Create
Notifications

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं
4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं
EXPERT COLUMNIST
Modified 08 May 2021
टॉप 5 / टॉप 10

वनडे क्रिकेट के इतिहास में बल्लेबाजी के कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो भारतीय खिलाड़ियों ने बनाये हैं। अगर सबसे ज्यादा रन और शतक की बात करें तो इसमें सचिन तेंदुलकर का नाम अभी भी टॉप पर है और उनके इस रिकॉर्ड का तेजी से पीछा भी एक भारतीय बल्लेबाज (विराट कोहली) ही कर रहे हैं।

ऐसे कुछ चौंकाने वाले बल्लेबाजी रिकॉर्ड में ही हम जिक्र करने जा रहे हैं उन भारतीय बल्लेबाजों का जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा चौके लगाए हैं। गौरतलब है कि इस मामले में भी विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जो वनडे में 2000 से ज्यादा चौके लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

अगर चौके के मामले में विश्व के टॉप 5 बल्लेबाजों का जिक्र करें, तो सचिन के बाद श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (1500) और कुमार संगकारा (1385) एवं ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (1231) और एडम गिलक्रिस्ट (1162) का नाम आता है। गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर के अलावा सिर्फ तीन ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 से ज्यादा चौके लगाये हैं।

आइये नज़र डालते हैं वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले लिस्ट में कौन से बल्लेबाज हैं:

# सौरव गांगुली (1122 चौके)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 311 मैचों के अपने वनडे करियर में 1122 चौके लगाए। इन 311 मैचों में 3 मैच उन्होंने एशिया XI की तरफ से भी खेले हैं। सौरव गांगुली ने अपने वनडे करियर में 22 शतक और 72 अर्धशतक की मदद से 11363 रन बनाये। गांगुली ने अपने करियर में 190 छक्के भी लगाए।

यह भी पढ़ें - 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने डे-नाईट वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाये

1 / 2 NEXT
Published 08 May 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now