Create

IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज 

क्रिस गेल और पैट कमिंस ने यह कारनामा किया है
क्रिस गेल और पैट कमिंस ने यह कारनामा किया है

टी20 क्रिकेट की लोकप्रिय बहुत ही कम समय में बढ़ गयी है। इस प्रारूप की लोक्रप्रियता के पीछे कम समय में मैच का नतीजा तथा बल्लेबाजों के द्वारा होने वाली विस्फोटक बल्लेबाजी है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की लोकप्रियता के कारण अलग-अलग देशों में टी20 लीग का आयोजन होने लगा है। हालांकि दुनिया भर में सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल (IPL) है। 2008 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट की हर सीजन के बाद लोकप्रियता बढ़ी है। इस लीग में दुनिया के श्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल होते हैं और उनके बीच प्रतिस्पर्धा देखने का मजा ही अलग होता है। खिलाड़ी अपनी टीम को जिताने के लिए अपना सब कुछ झोंक देते हैं।

आईपीएल में एक से बढ़कर एक बेहतरीन गेंदबाज शामिल होते हैं और इनके सामने रन बनाना आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर किस बल्लेबाज को एक ओवर में चार या इससे अधिक छक्के लगाने को कहा जाए तो उसके लिए ये काफी मुश्किल चुनौती होगी। इसके बावजूद आईपीएल ऐसे कई मौके आये जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर में चार या इससे अधिक छक्के लगाए लेकिन इनमें से मात्र 3 ही बल्लेलबाज ऐसे हुए जिन्होंने इस कारनामे को एक से अधिक बार किया है। आज हम इस आर्टिकल में उन्हीं 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज

#3 हार्दिक पांड्या (2 बार)

हार्दिक पांड्या का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
हार्दिक पांड्या का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। आईपीएल में पांड्या और भी बेफिक्र होकर बड़े हिट लगाते हैं और सामने वाले गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करते हैं। पांड्या अगर अपनी लय में हो तो फिर किसी भी गेंदबाज के सामने बड़े हिट लगाने की काबिलियत रखते हैं। आईपीएल में पांड्या ने एक ओवर में 4 छक्के लगाने का कारनामा दो बार किया है।

हार्दिक ने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ अशोक डिंडा के एक ओवर में 4 छक्के लगाए थे। इसके बाद आईपीएल 2020 के दौरान पांड्या ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अंकित राजपूत की गेंदबाजी के दौरान यह यह कारनामा फिर दोहराया था। हार्दिक ने राजपूत के ओवर में 4 छक्के लगाते हुए 25 रन बनाये थे।

और देखें: IPL Me Sabse Jyada Six लगाने वाले बल्लेबाज

#3 पैट कमिंस (3 बार)

पैट कमिंस ताबतोड़ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं
पैट कमिंस ताबतोड़ बल्लेबाजी भी कर लेते हैं

पैट कमिंस ने पहली बार आईपीएल 2020 में केकेआर के लिए खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ जसप्रीत बुमराह के एक ओवर में 4 छक्के लगाकर सभी को हैरान कर दिया था। बुमराह के उस ओवर में कमिंस ने 26 रन बनाये थे।

इसके बाद आईपीएल 2021 के दौरान कमिंस ने चेन्नई सुपर किंग्स के सैम करन के एक ओवर में ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 4 छक्कों और एक चौके की मदद से 30 रन जड़ दिए।

कमिंस ने तीसरी बार यह कारनामा आईपीएल 2022 के 14वें मुकाबले में केकेआर और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मुकाबले में किया। केकेआर की पारी के 16वें ओवर में उन्होंने डेनियल सैम्स के ओवर की पहली, तीसरी, चौथी और छठी गेंद पर छक्के जड़े। इस ओवर में कुल 35 रन बने थे और यह आईपीएल इतिहास का तीसरा सबसे महंगा ओवर बना।

#1 क्रिस गेल (7 बार)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल को आईपीएल इतिहास का सबसे विस्फोटक बल्लेबाज कहा जा सकता है। इस दिग्गज ने आईपीएल में बहुत ही जबरदस्त पारियां खेली हैं और अपनी पावर हिटिंग से दर्शकों का मनोरंजन किया है। आईपीएल में एक ओवर में 4 या इससे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड गेल के नाम है। गेल आईपीएल में यह कारनामा कुल 7 बार कर चुके हैं।

गेल ने सबसे पहले यह कारनामा 2010 में पंजाब किंग्स के खिलाफ रवि बोपारा की गेंदबाजी के दौरान किया था। इसके बाद गेल कई बार यह कारनामा कर चुके हैं। आखिरी बार गेल ने 2018 में राशिद खान के एक ओवर में 4 छक्के लगाए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment