Create

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने की खास उपलब्धि हासिल की 

Neeraj
आईपीएल में एक हजार से अधिक रन और 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट
आईपीएल में एक हजार से अधिक रन और 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में हर एक खिलाड़ी को मैच के दौरान अपनी काबलियत के अनुसार प्रदर्शन करना होता है। हालाँकि हर मैच में वो अच्छा कर पाएं ये किसी भी खिलाड़ी के हाथ में नहीं होता। कभी-कभी बड़े से बड़े खिलाड़ी भी कई मैचों में लगातार अपने बेहतर प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाते हैं। भारत में खेली जाने वाली टी20 आईपीएल (IPL) में भी अक्सर ऐसा देखने को मिला है।

आईपीएल में अगर किसी खिलाड़ी की सबसे बड़ी और अहम भूमिका होती है तो वो हैं ऑलराउंडर की। इनसे हर टीम चाहती है कि ये बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में अच्छा करते हुए टीम की जीत में अपना योगदान दें। शायद यही वजह है कि हर फ्रेंचाइजी ऑक्शन के दौरान ज्यादा से ज्यादा ऑलराउंडरों को खरीदकर अपनी टीम का हिस्सा बनाना पसंद करती है। एक ऑलराउंडर खिलाड़ी को टीम में जगह भी दूसरे खिलाड़ियों के मुकाबले आसानी से मिल जाती है।

आईपीएल इतिहास में अभी तक कई सफल ऑलराउंडर खेल चुके हैं और मौजूदा चल रहे आईपीएल संस्करण में भी इस लीग का हिस्सा बने हुए हैं। इस आर्टिकल में उन 4 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने आईपीएल में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने की खास उपलब्धि हासिल की।

4 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने की खास उपलब्धि हासिल की

#4 अक्षर पटेल - 1116 रन और 101 विकेट

अक्षर पटेल (image - IPL)
अक्षर पटेल (image - IPL)

भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और आईपीएल में ये उपलब्धि 28 वर्षीय इस गेंदबाज ने 64वें मुकाबले में पंजाब किंग्स के विरुद्ध हासिल की थी। अक्षर ने अपना आईपीएल पर्दापण 2014 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए किया था। अपने 9 सालों के आईपीएल करियर के दौरान इस ऑलराउंडर ने 121 मुकाबले खेलते हुए 18.92 की औसत से 1116 रन बनाये हैं जबकि गेंदबाजी करते हुए 30.27 की औसत से 101 विकेट चटकाए हैं।

#3 सुनील नारेन - 1025 रन और 152 विकेट

नारेन विकेट लेने के बाद जश्न मानते हुए
नारेन विकेट लेने के बाद जश्न मानते हुए

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर सुनील नारेन आईपीएल के पांचवें सत्र में इस लीग के साथ जुड़े थे। कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलने वाले नारेन का आईपीएल करियर बेहद शानदार रहा है। इस 33 वर्षीय खिलाड़ी ने कई अहम मैचों के दौरान टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है चाहे फिर वो बल्लेबाजी से हो या फिर गेंदबाजी से। 148 मुकाबले खेलते हुए इस खिलाड़ी ने 1025 रन बनाये हैं तो वहीं गेंदबाजी के दौरान 152 विकेट भी झटके हैं।

#2 ड्वेन ब्रावो - 1560 रन और 183 विकेट

ड्वेन ब्रावो (image - IPL)
ड्वेन ब्रावो (image - IPL)

कैरेबियाई खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। आईपीएल करियर की शुरुआत ब्रावो ने 2008 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए की थी। लेकिन इनको सही मायने में सफलता चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़ने के बाद मिली। आईपीएल के इस सीजन में भी ये ऑलराउंडर इसी टीम का हिस्सा बना हुआ है।

15 सालों के आईपीएल करियर में ब्रावो 161 मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 23.82 की औसत से 183 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। बल्लेबाजी करते हुए भी इस दिग्गज ने अपनी टीम को निराश नहीं किया है, 161 मैचों की 113 पारियों में पांच अर्धशतकों की मदद से 1560 रन बनाये हैं।

#1 रविंद्र जडेजा - 2502 रन और 132 विकेट

रविंद्र जडेजा (image - IPL)
रविंद्र जडेजा (image - IPL)

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी रविंद्र जडेजा अंतरराष्ट्रीय जगत के साथ आईपीएल के भी सबसे बड़े ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक हैं। 2008 से आईपीएल का हिस्सा रहे जडेजा इस टूर्नामेंट में चार टीमों के लिए अब तक खेल चुके हैं। 15वें सीजन में ये 33 वर्षीय ये खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा था। इस सीजन में इनको कप्तानी करने का भी मौका मिला था लेकिन सीजन के बीच में इन्होंने कप्तानी का पद छोड़ दिया था।

इनके आईपीएल करियर की बात करें तो जडेजा 210 मैच खेलते हुए 26.62 की औसत से 2502 रन बना चुके हैं। गेंदबाजी के दौरान भी जडेजा काफी उपयोगी सिद्ध हुए हैं और 132 विकेट हासिल कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment