Create
Notifications
Advertisement

4 गेंदबाज जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक विकेट लिए

अक्षर पटेल और ट्रेंट बोल्ट
अक्षर पटेल और ट्रेंट बोल्ट
ANALYST
Modified 24 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

टेस्ट प्रारूप में दो पारियां होती है और प्रत्येक खिलाड़ी के पास अच्छा प्रदर्शन करने के लिए दो मौके होते हैं। कोई खिलाड़ी एक पारी में अच्छा प्रदर्शन करता है तो कोई दोनों पारियों में। टेस्ट क्रिकेट में हाल ही के समय में जिस बड़े बदलाव को अपनाया गया है, वह है डे-नाईट टेस्ट मैच। अब सभी टीमें कम से कम एक टेस्ट डे-नाईट खेलती हैं। डे-नाईट टेस्ट मैच में लाल गेंद की जगह गुलाबी गेंद का इस्तेमाल होता है। गुलाबी गेंद से बल्लेबाजों की अपेक्षा गेंदबाजों को ज्यादा मदद मिलती है और यह गेंद स्विंग भी अधिक होती है। इस सिलाई भी अच्छी रहती है, जिससे स्पिन गेंदबाजों को भी अपनी ग्रिप में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

डे-नाईट टेस्ट मैचों में हमें गेंदबाजों के द्वारा कई शानदार प्रदर्शन देखने को मिले हैं। हमने देखा है कि डे-नाईट टेस्ट मैचों में गेंदबाजों का प्रभाव बल्लेबाजों की तुलना में ज्यादा होता है। टेस्ट मैचों की एक पारी में शानदार प्रदर्शन करना भी किसी उपलब्धि से कम नहीं है। इस आर्टिकल में हम उन 4 गेंदबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट मैच की एक पारी में सर्वाधिक विकेट हासिल किये हैं।

#4 अक्षर पटेल (6) बनाम इंग्लैंड

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

ऑस्ट्रेलिया दौरे में चोटिल हुए रविंद्र जडेजा की जगह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में डेब्यू करने वाले अक्षर पटेल ने शानदार प्रदर्शन कर अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को सही साबित किया है। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में अक्षर ने दोनों पारियों को मिलाकर कुल सात विकेट हासिल किये थे। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने घरेलू मैदान में खेल रहे अक्षर पटेल ने गुलाबी गेंद से इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए मात्र 38 रन देते हुए 6 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

#3 ट्रेंट बोल्ट (6) बनाम इंग्लैंड

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

2018 में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए डे-नाईट टेस्ट में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अपनी शानदार स्विंग गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से धवस्त कर दिया था। इस मैच की पहली पारी में बोल्ट ने महज 32 रन खर्च किये और इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड की पहली पारी 59 रन पर सिमट गयी थी। बोल्ट का साथ साउदी ने भी दिया और उन्होंने भी 4 विकेट चटकाए थे।

1 / 2 NEXT
Published 24 Feb 2021, 21:30 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now