Create
Notifications

4 मौके जब IPL में विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट हुए 

कोहली आईपीएल के दिग्गज बल्लेबाजों में एक हैं
कोहली आईपीएल के दिग्गज बल्लेबाजों में एक हैं
Neeraj
visit

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक बल्लेबाज की सबसे पहली कोशिश यही होती कि किसी भी तरह सबसे पहले अपना खाता खोला जाए। टेस्ट और वनडे में तो बल्लेबाज ये काम समय लेते हुए आराम से कुछ गेंदें खेलकर भी कर सकते हैं। लेकिन आईपीएल (IPL) में बल्लेबाज के पास ज्यादा समय नहीं होता है। इसमें हर खिलाड़ी पहली ही गेंद से बड़ा शॉट खेलना शुरू कर देता है।

इसी चक्कर में कई बल्लेबाज पहली गेंद पर आउट हो जाते हैं। गोल्डन डक पर आउट होना किसी भी बल्लेबाज के लिए एक बुरे सपने जैसा होता है। शून्य पर आउट होने से खिलाड़ी को तो बुरा लगता ही है इसके साथ उनको चाहने वाले फैंस को भी इससे काफी निराशा होती है। बड़े से बड़े खिलाड़ी अपने आईपीएल करियर के दौरान गोल्डन डक पर आउट हुए हैं।

इन्हीं में से एक हैं आरसीबी (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)। जो आईपीएल में अब तक 214 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान 36.79 की शानदार औसत से 6,402 रन बना चुके हैं। आईपीएल में कोहली के बल्ले से 5 शतक और 42 अर्धशतक निकले हैं। अपने आईपीएल करियर में कोहली अब तक चार बार गोल्डन डक पर आउट हुए हैं। इस आर्टिकल में उन्हीं मैचों के बारे में बताएंगे जिनमें कोहली पहली ही गेंद पर बिना अपना खाता खोले आउट हो गए।

4 मौके जब IPL में विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट हुए

#1 मुंबई इंडियंस 2008 (आशीष नेहरा)

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल के पहले सत्र का 55वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था। इस मुकाबले में मुंबई ने आरसीबी को 9 विकेटों से करारी शिकस्त दी थी। मैच में बैंगलोर के बल्लेबाजों द्वारा काफी निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला था। टीम के दो बल्लेबाज बिना खाता खोले आउट हो गए थे। इन दो बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली भी थे। जिनको आशीष नेहरा ने पहली ही गेंद पर आउट करके वापिस पवेलियन भेज दिया था।

#2 पंजाब किंग्स 2014 (संदीप शर्मा)

कोहली को शून्य पर आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है
कोहली को शून्य पर आउट करना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है

आईपीएल 2014 में आरसीबी और पंजाब किंग्स के बीच खेले 31वें मुकाबले में विराट कोहली दूसरी बार अपने आईपीएल करियर में गोल्डन डक पर आउट हुए थे। इस मैच में संदीप शर्मा ने उनको अपना शिकार बनाया था। बैंगलोर की पारी के दौरान विराट तीसरे ओवर में बल्लेबाजी करने आए थे तब संदीप शर्मा के हाथों में गेंद थी, अपने ओवर की दूसरी गेंद पर संदीप ने कोहली को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करवा कर कोहली को शून्य पर आउट कर दिया था। आपको बता दे, पंजाब ने बैंगलोर को इस मुकाबले में 32 रनों से मात दी थी।

#3 कोलकाता नाइटराइडर्स 2017 (नाथन कूल्टर-नाइल)

कोहली को आउट करने के बाद कूल्टर-नाइल अपनी खुशी जाहिर करते हुए
कोहली को आउट करने के बाद कूल्टर-नाइल अपनी खुशी जाहिर करते हुए

आईपीएल के 10वें सत्र में विराट कोहली ने कुल 10 मुकाबले खेले थे, जिसमें इन्होंनें 30.80 की औसत से 308 रन बनाए थे। इस सीजन के 27वें मैच में कोलकाता के विरुद्ध खेलते हुए विराट कोहली बिना रन बनाए पहली गेंद पर आउट हो गए थे। इस मैच में नाथन कूल्टर-नाइल ने कोहली को जो गेंद डाली थी उस पर कोहली द्वारा शॉट खेलने पर स्लिप पर खड़े मनीष पांडे ने कैच लपक लिया था। जिसके चलते कोहली आईपीएल में तीसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए।

#4 लखनऊ सुपर जायंट्स 2022 (दुश्मंथा चमीरा)

आईपीएल 2022 में आगे आने वाले मैचों में कोहली जरूर बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे
आईपीएल 2022 में आगे आने वाले मैचों में कोहली जरूर बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे

मौजूदा समय में आईपीएल का 15वां संस्करण खेला जा रहा है। विराट कोहली इस सत्र में बतौर खिलाड़ी आरसीबी का हिस्सा बने हुए हैं। इस सीजन में कोहली का बल्ला अभी तक शांत ही रहा है। आपको बता दें, इस सीजन कोहली सात मुकाबले खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 19.83 की औसत से 119 रन बनाए हैं। इस सत्र के अपने सातवें मैच में कोहली लखनऊ के खिलाफ बिना कोई रन बनाए आउट हो गए थे। उन्होंने चमीरा ने कोहली को अपने पहले ओवर की छठी गेंद पर आउट किया था।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now