Create
Notifications

4 मौके जब भारतीय टीम को आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल या फिर फाइनल में मिली हार

भारत बनाम न्यूजीलैंड
भारत बनाम न्यूजीलैंड
Neeraj
visit

वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। मंगलवार को खेले गए मुकाबले में बारिश का खलल पड़ा और मैच रिजर्व-डे में गया। बुधवार को दोबारा मुकाबला वहीं से शुरु हुआ और न्यूजीलैंड ने 239 रनों का स्कोर खड़ा किया।

240 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और शानदार फॉर्म में चल रहे टॉप-3 बल्लेबाज मात्र 5 रनों के कुल योग पर आउट हो गए। विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा और भारत ने 92 रनों पर 6 विकेट गंवा दिए।

रविंद्र जड़ेजा (77) और महेन्द्र सिंह धोनी (50) ने भारत को मैच में बनाए रखा, लेकिन अंत में न्यूजीलैंड ने 18 रनों से मैच जीतकर भारत को नॉकआउट कर दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भी लगातार पांचवी बार ICC टूर्नामेंट जीतने का मौका गंवाया है।

आखिरी बार 2013 में भारत ने ICC ट्रॉफी जीती थी जब उन्होंने इंग्लैंड को हराकर चैंपियन्स ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमाया था। एक नजर हाल ही में नॉकआउट स्टेज में भारत के नॉकआउट होने पर।

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाने वाली सभी 6 टीमों को कितने रुपये मिले

#4 टी-20 विश्व कप (2014)

2014 टी-20 विश्व कप
2014 टी-20 विश्व कप

बांग्लादेश में खेले गए 2014 टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम शानदार फॉर्म में थी और ग्रुप स्टेज के मैचों में उन्होंने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज जैसी टीमों को हराया था। सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा था और उन्होंने 5 गेंदें शेष रहते हुए 173 से स्कोर को हासिल कर लिया था।

फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ भारत मात्र 131 रन ही बना सका और श्रीलंका ने 17.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करके पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप पर अपना कब्जा जमाया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3 2015 क्रिकेट वर्ल्ड कप

2015 विश्व कप
2015 विश्व कप

2015 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 76 रनों की जीत के साथ शानदार शुरुआत की थी। भारत ने अपने सभी ग्रुप मैच जीते थे। क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को 109 रनों से हराकर भारत ने शानदार तरीके से सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी।

ऐसा लग रहा था कि भारत का विजयरथ रुकने वाला नहीं है और वे 2011 में जीते अपने टाइटल को बचा ले जाएंगे। हालांकि, सेमीफाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ (105) की बदौलत 328 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

भारत के लिए पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने 76 रनों की साझेदारी की, लेकिन ओपनिंग जोड़ी टूटते ही भारत की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई। भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 108 रन हो गया और ऑस्ट्रेलिया ने मैच पर अपनी पकड़ बना ली। 95 रनों की हार झेलकर भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

#2 टी-20 वर्ल्ड कप (2016)

हार के बाद निराश विराट कोहली
हार के बाद निराश विराट कोहली

2016 में पहली बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा था। पहले मुकाबले में वे न्यूजीलैंड के खिलाफ 127 का स्कोर नहीं हासिल कर सके, लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश को हराकर उन्होंने अपनी उम्मीदें जिंदा रखी। ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया जहां उनका सामना वेस्टइंडीज से हुआ।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 192 रन बनाए, लेकिन वेस्टइंडीज के लिए यह स्कोर काफी नहीं साबित हुआ। शुरुआती झटके खाने के बावजूद वेस्टइंडीज ने लगातार आक्रमण करना जारी रखा। वेस्टइंडीज की जीत में भारतीय गेंदबाजों द्वारा फेंकी गई 2 नो बॉल्स ने भी काफी अहम भूमिका निभाई।

#1 चैंपियन्स ट्रॉफी 2017

2017 चैंपियन्स ट्रॉफी
2017 चैंपियन्स ट्रॉफी

2017 में भारत अपने चैंपियन्स ट्रॉफी खिताब को बचाने के लिए इंग्लैंड पहुंची थी। पहले मुकाबले में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक 124 रन से हराने के बाद भारत को श्रीलंका के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा और फिर बांग्लादेश को नौ विकेट से हराकर भारत ने फाइनल में जगह बनाई।

फाइनल में भारतीय गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान ने 339 रनों का टार्गेट भारत के सामने रखा। भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल हुआ और पाकिस्तान ने 180 रनों से मुकाबला जीत लिया।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now