Create
Notifications

4 खिलाड़ी जो आने वाले समय में भारतीय टीम का नियमित हिस्सा हो सकते हैं

श्रेयस गोपाल ने इस साल आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था
श्रेयस गोपाल ने इस साल आईपीएल सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था
Utkarsh Mishra
visit

विश्व कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम के निराशाजनक रूप से बाहर होने के बाद, सबका ध्यान अब अगली श्रृंखला पर है जो वेस्टइंडीज के खिलाफ है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी श्रृंखला टीम के लिए काफी अहम है। भारत अगले साल होने वाले टी 20 विश्व कप के लिए अपने अंतिम एकादश का संयोजन बनाने की कोशिश करेगा।

दूसरी ओर भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप विंडीज के खिलाफ दो टेस्ट से शुरू होगी। भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर काबिज है और चैंपियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करके अपनी स्थिति को मजबूत करने की कोशिश करेगा। कुछ दिनों पहले सभी तीनों प्रारूपों की टीमों की घोषणा की गई थी।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया

सीमित ओवरों की टीम में कुछ नए चेहरों को मौका दिया गया है। वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो आगे चलकर भारतीय टीम का नियमित हिस्सा बन सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से वो खिलाड़ी हैं।

4. श्रीकर भरत

के एस भरत
के एस भरत

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने टीमों की घोषणा करते हुए जिक्र किया कि आंध्र के विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत टेस्ट टीम में जगह पाने के बहुत करीब थे। उन्हें चुनने के बजाय चयनकर्ता चोट से उबर चुके रिद्धिमान साहा के साथ आगे बढ़े। जो यह देखते हुए उचित निर्णय है कि चोटिल होने से पहले वह टीम के रेगुलर विकेटकीपर थे।

इंडिया ए के लिए श्रीकर भरत का प्रदर्शन शानदार रहा है। जुलाई 2018 से लेकर अब तक उन्होंने 56.16 की औसत से तीन शतक और दो अर्धशतक जड़ते हुए कुल 686 रन बनाए हैं। उनके नाम 41 कैच और छह स्टंपिंग हैं। अपने आखिरी प्रथम श्रेणी सीज़न में उन्होंने 43.63 के औसत से तीन शतक और तीन अर्धशतक लगाते हुए 829 रन बनाए। उन्होंने बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और स्टंप के पीछे भी अच्छा काम किया। फिलहाल चयनकर्ता साहा को मौका देना चाहते थे, लेकिन भरत को निकट भविष्य में भारत के लिए चुना जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

3. श्रेयस गोपाल

गोपाल ने इस सीजन 20 विकेट चटकाए थे
गोपाल ने इस सीजन 20 विकेट चटकाए थे

श्रेयस गोपाल का इस इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए बहुत ही शानदार सीजन रहा था। वह एक निराशाजनक सीजन में राजस्थान के लिए कुछ सकारात्मक पहलुओं में से एक थे।

उन्होंने 14 मैचों में 17.35 की औसत और 7.22 की इकॉनमी से 20 विकेट चटकाए। उनके 20 विकेटों में एक हैट्रिक भी शामिल थी, जिसमें उन्होंने विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस के विकेट लिए थे। वह आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए जबरदस्त खिलाड़ी बन सकते हैं।

2. मयंक मारकंडे

मयंक मारकंडे ने साल 2018 के आईपीएल सीजन में सबका ध्यान खींचा था
मयंक मारकंडे ने साल 2018 के आईपीएल सीजन में सबका ध्यान खींचा था

मयंक मारकंडे ने इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के लिए एक टी20 मैच खेला था। उनका प्रदर्शन ठीक रहा था लेकिन अगले मैच के लिए उन्हें चुना नहीं गया था। फिलहाल वह इंंडिया ए टीम में खेल रहे हैं और एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

उन्होंने पिछले साल अपने नियंत्रण और विविधताओं से कई लोगों को आश्चर्यचकित किया। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक ड्रीम डेब्यू किया था। उन्होंने एम एस धोनी के बड़े विकेट सहित तीन विकेट लिए थे। मयंक मारकंडे आगे चलकर टीम का नियमित हिस्सा बन सकते हैं।

1. शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

शुभमन गिल ने कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वह 2018 के अंडर 19 विश्व कप के स्टार थे। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में, वह भारत ए के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

उन्होंने चार पारियों में 54.50 की औसत से 218 रन बनाए। उन्होंने भारत के लिए 2 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह मध्य क्रम के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now