Create
Notifications

World Cup 2019: आईपीएल में फ्लॉप रहने वाले 4 खिलाड़ी जिन्होंने वर्ल्ड कप में काफी प्रभावित किया

रोहित शर्मा 
रोहित शर्मा 
Fambeat Hindi
visit

आजकल के खिलाड़ियों को लगभग पूरे साल क्रिकेट खेलना पड़ता है। वह अपने देश के लिए तो खेलते ही हैं साथ ही विभिन्न देशों में होने वाली अलग-अलग टी-20 लीग में भी हिस्सा लेते हैं । हर खिलाड़ी सभी प्रतियोगिताओं में अपना अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है, लेकिन हर समय अपनी फॉर्म को बरकरार रखना आसान नहीं होता है। कुछ खिलाड़ी एक लीग में बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो दूसरी लीग में बुरा प्रदर्शन।

इस साल विश्व कप के ठीक पहले दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग आईपीएल का आयोजन हुआ था और इस प्रतियोगिता में कुछ बड़े खिलाड़ी जो अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए। सभी को लगा कि ये खिलाड़ी विश्व कप में भी शायद अच्छा प्रदर्शन न कर पाए, पर उन्होंने सबको गलत साबित करते हुए इस विश्वकप में अपनी छाप छोड़ी।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही चार खिलाड़ियों पर जिन्होंने आईपीएल में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन वर्ल्ड कप में वह बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं:

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा विश्व कप 2019 में अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। रोहित ने भारतीय टीम के आठ मैचों की 7 पारियों में 90.66 की बेहतरीन औसत से 544 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक भी शामिल हैं। यह विश्व कप रोहित शर्मा के लिए एक बेहतरीन टूर्नामेंट साबित हुआ है।

विश्व कप के पहले रोहित शर्मा की बैटिंग फॉर्म पर काफी लोगों ने सवाल उठाए थे। हालांकि मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में आईपीएल 2019 का खिताब जीता था, परंतु अगर हम बात करें रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की तो इस आईपीएल उनका प्रदर्शन फीका सा था। उन्होंने 15 मैचों में 28 से ज्यादा की औसत से 405 रन बनाए थे, जिसमें मात्र 2 अर्धशतक शामिल थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन
शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन के लिए आईपीएल काफी निराशाजनक साबित हुआ था। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए 3 मैचों में 9 रन बनाए थे तथा गेंदबाजी में मात्र 2 विकेट लिए थे। इस कारण उनके खराब प्रदर्शन को देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया था।

विश्व कप 2019 के शुरू होने से पहले शाकिब ने बांग्लादेश टीम प्रबंधन से यह गुजारिश की थी कि उन्हें नंबर 3 पर बैटिंग करने का मौका दिया जाए और बांग्लादेश प्रबंधन ने शाकिब की ये मांग स्वीकार कर ली थी। शाकिब ने उनके इस फैसले को सही साबित करते हुए इस विश्व कप में बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

शाकिब ने बांग्लादेश के 8 मैचों की 7 पारियों में 90 से ज्यादा की औसत से 542 रन बनाए, जिसमें 2 शतक तथा 4 अर्धशतक शामिल है तथा गेंदबाजी में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक इस विश्व कप में 11 विकेट लिए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

बेन स्टोक्स के आईपीएल करियर की बात करें तो आईपीएल 12 उनके करियर का सबसे बुरा सीजन था। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए बेन स्टोक्स ने नौ मैचों में 20.50 की साधारण औसत से मात्र 123 रन बनाए थे, गेंदबाजी में भी मात्र 6 विकेट ही ले पाए थे तथा उनका इकॉनमी भी 11 से ऊपर का था।

मेजबान इंग्लैंड के लिए इस विश्वकप को जीतने के लिए बेन स्टोक्स का योगदान बहुत जरूरी था और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को निराश नहीं किया। बेन स्टोक्स ने विश्व कप के नौ मैचों में 54.43 की शानदार औसत से 381 रन बनाए तथा उनका स्ट्राइक रेट भी 95 से ज्यादा का है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भी सात विकेट चटकाए।

बेन स्टोक्स गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ-साथ फील्डिंग में भी अपना योगदान देते हैं। इस विश्वकप में उनके द्वारा वह कैच कौन भूल सकता है जो उन्होंने बाउंड्री लाइन पर खड़े रहते हुए एक हाथ से हवा में उछलकर पकड़ा था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 मुजीब उर रहमान

मुजीब उर रहमान
मुजीब उर रहमान

अफगानिस्तान के लिए विश्व कप 2019 बहुत ही निराशाजनक रहा। इस विश्व कप में एक भी मैच जीतने में सफल नहीं हो पाए तथा टूर्नामेंट से बिना कोई जीत दर्ज किये ही बाहर हो गए। हालांकि उन्होंने कुछ बड़ी टीमों को कड़ी टक्कर दी लेकिन फिर भी वह जीत नहीं दर्ज कर पाए।

अफगानिस्तान भले ही इस विश्व कप में एक भी जीतना दर्ज कर सका हो लेकिन उनके कुछ खिलाड़ियों ने इस विश्व कप में व्यक्तिगत रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है जिसमें उनके युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान को भी शामिल करें तो गलत नहीं होगा।

मुजीब उर रहमान ने आईपीएल 2018 में सभी को बहुत प्रभावित किया था। उन्होंने 11 मैचों में 7 से भी कम के इकॉनमी रेट से 14 विकेट चटकाए थे। आईपीएल 2019 में मुजीब अपने उस प्रदर्शन को नहीं दोहरा पाए।

आईपीएल 2019 में मुजीब को मात्र पांच मैचों में खेलने का मौका मिला। जिसमें उन्होंने केवल 3 विकेट लिए तथा गेंदबाजी में बहुत महंगे साबित हुए। मुजीब उर रहमान ने अपने आईपीएल के बुरे प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए इस विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया।

उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान की तरफ से सात मैच खेलते हुए 7 विकेट लिए तथा इनका इकॉनमी भी पांच से कम का है जो कि एक स्पिनर के लिए बहुत ही शानदार है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now