Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट इतिहास के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज 

महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट 
महेंद्र सिंह धोनी और एडम गिलक्रिस्ट 
Prashant
ANALYST
Modified 28 Apr 2020, 21:25 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों और बल्लेबाजों का हमेशा से ही जिक्र किया जाता रहा है। क्रिकेट पंडितों द्वारा द्वारा तमाम चर्चाएं गेंदबाजो और बल्लेबाजों पर ही केंद्रित रही हैं। हालांकि बहुत पहले से ही जो पहलू छूटता रहा है वह क्षेत्ररक्षण का है। क्रिकेट के इतिहास को देखा जाए तो फील्डिंग को उतना महत्व नहीं दिया गया है। जोंटी रोड्स जैसे क्षेत्ररक्षकों ने फील्डिंग की अहमियत को दुनिया के सामने लाया था। तबसे फील्डिंग को भी क्रिकेट का एक बेहद अहम हिस्सा माना जा रहा है।

फील्डिंग में सबसे बड़ी भूमिका एक विकेटकीपर की होती है। पहले के समय में विकेटकीपर सिर्फ विकेटकीपिंग के एक्सपर्ट होते थे। एक कीपर के लिए उस समय अच्छी बल्लेबाजी क्षमता उतनी आवश्यक नहीं थी। ज्यादातर विकेटकीपर सातवें आठवें नंबर पर खेलते थे।

यह भी पढ़ें: टेस्ट मैच के एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

हालांकि अब एक विकेटकीपर का एक बहुत अच्छा बल्लेबाज होना जरूरी हो गया है। इस समय हर टीम में एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। पिछले दो-तीन दशक में हमने देखा है कि कुछ विकेटकीपर बल्लेबाज अपने टीम की रीढ़ बन गए थे।

आइये एक नजर डालते है विश्व के सर्वकालिक चार सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाजों पर:

#4 मार्क बाउचर

मार्क बाउचर
मार्क बाउचर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर ने विश्व में सबसे ज्यादा विकेट के पीछे स्वीकार किए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाउचर ने कुल 998 शिकार किए हैं जिसमें 952 कैच और 46 स्टंपिंग शामिल है। अपने 15 साल के करियर में बाउचर ने 467 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। बाउचर ने अपने करियर में 10,000 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। अपने करियर में उन्होंने 6 शतक और 61 अर्धशतक लगाए हैं।

#3 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम सर्वकालिक महान विकेटकीपरों की सूची में शामिल है। धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में विकेटकीपर के तौर पर 829 शिकार किये हैं जिसमें 634 कैच और 195 स्टम्पिंग शामिल हैं। यही नहीं एमएस धोनी ने अपने करियर में 17000 से से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 16 शतक और 108 अर्धशतक लगाए हैं।

1 / 2 NEXT
Published 28 Apr 2020, 21:25 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit