Create

4 खिलाड़ी जो आने वाले समय में भारत के प्रमुख ओपनर बन सकते हैं 

पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत
पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारतीय टीम इस समय अपने सुनहरे दौर से गुजर रही है। टीम हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है और विश्व क्रिकेट इस समय भारतीय टीम का ही दबदबा है। भारत ने अपने घरेलू क्रिकेट ढांचे को इतना मजबूत किया है कि जब भी कोई खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आता है तो वो बिना किसी दवाब के निडर होकर खेलता है। भारत ने पिछले कुछ समय एक बेहतरीन बेंच स्ट्रेंथ तैयार की है और टीम के पास भविष्य के लिए अभी से कई शानदार विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत के पास हर बल्लेबाजी क्रम के लिए कई विकल्प मौजूद हैं और ऐसा ही ओपनर के विकल्पों के लिए भी है। मौजूदा समय में भारत के पास रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल तथा टेस्ट में शुभमन गिल भी अपनी जगह पक्की करने की कोशिश कर रहे हैं। आगामी कुछ सालों में भारत को भविष्य की तैयारी करनी होगी। ऐसे में इस बात को ध्यान रखते हुए हम उन 4 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो आने वाले समय में भारत के प्रमुख ओपनर बन सकते हैं।

4 खिलाड़ी जो आने वाले समय में भारत के प्रमुख ओपनर बन सकते हैं

#4 देवदत्त पडीक्कल

देवदत्त पडीक्कल
देवदत्त पडीक्कल

बाएं हाथ के युवा ओपनिंग बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल ने पिछले कुछ समय में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया है और उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में भविष्य के लिए अभी से दस्तक देनी शुरू कर दी है। पडीक्कल ने घरेलू क्रिकेट में 20 लिस्ट ए मैचों 86.68 मैचों में 1387 रन बनाये हैं। वहीं टी20 में भी इनके आंकड़े काफी जबरदस्त हैं। इन्होंने 39 मैचों में 146.74 के शानदार स्ट्राइक रेट से 1466 रन बनाये हैं। भारत के लिए शिखर धवन के बाद पडीक्कल एक प्रमुख ओपनर की जिम्मेदारी निभा सकते हैं।

#3 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

भारत के लिए कुछ महीने पहले ही टेस्ट में बतौर ओपनर डेब्यू करने वाले गिल ने अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने अपने प्रदर्शन से भविष्य में अच्छा करने के संकेत दिए हैं। गिल के पास अभी अनुभव कम है लेकिन जैसे-जैसे वो आगे खेलेंगे उनके प्रदर्शन में और निखार आएगा। गिल भारत के लिए वनडे में ओपनिंग के एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। गिल के पास एक शानदार तकनीक है और वो इसके दम पर किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। गिल ने 58 लिस्ट ए मैचों में 45.35 की औसत से 2313 रन बनाये हैं।

#2 ऋषभ पंत

 ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

इस लिस्ट में कई लोगों को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम देखकर हैरानी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पंत अभी तक भारत के लिए मध्यक्रम में ही बल्लेबाजी करते हुए नजर आये हैं। हालांकि उन्हें बतौर ओपनर भविष्य में अपनाया जा सकता है क्योंकि इनके पास तेजी से रन बनाने की कला है और पंत इस कला का इस्तेमाल करके पॉवरप्ले का बखूबी फायदा उठा सकते हैं, जो सीमित ओवरों के खेल में बहुत महत्वपूर्ण है। पंत ने भारतीय टीम के लिए अंडर-19 विश्व कप में ओपनिंग करते हुए 6 मैचों में 44.5 की औसत से 257 रन बनाये थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 104.29 का था, जो यह साफ़ दर्शाता है कि वह किस शैली के ओपनिंग बल्लेबाज हैं।

#1 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

छोटी सी ही उम्र में कई बड़े रिकॉर्ड बनाकर धमाल मचाने वाले पृथ्वी शॉ भारत के लिए निश्चित तौर पर भविष्य में सीमित ओवरों के खेल में प्रमुख ओपनर की भूमिका निभा सकते हैं। इस खिलाड़ी का जिस तरह का खेल है, वो भारतीय टीम को पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग की याद दिला सकता है। शॉ के पास तेजी से बड़ी पारी खेलने की कला है और उन्होंने अलग-अलग स्तर पर अपने प्रदर्शन से इस बात को साबित भी किया है। शॉ ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी तथा आईपीएल में जबरदस्त बल्लेबाजी की थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...