Create

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाये हैं 

राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली
राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से इंग्लैंड के साउथैम्पटन में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा। भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड की परिस्थितयां बहुत ही मुश्किल रहने वाली हैं। इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलते हुए रन बनाना कभी आसान नहीं रहता है क्योंकि वहां की परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के लिए बहुत ही मददगार होती हैं। भारतीय टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुँच गयी थी लेकिन उन्होंने इंट्रा-स्क्वॉड मैच के अलावा कोई अन्य मैच नहीं खेला है और टीम के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल खेलकर यहां आये हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

भारत ने इंग्लैंड में अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान टीम ने मात्र 7 टेस्ट मैचों में ही जीत हासिल की है और 34 मैचों में हार का सामना किया है। भारत का एक टीम के रूप में इंग्लैंड में भले ही रिकॉर्ड खराब है लेकिन कुछ भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड में अपने बल्ले का दमखम दिखाया और उन्होंने इंग्लैंड में कई शतकीय पारियां खेली हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाए हैं।

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाये हैं

#4 सौरव गांगुली (3)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली उर्फ दादा भारतीय क्रिकेट के इतिहास के बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। गांगुली ने लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 1996 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। अपने ऑफ साइड के दर्शनीय खेल की वजह से सुर्खियां बटोरने वाले गांगुली लॉर्ड्स में अपने डेब्यू टेस्ट मैच शतक जड़ने वाले क्रिकेट के इतिहास के एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बने हुए हैं। गांगुली को इंग्लैंड में टेस्ट खेलना काफी रास आता था। उन्होंने इंग्लैंड में 9 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में 65.35 की जबरदस्त से 915 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने इंग्लैंड में 3 शतक बनाये हैं।

#3 दिलीप वेंगसरकर (4)

दिलीप वेंगसरकर
दिलीप वेंगसरकर

पूर्व भारतीय खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर को नंबर 3 स्थान पर खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता था। इस बल्लेबाज ने अपने करियर में कई जबरदस्त पारियां खेली।इन्होंने लॉर्ड्स में अपने हर एक टेस्ट मैच में एक शतक जरूर बनाया और ऐसा करने वाले वो एकमात्र बल्लेबाज हैं। वेंगसरकर ने इंग्लैंड में 13 टेस्ट मैचों की 23 पारियों में 48.00 की औसत से 960 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 4 शतक निकले हैं, जिनमें से तीन शतक लॉर्ड्स में आये हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (4)

सचिन इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाना वाले बल्लेबाज हैं
सचिन इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाना वाले बल्लेबाज हैं

क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने दुनिया भर में अपनी बल्लेबाजी का जलवा बिखेरा है। इसी वजह से दुनिया भर के गेंदबाजों को इनके खिलाफ गेंदबाजी करने दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सचिन ने इंग्लैंड में जाकर जबरदस्त बल्लेबाजी की और अपनी टीम के लिए इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन ने इंग्लैंड में 17 टेस्ट मैचों की 30 पारियों में 54.31 की औसत से 1575 रन बनाये हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक निकले हैं।

#1 राहुल द्रविड़ (6)

 राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय बल्लेबाज हमेशा से ही विदेशी दौरों पर भारत के लिए अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और उन्होंने ये काम अपने पूरे करियर के दौरान किया था। द्रविड़ की सबसे बड़ी खासियत यही थी कि जब भारतीय टीम विदेशों में संघर्ष करती थी तब ये बल्लेबाज अपनी शानदार बल्लेबाजी से गजब का प्रदर्शन करता था। द्रविड़ ने इंग्लैंड में बहुत ही कामयाबी हासिल की। इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड में खेले 13 मैचों की 23 पारियों में 68.80 की बेहतरीन औसत से 1376 रन बनाये और उनके नाम बतौर भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड में सर्वाधिक 6 टेस्ट शतक दर्ज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment