Create

4 खिलाड़ी जो IPL की 3 सबसे सफल टीम का हिस्सा रहे

पीयूष चावला ने आईपीएल 2021 में मुंबई के लिए डेब्यू किया
पीयूष चावला ने आईपीएल 2021 में मुंबई के लिए डेब्यू किया

साल 2008 में जब आईपीएल (IPL) की शुरुआत हुयी थी तो यह लीग सभी के लिए अनजान थी तथा हर कोई इस नए अनुभव को अपनाने के लिए उत्सुक था। इस लीग के 13 सीजन पूरे हो चुके हैं और 14वां सीजन भी समाप्त होने को है। इस लीग के 13 सालों के इतिहास पर नजर डाली जाए तो कई टीमों ने इस टूर्नामेंट को एक से अधिक बार जीतने में कामयाबी हासिल की है और कुछ टीमें ऐसी भी हैं, जो इस ट्रॉफी को अभी तक नहीं जीत पाई हैं।आईपीएल के इतिहास को उठाकर देखें तो सबसे कामयाब टीमों में मुंबई इंडियंस (MI), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का नाम सबसे पहले आता है।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 बार, चेन्नई ने 3 बार तथा केकेआर ने 2 बार यह ख़िताब अपने नाम किया है। आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों की इच्छा होती है कि उन्हें भी इन बड़ी टीमों का हिस्सा बनने का मौका मिले। कुछ ही खिलाड़ियों को यह मौका मिलता है। हालांकि लीग में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक के इतिहास में इन तीनों ही सफलतम टीमों का प्रतिनिधित्व करने में कामयाबी हासिल की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो इन तीनों टीमों का हिस्सा रहे हैं।

4 खिलाड़ी जो IPL की 3 सबसे सफल टीम का हिस्सा रहे

#1 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह इस लीग में शुरू से ही जुड़े हुए हैं
हरभजन सिंह इस लीग में शुरू से ही जुड़े हुए हैं

आईपीएल में भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम भी काफी बड़ा रहा है। हरभजन सिंह एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में इस लीग का अभी तक हिस्सा बने हुए हैं। 2008 में भज्जी ने अपना आईपीएल करियर मुंबई इंडियंस के साथ शुरू किया और वो कई साल तक इस टीम से जुड़े रहे। साल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया और इसके बाद वो इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा बने। इस तरह भज्जी ने भी तीनों सफलतम टीमों की तरफ से खेलने का कमाल किया और ऐसा करने वाले वह पहले खिलाड़ी बने। हरभजन सिंह इस लीग में अब तक कुल 163 मैच खेल चुके हैं और उनके नाम 150 विकेट दर्ज हैं।

#2 टिम साउदी

टिम साउदी कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं
टिम साउदी कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं

न्यूजीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज टिम साउदी वैसे आईपीएल में ज्यादा मैच खेलते तो नहीं दिखे हैं, लेकिन साउदी कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। साउदी को आईपीएल में सबसे पहले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम से खेलने में सफलता मिली। इसके बाद वो राजस्थान रॉयल्स, फिर मुंबई इंडियंस की टीम के साथ खेले, यहां से उन्हें आरसीबी ने अपने साथ जोड़ा और इस सीजन में वो कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं। इस तरह से साउदी को आईपीएल की सबसे कामयाब तीनों ही टीमों के लिए खेलने का मौका मिल चुका है।

#3 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

आईपीएल के इतिहास में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार रॉबिन उथप्पा इस लीग में कई टीमों के साथ खेले हैं। रॉबिन उथप्पा इस लीग में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स तीनों ही सफलतम टीमों की तरफ से खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। उथप्पा ने सबसे पहले मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलना शुरू किया। इसके बाद वो आरसीबी और पुणे वॉरियर्स इंडिया की टीम से खेलने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से जुड़े। केकेआर के साथ कई साल खेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा बने और एक सीजन के बाद उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने साथ जोड़ा।

उथप्पा ने इस सीजन के पहले क्वालीफ़ायर में चेन्नई के लिए अहम पारी खेलते हुए फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

#4 पीयूष चावला

पीयूष चावला
पीयूष चावला

क्रिकेट जगत की इस लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में पीयूष चावला एक बहुत ही अनुभवी खिलाड़ी हैं। पीयूष चावला का भी आईपीएल करियर काफी लंबा है। जो कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। चावला ने पंजाब किंग्स के लिए करियर शुरु किया था। इसके बाद वो कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से कई सीजन खेले और फिर उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया। इस सीजन की शुरुआत से पहले चावला को चेन्नई ने रिलीज कर दिया और ऑक्शन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें खरीदा था। पूरे सीजन बाहर बैठने वाले चावला को आखिरी लीग मैच में मुंबई इंडियंस ने डेब्यू का मौका दिया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment