4 क्रिकेटर्स जिन्होंने अपने जन्मदिन पर बेहतरीन प्रदर्शन किया

सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह 
सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह 

हर एक खिलाड़ी अपने जन्मदिन पर क्रिकेट के मैदान में कुछ खास करना चाहता है। कोई भी खिलाड़ी हो वह जब भी मैदान पर उतरता है तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करता है। किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसका जन्मदिन खास होता है और यह बात क्रिकेट खिलाड़ियों पर भी लागू होती है।

कुछ ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर खास तरह का प्रदर्शन कर खुद के जन्मदिन को और विशेष बनाया। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 4 क्रिकेट खिलाड़ियों का उल्लेख करेंगे जिन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर खास प्रदर्शन किया:

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने अपने 25वें जन्मदिन को यादगार बनाते हुए एक खास पारी खेली और टीम इंडिया को शानदार जीत दिलाई। अपने जन्मदिन से कुछ दिन पहले, सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 143 रनों की पारी खेलकर भारत को शारजाह में एक त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पहुंचाया था।

इस सीरीज का फ़ाइनल सचिन के जन्मदिन वाले दिन था और सचिन ने इस फाइनल में भी एक लाजवाब पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 273 रनों का लक्ष्य दिया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और 131 गेंदों पर 134 रन बनाकर इंडिया को जीत दिलाई। इस पारी में सचिन ने 12 चौके और 3 छक्के लगाए।

#2 पीटर सिडल

पीटर सिडल 
पीटर सिडल

पीटर सिडल का 26 वां जन्मदिन यादगार था। उन्होंने वह उपलब्धि हासिल की जो जन्मदिन पर किसी भी अन्य गेंदबाज ने पहले हासिल नहीं की थी। सिडल इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने जन्मदिन पर हैट्रिक ली हो। उन्होंने यह उपलब्धि 2010 एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में हासिल की थी। इंग्लैंड की पारी के 65वें ओवर की तीसरी गेंद पर सिडल ने कुक को आउट किया, चौथी गेंद पर मैट प्रायर को बोल्ड किया तथा पांचवी गेंद पर ब्रॉड को आउट कर उन्होंने अपनी हैट्रिक पूरी की।

गाबा टेस्ट बिना किसी नतीजे के ड्रॉ हो गया लेकिन यह सभी को सिडल की खास उपलब्धि की वजह से स याद रहेगा।

#3 युवराज सिंह

युवराज सिंह 
युवराज सिंह

बाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज ने अपना 28 वां जन्मदिन खास अंदाज में मनाया। 12 दिसंबर, 2009 को श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच के दौरान युवराज ने गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए। इसके बावजूद श्रीलंका ने 20 ओवर में 206 रन बना लिए और भारत को जीत के लिए 207 का लक्ष्य मिला।

बल्लेबाजी के दौरान युवी नंबर 5 पर आये और मात्र 25 गेंदों पर 60 रनों की नाबाद ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 5 छक्के जड़े। भारत ने यह मैच जीतने में कामयाबी हासिल की और युवराज को ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

#4 जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी 
जेसन गिलेस्पी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज, जेसन गिलेस्पी का 31 वां जन्मदिन था। उन्होंने जन्मदिन के मौके पर अपने टेस्ट करियर का एकमात्र दोहरा शतक बांग्लादेश के खिलाफ 2006 के टेस्ट में बनाया। बांग्लादेश को पहली पारी में 197 रन पर ऑलआउट करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने गिलेस्पी को नाईट वॉचमैन के रूप में भेजा। गिलेस्पी ने इस मौके का फायदा उठाया और नाईट वॉचमैन के रूप में दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 201 रनों की नाबाद पारी खेली और अपने जन्मदिन को खास बनाया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now