IPL इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन फाइनल मैच, KKR को पियूष चावला ने बनाया था चैंपियन

आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बेहतरीन फाइनल
आईपीएल इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन फाइनल

4 Best IPL Final : आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट हैं जहां सभी मुकाबले एक से बढ़कर एक होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि एक टीम शुरुआत में जीतती हुई नजर आती है लेकिन अंतिम समय में अचानक परिस्थिति बदल जाती है और दूसरी टीम मैच जीत जाती है। आईपीएल इतिहास के फाइनल में भी ऐसे कई रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं। जब फाइनल मुकाबला रोमांचक होता है तो फिर उसका मजा दोगुना हो जाता है।

हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही 4 फाइनल मुकाबलों के बारे में बताएंगे जो काफी रोमांचक रहे। इनमें से दो मुकाबले आखिरी गेंद तक गए और उसके बाद उस सीजन के विजेता का फैसला हुआ। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वो मैच कितना रोमांचक रहा होगा। आइए जानते हैं कि वो फाइनल मुकाबले कौन-कौन से हैं।

आईपीएल इतिहास के 4 सबसे रोमांचक फाइनल मैच

4.कोलकाता नाइटराइडर्स vs पंजाब किंग्स, 2014

आईपीएल 2014 का ये फाइनल मुकाबला भी काफी रोमांचक रहा था। इसमें ना केवल दो टीमों बल्कि दो बॉलीवुड स्टार्स के बीच भी लड़ाई थी। एक तरफ शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स थी तो दूसरी तरफ प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स थी।

पंजाब किंग्स ने पहले खेलते हुए ऋद्धिमान साहा के 55 गेंद पर नाबाद 115 और मनन वोहरा के 67 रनों की बदौलत 4 विकेट पर 199 रनों का विशाल स्कोर बनाया। फाइनल मुकाबले को देखते हुए ये लक्ष्य काफी बड़ा था और केकेआर की टीम को शुरूआती झटके भी जल्द लग गए थे।

हालांकि मध्यक्रम में मनीष पांडे ने सिर्फ 50 गेंद पर 94 रनों जबरदस्त पारी पारी खेली और यूसुफ पठान ने 22 गेंद पर 36 रन बनाए। इसके अलावा पियूष चावला ने आखिर में 5 गेंद पर 13 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर कोलकाता नाइटराइडर्स को चैंपियन बना दिया। ये आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक था।

3.मुंबई इंडियंस vs राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स, 2017

आईपीएल 2017 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को सिर्फ 1 रन से हराया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस निर्धारित 20 ओवरों में मात्र 128 रन बना पाई थी। इसके बाद लग रहा था कि पुणे की टीम एकतरफा इस मैच को जीत लेगी।

हालांकि यहीं से मैच में ट्विस्ट आना शुरू हो गया। स्टीव स्मिथ 44 रन बनाकर 123 के स्कोर पर आउट हो गए और मैच काफी रोमांचक हो गया। यहां तक कि मुकाबला आखिरी गेंद तक जा पहुंचा। अंतिम गेंद पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को जीत के लिए 3 रनों की जरुरत थी।

सुपरजायंट्स के बल्लेबाज डेनियल क्रिश्चियन ने अंतिम गेंद पर लेग साइड में शॉट खेला और दो रन के लिए दौड़ पड़े लेकिन जगदीशन सुचित ने गेंद को तुरंत विकेटकीपर पार्थिव पटेल को थ्रो किया। हालांकि गेंद पार्थिव से थोड़ा दूर रही लेकिन उन्होंने मुस्तैदी दिखाते हुए जबरदस्त तरीके से स्टंप हिट करके बल्लेबाज को आउट कर दिया और इस तरह से मुंबई इंडियंस ने मात्र 1 रन से मैच जीतकर तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम कर ली।

2.मुंबई इंडियंस vs चेन्नई सुपर किंग्स - 2019

आईपीएल की दो दिग्गज टीमों के बीच ये मुकाबला आखिरी गेंद तक चला था और उसके बाद फैसला हो पाया था कि चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी कौन जीतेगा। पहले खेलते हुए मुंबई इंडियंस ने 8 विकेट पर 149 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए 9 रनों की आवश्यकता थी।

शेन वॉटसन 80 रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन उनके आउट होने के बाद मैच की स्थिति पलट गई। अंतिम गेंद पर जीत के लिए सीएसके को 2 रनों की दरकार थी लेकिन लसिथ मलिंगा ने शार्दुल ठाकुर को एलबीडबल्यू आउट करके मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड चौथी बार चैंपियन बना दिया।

1.चेन्नई सुपर किंग्स vs गुजरात टाइटंस - 2023

आईपीएल 2023 का ये फाइनल मैच भी काफी रोमांचक रहा था। बारिश की वजह से ये मुकाबला दो दिनों तक चला था। पहले खेलते हुए गुजरात टाइटंस ने 4 विकेट पर 214 रनों का विशाल स्कोर बनाया था लेकिन बारिश की वजह से सीएसके को 15 ओवर में 171 रन बनाने का टार्गेट मिला। उन्होंने इस लक्ष्य को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया था। रविंद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now