Create

4 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल 2021 ऑक्शन में सबको चौंकाया

रिले मेरेडिथ और काइल जैमिसन
रिले मेरेडिथ और काइल जैमिसन

इस साल के आईपीएल सीजन से पहले बहुचर्चित आईपीएल 2021 ऑक्शन का चेन्नई में आयोजन हुआ। हर साल की तरह इस साल भी ऑक्शन में देश-विदेश समेत तमाम खिलाड़ी हिस्सा बने और कुछ खिलाड़ियों को टीमों ने खरीदा, वहीं कुछ खिलाड़ी अनसोल्ड भी रहे। दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस समेत कई खिलाड़ी करोड़ों रुपए की धनराशि हासिल करने वाले खिलाड़ी बने। एलेक्स हेल्स, मार्टिन गप्टिल, जेसन रॉय, आरोन फिंच जैसे दिग्गजों को कोई खरीददार नहीं मिला। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हो जो इस नीलामी में पहली बार नजर आये और उनके हाथों करोड़ों रुपए की धनराशि लगी।

आईपीएल का ऑक्शन हर साल कुछ खिलाड़ियों के लिए शानदार रहता, वहीं कुछ खिलाड़ियों के लिए निराशाजनक। हालांकि हर बार ऑक्शन इस चीज के लिए याद रखा जाता कि कि कौन खिलाड़ी सबसे महंगा बिका था और किस खिलाड़ी ने ज्यादा टीमों को आकर्षित किया । इस ऑक्शन में भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने सभी को चौंकाया और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें टीम में शामिल किया गया लेकिन उन्हें कभी अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली

4 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल 2021 ऑक्शन में सबको चौंकाया

#4 शाहरुख खान

शाहरुख खान
शाहरुख खान

पिछले साल आईपीएल ऑक्शन में अनसोल्ड रहने वाले शाहरुख खान को इस बार नीलामी में निराश नहीं होना पड़ा। 20 लाख रुपए के बेस प्राइस वाले शाहरुख खान को पंजाब किंग्स की टीम ने 5.25 करोड़ रुपए की धनराशि देकर खरीदा। शाहरुख के लिए दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब के बीच काफी टक्कर देखने को मिली लेकिन अंत में पंजाब ने बाजी मारी। शाहरुख के लिए इतनी बड़ी रकम में आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट हासिल करना किसी सपने से कम नहीं है।

#3 रिले मेरेडिथ

रिले मेरेडिथ
रिले मेरेडिथ

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश में 16 विकेट लेकर शानदार प्रदर्शन किया था। मेरेडिथ ने पॉवरप्ले और अंतिम के ओवरों में चतुराई से गेंदबाजी करते हुए विकेट हासिल किये थे और इस शानदार प्रदर्शन का फायदा उन्हें आईपीएल ऑक्शन में मिला। आईपीएल ऑक्शन में मेरेडिथ को पंजाब की टीम ने 8 करोड़ रुपए की बड़ी धनराशि देकर खरीदा मेरेडिथ का बेस प्राइस महज 40 लाख था लेकिन उनके लिए टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

#3 झाय रिचर्डसन

 झाय रिचर्डसन
झाय रिचर्डसन

ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी बिग बैश के इस सीजन में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले झाय रिचर्डसन ने भी इस साल अपना नाम आईपीएल के लिए रजिस्टर किया था और सभी को उम्मीद भी थी कि उन्हें जरूर कोई ना कोई टीम जरूर खरीदेगी लेकिन उन्हें इतनी बड़ी रकम में खरीदा जायेगा, इसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी। 1.5 करोड़ के बेस प्राइस वाले रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने 14 करोड़ की भारी कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया। इस ऑक्शन में कोई अन्य विदेशी प्रमुख तेज गेंदबाज नहीं था, जिसका फायदा रिचर्डसन को मिला।

#1 काइल जैमिसन

काइल जैमिसन
काइल जैमिसन

अपने पहले ही ऑक्शन में न्यूजीलैंड के लम्बे कद के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन ने धमाल मचाते हुए इस ऑक्शन के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन का फायदा जेमिसन को आईपीएल ऑक्शन में मिला। न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर में टी20 का उतना अनुभव नहीं है लेकिन घरेलू टी20 का ठीक-ठाक अनुभव है। 75 करोड़ के बेस प्राइस वाले जैमिसन को आरसीबी ने 15 करोड़ की बड़ी धनराशि में खरीदा है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment