4 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने IPL करियर में केकेआर और आरसीबी दोनों के लिए खेला है

जैक कैलिस
जैक कैलिस

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का अगला सीजन 9 अप्रैल से शुरू होने को है। पिछले कोविड के कारण यूएई में खेला गया था लेकिन इस बार यह सीजन भारत में ही खेला जायेगा। हालाँकि कोरोना के बढ़ते हुए मामलों की वजह से टूर्नामेंट के शुरूआती चरण में दर्शकों को मैदान में जाने की अनुमति नहीं हैं। क्रिकेट प्रेमियों को घर पर ही डिजिटल माध्यम से अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खेलते हुए देखना होगा। आईपीएल के इस सीजन में टीमें को कुछ चुनिंदा मैदानों में ही सारे मैच खेलने होंगे और इसके बाद प्लेऑफ तथा फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में खेला जायेगा। सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम रॉयल चैलेंजर्स होगा।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

आईपीएल एक ऐसे लीग है जहाँ खिलाड़ी अगर अच्छा प्रदर्शन नहीं करता तो टीमें उन्हें रिलीज कर देती हैं। कई बार देखा गया है कि खिलाड़ी एक टीम छोड़ता है तो दूसरी टीम उन पर दांव लगा देती हैं। ऐसे में जो खिलाड़ी कई सालों तक इस लीग में खेलते हैं, संभावना रहती है कि वह एक से अधिक टीमों के लिए खेलते हुए नजर आएं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो अपने आईपीएल करियर में केकेआर और आरसीबी दोनों के लिए खेलते हुए नजर आए हैं।

#4 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के साथ की थी। उन्होंने शाहरुख खान के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी के लिए 16 मैच खेले, जिसमें 141.59 की स्ट्राइक रेट से 463 रन बनाए। हालांकि, केकेआर ने उन्हें 2010 के सीज़न के बाद रिलीज कर दिया था। इसके बाद वह ऑक्शन में अनसोल्ड रहे थे लेकिन बाद में उन्हें आरसीबी ने अपने एक खिलाड़ी के चोटिल होने पर रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया था। इस कदम ने आरसीबी की किस्मत बदल दी क्योंकि गेल ने ऑरेंज कैप जीता और आरसीबी को फाइनल में ले गए। गेल ने बैंगलोर के लिए 85 मैचों में 3,163 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 19 अर्धशतक शामिल थे। मौजूदा समय में गेले पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं।

#3 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा ने अपने आईपीएल करियर में कई टीमों के लिए खेला है। उथप्पा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के लिए की थी लेकिन उथप्पा को अगले सीजन आरसीबी के लिए खेलने का मौका मिला। उथप्पा ने आरसीबी के लिए 31 मैच खेले हैं और इन्हें टीम ने 2010 के बाद रिलीज कर दिया। इसके बाद वो पुणे वॉरियर्स के लिए भी खेले थे। इसके बाद 2014 में उन्हें केकेआर ने अपने साथ जोड़ लिया और यह कदम दोनों के लिए बहुत फायदेमंद रहा। उथप्पा ने केकेआर की खिताबी जीत में अहम योगदान दिया था। इस खिलाड़ी ने केकेआर के लिए 2014 से लेकर 2018 के बीच में 86 मैच खेले थे।

#2 जैक कैलिस

जैक कैलिस
जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने आईपीएल करियर में दो टीमों के लिए खेला है। कैलिस ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ की थी। तीन साल तक इस टीम का हिस्सा रहते हुए उन्होंने इनके लिए 42 मैचों में खेलते हुए 1132 रन बनाये। इसके बाद इस टीम ने इन्हें रिलीज कर दिया था। ऑक्शन में केकेआर ने कैलिस पर भरोसा दिखाया और उन्हें अपनी टीम में शामिल किया। कैलिस ने भी इस टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया। कैलिस ने इस टीम के लिए चार सीजन खेलते हुए 56 मुकाबले खेले और इस दौरान 1295 रन बनाये।

#1 उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने को तैयार उमेश यादव ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत दिल्ली की टीम से ही की थी। हालाँकि दो सीजन के बाद 2014 में इन्हें केकेआर की टीम ने अपने साथ जोड़ा और वहां इन्होंने प्रमुख तेज गेंदबाज की भूमिका निभाई। 2017 आईपीएल के बाद रिलीज किये जाने से पहले उन्होंने इस टीम के लिए 47 मुकाबले खेले। इसके बाद 2018 में वह विराट कोहली की आरसीबी से जुड़ गए। आरसीबी के लिए वह स्ट्राइक गेंदबाज थे लेकिन उनकी रन खर्च करने की आदत की वजह से टीम ने उन्हें इस ऑक्शन से पहले रिलीज कर दिया था। उमेश ने आरसीबी के लिए कुल 27 मुकाबले खेले।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment