Create
Notifications

IPL में मुंबई इंडियंस के 4 सबसे कम पावरप्ले स्कोर 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
Prashant Kumar

विश्व की सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के ख़िताब की 5 बार विजेता मुंबई इंडियंस का आईपीएल सफर काफी रोमांचक रहा है। मुंबई इंडियंस अक्सर आईपीएल के शुरुआती मैचों में संघर्ष करती हुई नजर आती है लेकिन फिर धीरे-धीरे अपनी गलतियों से सीख कर अपने खेल में सुधार करती है और रोमांचक तरीके से गेम में वापसी करके सबको चौंका देती है। जानकारों के अनुसार मुंबई इंडियंस के अगर आंकड़े देखे जाएं तो उन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए बहुत ही कम बार सामने वाली टीम को बड़ा लक्ष्य दिया है।

यह भी पढ़ें : IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज

मुंबई अक्सर अपनी पारी को 150 से 180 रनों के बीच तक ही ले जा पाते हैं और कभी-कभी तो बैटिंग पावर प्ले में बनाए गए रनों का स्कोर 50 तक नहीं पहुंच पाता है। हालांकि इन सबके बावजूद मुंबई इंडियंस अक्सर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर कम स्कोर वाले मैच जीत लेती है लेकिन हर बार ऐसा हो जरूरी नहीं। पावरप्ले में विपक्षी टीमों की अच्छी गेंदबाजी का जवाब कई बार मुंबई के बल्लेबाज नहीं दे पाए और बहुत ही कम स्कोर बनाया। आज हम इसी आर्टिकल में मुंबई इंडियंस के उन 4 मैचों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसमें इस टीम ने पावरप्ले में सबसे कम स्कोर बनाया।

IPL इतिहास के मुंबई इंडियंस के 4 सबसे कम पावरप्ले स्कोर

# 21/1 बनाम पंजाब किंग्स, 2021

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

कल चेन्नई में खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स की गेंदबाजी के सामने बैटिंग पावरप्ले में मात्र 21 रन ही बना पाई और 1 विकेट भी खो दिया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट होते हुए मात्र 131 रन बनाए और जिसके जवाब में पंजाब किंग्स ने सिर्फ एक विकेट होते हुए बड़ी आसानी से लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

#3 21/4 बनाम रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर, 2017

मुंबई इंडियंस की शुरुआत बहुत खराब रही थी
मुंबई इंडियंस की शुरुआत बहुत खराब रही थी

इस मैच में आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट होते हुए 142 रन बनाये थे और मुंबई इंडियंस को 143 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में मुंबई इंडियंस बैटिंग पावरप्ले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की घातक गेंदबाजी के सामने मात्र 21 रन ही बना पाई थी और 4 विकेट भी खो दिए थे। इन सबके बावजूद पोलार्ड (70) की शानदर बल्लेबाजी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने आरसीबी को हरा दिया था।

#2 21/2 बनाम किंग्स XI पंजाब, 2016

मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स XI पंजाब
मुंबई इंडियंस बनाम किंग्स XI पंजाब

आंकड़ों के अनुसार मुंबई इंडियंस के अधिकतर सबसे कम बैटिंग पावरप्ले स्कोर किंग्स XI पंजाब के खिलाफ ही हैं। इस मैच में भी मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर मात्र 124 रन बना पाए थे और बैटिंग पावरप्ले में पंजाब की शानदार गेंदबाजी के आगे मुंबई के बल्लेबाज संघर्ष करते हुए नजर आये थे। पंजाब की गेंदबाजी के आगे मुंबई इंडियंस की टीम पहले 6 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 21 रन ही बना पाई थी। इस मैच को किंग्स इलेवन पंजाब ने बड़ी आसानी से 3 विकेट खोकर 127 रन बनाकर जीत लिया था।

#1 17/3 बनाम किंग्स XI पंजाब, 2015

पंजाब के गेंदबाजों ने मुंबई को शुरुआत में दवाब में ला दिया था
पंजाब के गेंदबाजों ने मुंबई को शुरुआत में दवाब में ला दिया था

यह मैच मुंबई इंडियंस के होम ग्राउंड में खेला गया था और इस मैच की बैटिंग पावरप्ले में मुंबई इंडियन द्वारा बनाया गया स्कोर उनके आईपीएल इतिहास का का सबसे कम बैटिंग पावरप्ले स्कोर है । इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने मात्र 5 विकेट खोकर 177 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था और 178 रन का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस 7 विकेट खोकर केवल 159 रन ही बनाई थी क्योंकि टीम बैटिंग पावरप्ले में 3 विकेट खोकर सिर्फ 17 रन ही बनाने में कामयाब हो पाई थी। इस तरह मुंबई इंडियंस की इस मैच में हार हुयी थी।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...