Create
Notifications

4 गेंदबाज जिन्होंने IPL मैच में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लिए हैं 

लसिथ मलिंगा और सुनील नारेन
लसिथ मलिंगा और सुनील नारेन
Prashant Kumar

क्रिकेट जगत की सबसे मशहूर लीग आईपीएल (IPL) का 14वें सीजन का रोमांच अपने चरम पर है, अभी तक हुए सभी आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सबसे ज्यादा रही है। सभी टीम के खिलाड़ी चाहे वह गेंदबाज हो या बल्लेबाज अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में पीछे नहीं रहे हैं। अभी तो खिलाड़ियों के और भी कई बेहतरीन प्रदर्शन आने वाले लीग मैचों में देखने को मिल सकते है।

वैसे जानकारों के अनुसार आईपीएल में गेंदबाजी करना काफी कठिन मानी जाती है, क्योंकि आईपीएल टी20 फॉर्मेट के नियम बल्लेबाजों को हाथ खोलने को ज्यादा मौका देते हैं। आईपीएल में बल्लेबाजों कि शैली काफी आक्रामक हो जाती है, जिसके कारण गेंदबाजों का टीम के लिए रन बचाना काफी मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय खिलाड़ी जो 50 टी20 पारियां खेलने के बावजूद कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

इन सब मुश्किलों के बावजूद कुछ गेंदबाज ना सिर्फ टीमों के लिए जरूरी रन बचाते हैं बल्कि सामने वाली टीम के मजबूत से मजबूत बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर के रख देते हैं। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन टॉप चार गेंदबाजों का जिक्र करेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है।

4 गेंदबाज जिन्होंने IPL मैच में सबसे ज्यादा बार 4 विकेट लिए हैं

#4 कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अपनी तेज गेंदबाजी के लिए काफी मशहूर हैं। वह शुरुआती ओवरों में अपनी स्विंग से सामने वाली टीम को शुरुआती झटके देने देने की क्षमता रखते हैं। वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं और अपने आईपीएल करियर में उन्होंने कुल 38 मैच खेलते हुए 8.28 की इकॉनमी से 65 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने आईपीएल में 4 बार मैच की एक पारी में 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

#3 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

आईपीएल के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में से एक अमित मिश्रा अपनी धारदार स्पिन गेंदबाजी के लिए काफी मशहूर हैं। वह अपनी गुगली से कई बड़े खिलाड़ियों का शिकार कर चुके हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 152 मैच खेलते हुए 7.34 की इकॉनमी से 164 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 बार एक आईपीएल मैच के दौरान 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

#2 सुनील नारेन

सुनील नारेन
सुनील नारेन

वेस्टइंडीज के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज सुनील नारेन को किसी भी तरह के परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह सिर्फ गेंदबाजी नहीं बल्कि बल्लेबाजी से किसी भी मैच का रुख पलटने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने अपना आईपीएल करियर का अधिकतर समय कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए बिताया है। इस दौरान वह केकेआए के लिए सबसे मैच विनर खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। हालाँकि पिछले कुछ समय से उनका प्रदर्शन उस स्तर का नहीं रहा। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 120 मैच खेलते हुए 6.77 की इकॉनमी से कुल 127 विकेट लिए हैं और उनके नाम 7 बार 4 विकेट लेने का कारनामा दर्ज है।

#1 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

दुनिया के महानतम गेंदबाजों में से एक लसिथ मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर का अधिकतर समय मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए बिताया है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अपनी गेंदबाजी से फ्रेंचाइजी को कई हारे हुए मैच जिता कर दिए हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 122 मैच खेलते हुए 7.14 की इकॉनमी से कुल 170 विकेट लिए हैं और नारेन की तरह मलिंगा ने भी आईपीएल में 7 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...