Create
Notifications

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने एक वनडे में 250 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए 

अजीत अगरकर
अजीत अगरकर
मयंक मेहता
visit

टी20 क्रिकेट आने के बाद से ही वनडे खेलने का अंदाज भी काफी बदला है। अब हर टीम के पास ऐसे बल्लेबाज रहते हैं, तो किसी भी वक्त बड़े शॉट खेलने की काबिलियत रखते हैं और तेजी से रन बनाते हुए मैच का रुख बदल सकते हैं।

वनडे क्रिकेट में अक्सर यह कहा जाता है कि 30 ओवरों बाद टीम का जितना स्कोर होता है, तो 50 ओवरों के बाद उसका डबल होना चाहिए। ऐसा होने के लिए टीम के पास ऐसे बल्लेबाज होने चाहिए, जोकि अंतिम ओवरों में अच्छे स्ट्राइक रेट से रन बना सकें।

यह भी पढ़ें: भारतीय निचले क्रम के बल्लेबाजों द्वारा खेली गई 3 जबरदस्त पारी जिसने सभी को हैरान किया

भारतीय टीम में भी ऐसे कई खिलाड़ी है, जोकि इसी प्रकार की बल्लेबाजी के लिए लोकप्रिय है। हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों ने दिखाया है कि वो कभी भी तेज से रन बना सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में ऐसे ही 4 भारतीय खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जिन्होंने एक वनडे में 250 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए:

#) जहीर खान (13 गेंदों में 33, 253.84 स्ट्राइक रेट)

जहीर खान की तूफानी पारी गई थी बेकार
जहीर खान की तूफानी पारी गई थी बेकार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कटक में ट्राई सीरीज का अहम मुकाबला खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 47वें ओवर में 206 के स्कोर पर अजीत अगरकर का विकेट गंवाया था। तभी जहीर खान बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने धुआंधार पारी खेलते हुए भारत के स्कोर को 250 के करीब पहुंचाया।

जहीर खान ने 13 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद रहते हुए 33* रन बनाए और उनकी इस पारी की बदौलत ही भारत ने 50 ओवरों में 246-9 का स्कोर बनाया। हालांकि भारतीय टीम इस मैच को जीत नहीं पाई थी और न्यूजीलैंड ने 48वें ओवर में 4 विकेट से इस मैच को जीत लिया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली भारतीय प्लेइंग इलेवन अब कहां हैं?

#) अजीत अगरकर (25 गेंदों में 67 रन, 268 स्ट्राइक रेट)

अजीत अगरकर ने खेली ऐतिहासिक पारी
अजीत अगरकर ने खेली ऐतिहासिक पारी

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 14 दिसंबर 2000 को राजकोट में सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए 44वें ओवर में 216 के स्कोर पर अजीत अगरकर बल्लेबाजी करने आए। हालांकि अगरकर ने अपनी बल्लेबाजी से मैच का रुख पूरी तरह से बदल दिया और भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया।

अजीत अगरकर ने 25 गेंदों में नाबाद रहते हुए 67 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली। इस पारी में अगरकर ने 7 चौके और 4 छक्के लगाए, उनका स्ट्राइक रेट 268 का रहा। इसी पारी में अगरकर ने भारत की तरफ से वनडे में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड भी बनाया।

भारत ने 301-6 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 262 रनों पर ऑलआउट हो गई। अजीत अगरकर (67* रन और 3 विकेट) को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

#) मोहम्मद अजहरुद्दीन (10 गेंदों में 29* रन, 290 स्ट्राइक रेट)

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया
मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया

भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अप्रैल 1996 को शारजाह में सीरीज का चौथा मुकाबला खेला गया था। भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू की शतकीय पारी की बदौलत शानदार शुरुआत की। भारत का स्कोर 264-4 था, जब मोहम्मद अजहरुद्दीन बल्लेबाजी करने आए।

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सिर्फ 10 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 29* रनों की तूफानी पारी खेल भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। इस मैच में उनका स्ट्राइक रेट 290 का रहा। भारत ने इस मैच में 305-5 का स्कोर बनाया। पाकिस्तान की टीम 277 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत इस मैच को 28 रनों से जीत गया था।

#) जहीर खान (11 गेंदों में 32* रन, 290.90)

भारत और जिम्बाब्वे के बीच जोधपुर में सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सचिन तेंदुलकर की शतकीय पारी की बदौलत शानदार शुरुआत की और 47वें ओवर में 235 के स्कोर पर आउट हुए।

इसके बाद जहीर खान बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए भारत को 284-8 के स्कोर तक पहुंचाया। जहीर खान ने 290.90 के स्ट्राइक रेट से 11 गेंदों में 32* रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 छक्के लगाए और यह चारों छक्के भारतीय पारी की आखिरी चार गेंदों में लगाए। हालांकि जिम्बाब्वे ने आखिरी ओवर में 9 विकेट खोकर इस मैच को जीत लिया।

youtube-cover

Video Courtesy - 10anujrathi10

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now