Create

4 खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी सभी पारियां ओपनर के तौर पर खेली हैं 

बिल लॉरी और शिखर धवन
बिल लॉरी और शिखर धवन
reaction-emoji
Prashant Kumar

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के लिए एक ही बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी बहुत मुश्किल होती है। खासकर कि आज के दौर में जहां जरूरत के हिसाब से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव कर दिया जाता है। कई खिलाड़ी ऐसे हुए जो ओपनिंग के बाद मध्यक्रम में खेले या फिर मध्यक्रम से ओपनिंग की। ऐसे बहुत ही कम खिलाड़ी हैं, जो एक ही क्रम में पूरे करियर के दौरान बल्लेबाजी करते हुए नजर आए।

यह भी पढ़ें : 3 मौके जब भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बने

हालांकि ओपनिंग बल्लेबाजों के क्रम में कम ही बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन पूरे करियर में ओपनिंग ही करने को मिले, यह भी संभव नहीं है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर में कुछ ही ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर में हमेशा ओपनर के तौर पर ही बल्लेबाजी की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सभी पारियां ओपनर के तौर पर खेली हैं।

4 खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी सभी पारियां ओपनर के तौर पर खेली हैं

#4 क्रिस ब्रॉड (78 पारियां)

क्रिस ब्रॉड
क्रिस ब्रॉड

मौजूदा समय में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाले इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी क्रिस ब्रॉड ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1984 में वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी। इस दिग्गज ने अपने पूरे करियर में इंग्लैंड के लिए ओपनिंग करने की जिम्मेदारी उठाई। ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए बतौर ओपनर टेस्ट में 44 पारियां तथा वनडे में 34 पारियां खेली। इस दौरान उन्होंने कुल 3022 रन बनाये।

#3 बिल लॉरी (124 पारियां)

बिल लॉरी
बिल लॉरी

ऑस्ट्रेलिया के बिल लॉरी को क्रीज पर डटकर बल्लेबाजी करने के लिए जाना जाता था। यह बल्लेबाज अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में बतौर ओपनर ही खेला और इनको आउट करने में विरोधी गेंदबाजों को खासी मशक्कत करनी पड़ती थी। बिल लॉरी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए उसके पहले वनडे मैच में कप्तानी भी की थी और यही उनका एकमात्र वनडे मैच भी साबित हुआ। इन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 124 पारियों में बतौर ओपनर 5261 रन बनाये।

#2 क्रिस श्रीकांत (217 पारियां)

 क्रिस श्रीकांत
क्रिस श्रीकांत

पूर्व भारतीय खिलाड़ी क्रिस श्रीकांत अपने करियर के समय एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते थे। उनका बल्लेबाजी का अंदाज दर्शकों को पसंद आता था। श्रीकांत अपनी बल्लेबाजी से किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने की काबिलियत रखते थे। श्रीकांत ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत 1981 में वनडे प्रारूप से की थी और उसके बाद इन्हें टेस्ट डेब्यू का मौका मिला था। इस बल्लेबाज ने अपने करियर में भारत के लिए बतौर ओपनर 217 पारियां खेली और 6153 रन बनाये।

#1 शिखर धवन (260 पारियां)

शिखर धवन
शिखर धवन

भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने जब भी भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेला, उन्होंने हमेशा ओपनिंग ही की है। इस बल्लेबाज ने 2010 में वनडे प्रारूप के साथ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। हालांकि धवन तब उतने असरदार नहीं साबित हुए थे लेकिन बाद में जब उन्होंने दोबारा वापसी की तो उनका खेल एक अलग ही स्तर का देखने को मिला। धवन ने अपने करियर में अभी तक वनडे और टेस्ट को मिलाकर बतौर ओपनर 260 पारियों में 9965 रन बनाये हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...