Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records - डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले टॉप 4 गेंदबाज 

Gunjan
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 23 Jan 2020, 14:53 IST

कागिसो रबाडा
कागिसो रबाडा

जैसे की सब जानते हैं कि क्रिकेट तीनों प्रारूपों में ज्यादातर रिकॉर्ड्स बल्लेबाजों के नाम होते हैं। गेंदबाजों के कुछ ही ऐसे रिकॉर्ड्स होते हैं जिनको फैंस याद रखना पंसद करते हैं। उन्हीं रिकॉर्ड्स में से एक रिकॉर्ड है किसी गेंदबाज द्वारा ली गई हैट्रिक। 

अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मैच के दौरान हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का सपना होता है। लेकिन ऐसे बहुत ही कम गेंदबाज होते हैं जो अपने इस सपने को अपने करियर के दौरान पूरा कर पाते हैं। हैट्रिक को गेंदबाजों के उच्चतम प्रदर्शनों में गिना जाता है।

लेकिन अगर एक गेंदबाज अपने डेब्यू मैच में ही हैट्रिक ले लेता तो उसके लिए इसे अच्छा डेब्यू हो ही नहीं सकता। आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 गेंदबाजों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होनें अपने डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा करके दिखाया है। 

1. तैजुल इस्‍लाम

तैजुल इस्‍लाम
तैजुल इस्‍लाम

बांग्लादेश के ऑफ़ स्पिनर गेंदबाज तैजुल इस्‍लाम अपने वनडे डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज हैं। तैजुल ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला डेब्यू मुकाबला 1 दिसंबर 2014 को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। जिसमें उन्होंने ज़िम्बाब्वे टीम के 7वें, 8वें और 9वें नंबर के बल्लेबाजों को आउट करके हैट्रिक ली।

अपनी हैट्रिक के दौरान तैजुल ने तिनाशे पनयंगारा, जॉन न्यूम्बु और टेंडाई चटारा को अपना शिकार बनाया था। इस मुकाबले में तैजुल ने 7 ओवरों में 11 रन देते हुए 4 विकेट अपने नाम किये थे, और मैच के अंत में मैन द मैच चुने गए थे। इस मुकाबले में बांग्लादेशी टीम ने 5 विकेटों से जीत दर्ज की थी। 

2. कागिसो रबाडा

कागिसो रबाडा
कागिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका टीम के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज हैं। जिनको मौजूदा दौर में टॉप 5 गेंदबाजों में से एक माना जाता है। रबाडा ने अपने डेब्यू वनडे में हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। रबाडा ने 10 जुलाई 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका के मैदान पर अपना वनडे डेब्यू किया था।

रबाडा ने मैच के चौथे ओवर की आखरी तीन गेंदों पर बांग्लादेश के 3 बल्लेबाजों को पर आउट किया और हैट्रिक हासिल की। रबाडा की हैट्रिक में तमीम इक़बाल, लिट्टन दास और महमूदुल्‍लाह के विकेट शामिल थे। इस मैच में रबाडा ने 8 ओवरों में महज 16 रन देते हुए 6 विकेट चटकाए थे। 

1 / 2 NEXT
Published 23 Jan 2020, 11:13 IST
Advertisement
Fetching more content...