Create
Notifications

4 दिग्गज कप्तान जो आईपीएल में युवराज सिंह की कप्तानी में खेले हैं 

युवराज सिंह ने आईपीएल में तीन सीजन कप्तानी की है
युवराज सिंह ने आईपीएल में तीन सीजन कप्तानी की है
reaction-emoji
मयंक मेहता
visit

आईपीएल के पहले सीजन में युवराज सिंह किंग्स XI पंजाब के कप्तान थे और उनकी कप्तानी में टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि पहले सीजन के बाद आईपीएल में उनकी कप्तानी का जलवा ज्यादा देखने को नहीं मिला और इसके अलावा वो सिर्फ दो सीजन में ही टीम की कप्तानी कर पाए।

अपने 12 साल के आईपीएल करियर में युवराज सिंह ने दो टीमों की आईपीएल में कप्तान की। पहले दो सीजन में वो किंग्स XI पंजाब के कप्तान रहे, तो 2011 में वो पुणे वॉरियर्स इंडिया के कप्तान रहे थे। हालांकि पहले सीजन के बाद वो अपनी टीम को कभी भी सेमीफाइनल तक नहीं पहुंचा पाए। युवराज सिंह ने आईपीएल में 43 मैचों में कप्तानी की, जिसमें 21 में टीम को जीत मिली, तो 21 में हार और एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था।

यह बात सब जानते ही है कि युवराज सिंह कभी भारतीय टीम की कप्तानी नहीं कर पाए, लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि आईपीएल में ऐसे कई कप्तान रहे हैं, जोकि युवराज सिंह की कप्तानी में खेले हैं।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 4 दिग्गजों कप्तानों पर जो युवराज सिंह की कप्तानी में खेले हैं:

#) ग्रीम स्मिथ (पुणे वॉरियर्स इंडिया)

ग्रीम स्मिथ भी आईपीएल में युवी की कप्तानी में खेले हैं
ग्रीम स्मिथ भी आईपीएल में युवी की कप्तानी में खेले हैं

दक्षिण अफ्रीका टीम के सबसे सफल कप्तान की बात की जाएगी, तो निश्चित ही सबसे ऊपर इसमें ग्रीम स्मिथ का नाम ही आएगा। ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने काफी सफलता देखी है। हालांकि ग्रीम आईपीएल का हिस्सा तो रहे हैं, लेकिन वो किसी टीम के कप्तान नहीं रहे हैं।

अपने आईपीएल करियर में ग्रीम स्मिथ ने 29 मुकाबले खेले, जिसमें 110.62 के स्ट्राइक रेट से 739 रन बनाए। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर 91 रन रहा। आईपीएल 2011 में ग्रीम स्मिथ पुणे वॉरियर्स इंडिया टीम का हिस्सा रहे और युवराज सिंह की कप्तानी में 4 मैच खेले।

इन चार मैचों में ग्रीम स्मिथ ने 82.35 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 42 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 24 रन रहा। यह ग्रीम स्मिथ का आईपीएल में आखिरी साल भी था।

#) महेला जयवर्धने (किंग्स XI पंजाब )

महेला जयवर्धने और युवराज सिंह
महेला जयवर्धने और युवराज सिंह

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने अपनी टीम के लिए काफी कुछ किया है। वो अपनी कप्तानी में श्रीलंका को 2007 वर्ल्ड कप के फाइनल तक लेकर गए थे। उनके आंकड़े काफी शानदार रहे थे। आईपीएल में भी महेला जयवर्धने कप्तानी कर चुके हैं।

आईपीएल के पहले दो सीजन में युवराज सिंह की कप्तानी में महेला जयवर्धने खेले थे। युवराज सिंह की कप्तानी में जयवर्धने ने 23 मुकाबले खेले हैं और इनमें 398 रन बनाए। इस बीच उन्होंने सिर्फ एक अर्धशतक ही लगाया।

#) कुमार संगाकारा (किंग्स XI पंजाब )

कुमार संगाकारा पहले दो सीजन में युवराज सिंह की कप्तानी में खेले थे
कुमार संगाकारा पहले दो सीजन में युवराज सिंह की कप्तानी में खेले थे

कुमार संगाकारा एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ बेहतरीन कप्तान भी रहे हैं। अपनी कप्तानी में वो श्रीलंका को 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल तक लेकर गए थे। इसके अलावा आईपीएल में भी वो किंग्स XI पंजाब, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर चुके हैं।

आपको बता दें कि आईपीएल के पहले तीन सीजन में कुमार संगाकार किंग्स XI पंजाब के लिए खेले थे और तीसरे सीजन में टीम की कप्तानी भी थी। हालांकि पहले दो सीजन में कुमार संगाकारा आईपीएल में युवराज सिंह की कप्तानी में ही खेले थे। युवराज सिंह की कप्तानी में खेलते हुए कुमार संगाकारा ने 24 मुकाबलों में 652 रन बनाए और साथ ही में 6 अर्धशतक भी लगाए।

#) सौरव गांगुली (पुणे वॉरियर्स इंडिया)

युवराज सिंह और सौरव गांगुली
युवराज सिंह और सौरव गांगुली

युवराज सिंह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत सौरव गांगुली की कप्तानी में की थी और हमेशा ही उन्होंने दादा की कप्तानी की तारीफ करते हुए उन्हें अपना पसंदीदा कप्तान भी बताया है। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट में काफी बदलाव आए, जिसके कारण टीम ने काफी सफलता भी देखी।

आईपीएल 2011 में सौरव गांगुली बीच सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया से जुड़े थे और इस बीच युवराज सिंह की कप्तानी में 4 मैच खेले थे। इन 4 मुकाबलों में दादा ने 25 की औसत और 84.74 के स्ट्राइक रेट से 50 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर 32* रन रहा।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now