Create

4 खिलाड़ी जिन्हें आईपीएल रद्द होने पर काफी बड़ा नुकसान होगा

 रोहित-धोनी
रोहित-धोनी

कोरोना वायरस ने पूरे विश्व क्रिकेट को प्रभावित किया है। हर तरह के टूर्नामेंट रद्द या स्थगित हुए हैं। आईपीएल सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट में से एक माना जाता है और यह भी फिलहाल बंद है। भारत में लॉक डाउन चल रहा है और हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है। खिलाड़ी अपने घरों से ही एक-दूसरे को इन्स्टाग्राम कॉल से बात करते हुए दिखाई दे रहे हैं। हालांकि लोगों को अभी उम्मीद है कि इस वर्ष आईपीएल का आयोजन किया जाएगा। बीसीसीआई भी इस वक्त भारत सरकार के निर्देशों पर ही निर्भर है। आईपीएल रद्द हिता है, तो सभी टीमों के अलावा बीसीसीआई को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। सबसे ख़ास बात यह है कि नीलामी में बिके सभी खिलाड़ियों को भी भुगतान नहीं होगा।

कई छोटे खिलाड़ी आईपीएल में खेलने को लेकर उत्साहित रहते हैं लेकिन टूर्नामेंट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। आईपीएल की तारीख फ़िलहाल तय नहीं है। ऐसे में टूर्नामेंट के बारे में कहीं से भी कोई खबर नहीं आ रही है। कई लोग इसके रद्द होने के बारे में कहते दिख रहे हैं, तो कुछ इसे कोरोना वायरस के खत्म होने के बाद शुरू होते हुए देखना चाहते हैं। इस आर्टिकल में उन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा की जा रही है जिन्हें आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं और टूर्नामेंट रद्द होने पर इन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा। इस सूची में एक विदेशी खिलाड़ी भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें:3 बल्लेबाज जो अपने पूरे वनडे करियर में एक बार भी छक्का नहीं लगा पाए

एमएस धोनी

 एमएस धोनी
एमएस धोनी

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान और तमिलनाडु के दर्शकों के दिलों की धड़कन कहे जाने वाले माही को हर वर्ष सीएसके से पंद्रह करोड़ रूपये बतौर फीस मिलते हैं। इस टीम में यह सबसे अधिक राशि है। बाकी खिलाड़ियों को उनसे कम ही रकम मिलती है। इस बार आईपीएल रद्द होने की स्थिति में धोनी को सीधे इस राशि का नुकसान उठाना पड़ेगा।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा को टीम में सबसे ज्यादा रकम मिलती है। उन्हें 15 करोड़ रूपये मिलते हैं। उनके बाद हार्दिक पांड्या का नाम आता है। इस सीजन आईपीएल रद्द होने पर रोहित शर्मा को इस पूरी राशि का नुकसान होगा। इसके अलावा भी कई तरह के भत्ते और अन्य चीजों का नुकसान भी रोहित को उठाना पड़ सकता है।

पैट कमिंस

 पैट कमिंस
पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के इए गेंदबाज को नीलामी में सबसे ज्यादा राशि देकर कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था। उन्हें 15 करोड़ पचास लाख की रकम में खरीदा गया था। आईपीएल रद्द होने की स्थिति में कमिंस को यह फीस नहीं मिलेगी और उन्हें इसका भारी नुकसान होगा क्योंकि हर साल इतनी ऊँची बोली लगने की कोई गारंटी नहीं होती।

विराट कोहली

 विराट कोहली
विराट कोहली

हर टीम के कप्तान की सैलरी को देखा जाए तो विराट कोहली सबसे ऊपर हैं। उन्हें 17 करोड़ रूपये आरसीबी से मिलते हैं। अन्य टीमों के कप्तान 15 करोड़ ही प्राप्त करते हैं। आईपीएल रद्द होने पर सबसे ज्यादा मैच फीस का नुकसान विराट कोहली को ही होगा। सभी खिलाड़ियों में यही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो 17 करोड़ रूपये की भारी भरकम रकम प्राप्त करते हैं। अन्य कप्तान उनसे पीछे हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment