Create
Notifications

4 गेंदबाज जिन्होंने T20I और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है 

इस लिस्ट में श्रीलंका के गेंदबाजों का दबदबा है
इस लिस्ट में श्रीलंका के गेंदबाजों का दबदबा है
ANALYST

क्रिकेट में मैदान में जिस तरह से रनों का अंबार लगाकर बल्लेबाज नए-नए कीर्तिमान अपने नाम करते हैं, कुछ वैसे ही गेंदबाज भी विकेट की झड़ी लगाकर अपने नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज करते हैं। गेंदबाजी में किसी भी गेंदबाज के लिए लगातार 3 गेंद में 3 विकेट यानी हैट्रिक करने का कीर्तिमान बहुत ही अलग और खास होता है। किसी भी गेंदबाज के लिए हैट्रिक लेना इतना आसान नहीं होता।

वैसे तो अब तक विश्व क्रिकेट में अलग-अलग तीनों ही फॉर्मेट में कई गेंदबाज हैट्रिक करने का कमाल कर चुके हैं। लेकिन इनमें से वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी20 दोनों में हैट्रिक लेने का कारनामा केवल 4 गेंदबाज ही कर पाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 4 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है।

4 गेंदबाज जिन्होंने T20I और वनडे दोनों में हैट्रिक ली है

#1 ब्रेट ली - टी20 हैट्रिक बनाम बांग्लादेश, वनडे हैट्रिक बनाम केन्या

ब्रेट ली एक शानदार गेंदबाज थे
ब्रेट ली एक शानदार गेंदबाज थे

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व खतरनाक तेज गेंदबाज ब्रेट ली अपने दौर में बल्लेबाजों के लिए खौफ रहे हैं। ब्रेट ली की रफ्तार भरी गेंदबाजी के सामने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को नतमस्तक होते देखा गया है। ली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। ली ने अपने इंटरनेशनल करियर में टी20 और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में हैट्रिक लेने का कमाल किया है।

वनडे में ब्रेट ली ने साल 2003 के विश्व कप में केन्या के खिलाफ हैट्रिक लेने का कमाल किया था, जब उन्होंने लगातार 3 गेंदों में ओटिएनो, बी. पटेल और डी ओबुया को आउट करने में सफलता हासिल की थी। वहीं उन्होंने टी20 क्रिकेट में 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ शाकिब अल हसन, मुशरफे मोर्तजा और आलोक कपाली को आउट करते हुए हैट्रिक पूरी की थी।

#2 थिसारा परेरा - टी20 हैट्रिक बनाम भारत, वनडे हैट्रिक बनाम पाकिस्तान

थिसारा परेरा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
थिसारा परेरा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

श्रीलंका के ऑलराउंडर थिसारा परेरा अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए जाने जाते हैं। परेसा ने कई बार अपनी टीम को गेंदबाजी से जीत भी दिलाने में सफलता हासिल की। सीमित ओवर की क्रिकेट में परेरा ने टी20 और वनडे दोनों ही फॉर्मेट में हैट्रिक लेने का कमाल किया है।

परेरा की बात करें तो उन्होंने 2012 में वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। इस दौरान उन्होंने यूनिस खान, शाहिद अफरीदी और सरफराज अहमद को अपना शिकार बनाया था। इसके बाद परेरा ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के खिलाफ हैट्रिक हासिल की थी। 2016 में परेरा ने भारत के बल्लेबाज हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को लगातार 3 गेंदों में चलता किया था।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now