Create
Notifications

3 मौके जब भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बने

भारत और न्यूजीलैंड अगले महीने एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे
भारत और न्यूजीलैंड अगले महीने एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे
reaction-emoji
Prashant Kumar

सभी क्रिकेट फैंस की नजरें अगले माह होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मुकाबले पर टिकी हुई हैं। दोनों टीमों का फाइनल तक का सफर काफी मुश्किल था और कोरोना महामारी की वजह से काफी मैच भी रद्द हुए, जिसके परिणाम स्वरूप भारत और न्यूजीलैंड को परसेंटेज पद्धति के आधार पर फाइनल में खेलने का मौका मिला। भारत और न्यूजीलैंड की राइवलरी काफी पुरानी रही है, जब कभी दोनों टीमें आमने सामने होती हैं, तो किसी भी टीम की तरफदारी करना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

जानकारों के अनुसार भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल काफी रोमांचक साबित होगा क्योंकि दोनों टीमें अपने बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने का प्रयास करेंगी। वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में अक्सर ही हमें बड़े स्कोर देखने को मिलते हैं। आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन तीन मौके का जिक्र करेंगे जब भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बने।

#3 1476 रन, वेलिंग्टन टेस्ट, 2014

इस मैच में दोनों ही टीमों ने अच्छी बल्लेबाजी की थी
इस मैच में दोनों ही टीमों ने अच्छी बल्लेबाजी की थी

2014 में हुई भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच वेलिंगटन में खेला गया था और इस मैच में बना स्कोर भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सभी टेस्ट मैचों का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इस मैच में कुल 1476 रन बने थे। जिसमें न्यूजीलैंड ने अपनी दोनों पारियों में कुल क्रमशः 192 और 680 रन बनाए थे। वहीं दूसरी तरफ भारत ने दोनों पारियों में क्रमश 438 और 166 रन बनाए थे और यह मैच दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था। इस मैच में ब्रेंडन मैकलम ने तिहरा शतक जड़कर सबको चौंका दिया था।

#2 1495 रन, हैमिल्टन टेस्ट, 1999

राहुल द्रविड़ ने इस मैच में एक बेहतरीन पारी खेली थी
राहुल द्रविड़ ने इस मैच में एक बेहतरीन पारी खेली थी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन में टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच काफी शानदार रहा था। इस मैच में दोनों तरफ के खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी करके क्रिकेट फैंस को भरपूर मनोरंजन प्रदान किया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने क्रमशः 366 और 464 रन बनाए थे और भारत ने दोनों पारियों में क्रमश 416 और 249 रन बनाए थे। इस प्रकार इस मैच में कुल 1495 रन बने थे और मात्र 30 विकेट ही गिरे थे। यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। इस मैच में द्रविड़ ने दोनों पारियों में शतक बनाया था।

#1 1505 रन, ऑकलैंड टेस्ट, 1990

भारत की तरफ से अज़हरुद्दीन ने लाजवाब बल्लेबाजी की थी
भारत की तरफ से अज़हरुद्दीन ने लाजवाब बल्लेबाजी की थी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सभी टेस्ट मैचों में सबसे रन बनने के लिहाज से यह मैच सबसे ज्यादा यादगार माना जाता है। इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया था ,इस मैच में कुल 1505 रन बने थे, जो कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सभी टेस्ट मैच का सर्वाधिक स्कोर है। इस मैच में न्यूजीलैंड ने दोनों पारियों में क्रमश 391 और 483 रन बनाए थे, वहीं भारत ने दोनों पारियों में क्रमश 482 और 149 रन बनाए थे। इस मैच में भारत के लिए उनके कप्तान अज़हरुद्दीन ने पहली पारी में 192 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...