Create
Notifications
Advertisement

4 गेंदबाज जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा बार पहली गेंद पर विकेट लिए हैं

  • वनडे मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेना किसी भी गेंदबाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि होती है।
  • इस लिस्ट में कई दिग्गज पूर्व तेज गेंदबाजों के नाम शामिल हैं।
Prashant
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 28 Apr 2020, 11:44 IST

ज़हीर खान 
ज़हीर खान 

जीवन के हर पहलू में अच्छी शुरुआत का बड़ा महत्व होता है और क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं है। क्रिकेट खेलने वाली हर टीम चाहती है कि वह हर मैच में एक अच्छी शुरुआत करें। हर बल्लेबाजी करने वाली टीम चाहती है कि वह बिना विकेट गंवाए ज्यादा से ज्यादा रन जोड़ ले। वहीं दूसरी ओर गेंदबाजी टीम चाहती है कि वह कम से कम स्कोर पर विपक्षी टीम के ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाजों को आउट कर दे।

 जो टीम विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को (खासकर सलामी बल्लेबाज) को जल्दी आउट कर देती है, वह मैच में शुरूआती पकड़ बना लेती है। पारी की शुरुआत में बल्लेबाज अस्थिर होते हैं। यह देखा गया है अगर गेंदबाजी सटीक हो तो कई बार बल्लेबाज मैच के पहले ही ओवर में चलते बनते हैं।

ये भी पढ़ें: सुरेश रैना का बड़ा खुलासा, कहा सहवाग की पारी को देखकर मैंने 25 गेंद पर 87 रन बनाए थे

वनडे क्रिकेट जैसे छोटे प्रारूप में खराब शुरुआत से उबरना काफी मुश्किल होता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए टीम के ओपनिंग गेंदबाज की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। ऐसे कई गेंदबाज रहे हैं जो मैच की पहली ही गेंद पर विकेट लेने की काबिलियत रखते थे।

आइए एक नजर डालते हैं वनडे क्रिकेट में मैच की पहली ही गेंद पर सबसे ज्यादा बार विकेट लेने वाले 4 गेंदबाजों पर:

#4 शॉन पोलक 


शॉन पोलक 
शॉन पोलक 

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन पोलक इस सूची में चौथे नंबर पर आते हैं। अपने ऑलराउंड खेल से मैच का नक्शा बदल देने की काबिलियत रखने वाले शॉन पोलक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कुल 303 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने इन मैचों में 393 विकेट अपने नाम किए हैं। अपने करियर के दौरान शॉन पोलक ने तीन बार वनडे मैच की पहली गेंद पर विकेट लिया है। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 35 रन देकर 6 विकेट रहा है।

#3 वसीम अकरम


वसीम अकरम
वसीम अकरम

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं उन्होंने पाकिस्तान के लिए 356 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 502 विकेट झटके हैं अपने वनडे करियर में वसीम अकरम ने कुल 4 बार मैच की पहली गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया है।


1 / 2 NEXT
Published 28 Apr 2020, 11:43 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit