4 खिलाड़ी जो इस साल आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीत सकते हैं 

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर एक वार्षिक पुरस्कार है जो 2004 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा सर्वश्रेष्ठ एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी को प्रदान किया जाता है। आईसीसी खिलाड़ियों को हर साल कुछ ऐसे ही पुरस्कारों से नवाजती है। क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर, आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर जैसे कुछ पुरस्कार हर साल के अंत में उस साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है।

विराट कोहली ने लगातार 2 वर्ष 2017 और 2018 में यह पुरस्कार जीता था और यह देखना है कि क्या वह इस लय को बरकरार रख पुरस्कार की हैट्रिक लगा पाएंगे। इस पुरस्कार को सबसे ज्यादा एबी डीविलियर्स और विराट कोहली ने 3 बार जीता है।

आइए नजर डालते हैं इस साल के आईसीसी ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के शीर्ष चार दावेदारों पर:

#4 मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 2019 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। शमी ने इस साल मात्र 21 मैचों में 42 विकेट चटकाए हैं। शमी ने इस साल जून में अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में हैट्रिक भी हासिल की और चेतन शर्मा के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। शमी के लिए 2019 किसी चमत्कार से कम नहीं रहा है और ऐसे में वह आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार को पाने में अहम दावेदारी पेश करते हैं।

#3 शाई होप

शाई होप
शाई होप

शाई होप इस वर्ष में अपने क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में रहे। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ने 2019 में सिर्फ 28 एकदिवसीय मैचों में 1345 रन बनाए हैं। वह कैलेंडर वर्ष में एकदिवसीय क्रिकेट में अग्रणी रन-स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर हैं और केवल रोहित शर्मा और विराट कोहली से पीछे हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट में वनडे में एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में शाई होप 2019 दूसरे स्थान पर रहे। वह 1993 में ब्रायन लारा द्वारा एक कैलेंडर वर्ष में एकदिवसीय क्रिकेट में बनाये गए सर्वाधिक रनो के रिकॉर्ड को तोड़ने से मात्र 4 रन दूर रह गए।

#2 विराट कोहली

विराट कोहली 
विराट कोहली

क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों की बात हो और उसमें विराट कोहली का नाम ना हो ऐसा होना तो काफी मुश्किल प्रतीत होता है। लगातार 2 साल से आईसीसी ओडीआई प्लेयर का खिताब जीतने वाले विराट कोहली की आंख तीसरी बार इस खिताब को जीतने पर होगी और उन्होंने इसका दावा भी काफी मजबूती से पेश किया है। कोहली ने 2019 में 25 पारियां खेलीं और 59.86 की औसत से 1377 रन बनाए।

भारतीय कप्तान के नाम इस साल 5 शतक और 7 अर्द्धशतक हैं , जिसमें 133 चौके और 8 छक्के शामिल हैं। इस साल विराट और रोहित में ओडीआई में रनों के लिए कड़ी टक्कर दिखाई दी और ऐसे में देखना लाजमी होगा कि आईसीसी किसे ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार से सम्मानित करती है।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने 2019 में 28 वनडे (27 पारियों) में 57.30 की औसत से 1490 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 2019 में 7 शतक बनाए। सात अलग-अलग विरोधियों के खिलाफ सात शतकों के अलावा, रोहित ने कैलेंडर वर्ष में छह अर्धशतक भी बनाए। उन्होंने साल में 146 चौके और 36 छक्के भी अपने नाम किए। रोहित ने 2017 और 2018 में सबसे ज्यादा वनडे रन वालों की सूची में नंबर 2 पर थे जबकि विराट कोहली नंबर 1 पर थे लेकिन वर्ष 2019 रोहित के नाम रहा और उन्होंने इस बार विराट को पीछे छोड़ शीर्ष स्थान पर कब्ज़ा किया।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma