Create
Notifications

भारत के खिलाफ वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज 

स्टीव स्मिथ 
स्टीव स्मिथ 
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में शतक बनाना काफी मुश्किल होता है और अगर आप बात करें सबसे तेज शतक लगाने की तो इसके लिए बल्लेबाज को एक अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी करनी होती है। टी20 में तो बल्लेबाज कम गेंदों के कारण तेज अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं लेकिन वनडे में बल्लेबाजों के पास पर्याप्त गेंदे रहती हैं, ऐसे में इस प्रारूप में सबसे तेज शतक बनाना एक खास उपलब्धि है।

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजों ने वनडे में कई टीमों के खिलाफ तेज शतक लगाए हैं लेकिन विपक्षी टीमों के भी कुछ बल्लेबाज ऐसे हुए जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में काफी कम गेंदों में शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़े : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक औसत वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

इस आर्टिकल में हम वनडे प्रारुप में उन चार बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं , जिन्होंने भारत के खिलाफ सबसे कम गेंदों पर शतक लगाया है :

#5 स्टीव स्मिथ (62), 2020*

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

आज भारत के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ओपनर्स की शानदार शुरुआत का बेहतरीन फायदा उठाया। वार्नर के बाद बल्लेबाजी करने स्मिथ ने कलाइयों के बेहतरीन प्रदर्शन से मैदान के चारों तरफ शॉट खेले। स्मिथ ने महज 62 गेंदों में शतक जड़ दिया। स्मिथ की पारी में 11 चौके और 4 छक्के शामिल थे। भारत के खिलाफ वनडे में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाया गया यह पांचवा सबसे तेज शतक है।

#4 एबी डीविलियर्स (58), 2010

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साल 2010 में वनडे सीरीज के तीसरे मैच में भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने कमाल की बल्लेबाजी की थी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली साउथ अफ्रीका की तरफ से डीविलियर्स ने तूफानी पारी खेली थी। डीविलियर्स ने महज 58 गेंदों में शतक जड़ दिया था और भारत के खिलाफ वनडे प्रारूप में यह किसी बल्लेबाज का चौथा सबसे तेज शतक है। डीविलियर्स ने 11 चौके और 3 छक्के लगाए थे।

#3 एबी डीविलियर्स (57), 2015

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साल 2015 में भारत दौरे पर आयी दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज के तीसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। इस मैच में साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने शतक बनाये थे। एबी डीविलियर्स ने महज 57 गेंदों पर शतक जड़ दिया था। डीविलियर्स ने इस मैच में 61 गेंदों में 119 रन की पारी खेली थी, जिसमे 3 चौके और 11 छक्के शामिल थे।

#2 जेम्स फॉल्कनर (57), 2013

जेम्स फॉल्कनर
जेम्स फॉल्कनर

साल 2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के आखिरी मैच में रोहित शर्मा के शानदार दोहरे शतक की मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रन का टारगेट रखा। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाजों के असफल होने के बाद ऑलराउंडर जेम्स फॉल्कनर ने महज 57 गेंदों में शतक जड़ दिया था। फॉल्कर ने 73 गेंदों में 116 रन बनाये थे और इस दौरान 11 चौके और 6 छक्के जड़े थे।

#1 शाहिद अफरीदी (45), 2005

शाहिद अफरीदी 
शाहिद अफरीदी

साल 2005 में भारत दौरे पर आयी पाकिस्तान टीम की तरफ से पांचवे वनडे मैच में शाहिद अफरीदी ने एक तूफानी पारी खेली थी। अपने विष्फोटक अंदाज के लिए मशहूर अफरीदी ने महज 45 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक जड़ डाला था। अफरीदी ने अपनी इस पारी में चौके और 9 छक्के जड़े थे।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now