Create

4 लोकप्रिय गेंदबाज जो एक टेस्ट मैच में कभी 10 विकेट नहीं ले पाए 

ब्रेट ली और डैरेन गफ का नाम भी शामिल है
ब्रेट ली और डैरेन गफ का नाम भी शामिल है
Prashant Kumar

क्रिकेट के सबसे मुश्किल प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए जितना अच्छा प्रदर्शन मायने रखता है उतना ही अच्छा प्रदर्शन गेंदबाजों के लिए भी मायने रखता है। इस प्रारूप में जो बल्लेबाज शतक लगाता है उसको बहुत ही होनहार बल्लेबाज माना जाता है, ठीक उसी तरह किसी टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करना भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है जो कि बहुत ही कम गेंदबाजों के द्वारा देखने को मिलती है। टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करने के लिए गेंदबाज को दोनों ही पारियों में बेहतरीन गेंदबाजी करनी पड़ती है तब जाकर 10 विकेट लेने का कारनामा संभव हो पाता है।

टेस्ट क्रिकेट में से कई गेंदबाज रहे जिन्होंने 10 विकेट लेने का कारनामा किया और इस मामले में सबसे आगे श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन 133 टेस्ट मैचों में 22 बार विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। उनके बाद इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न का नंबर आता है। वॉर्न ने 145 टेस्ट में 10 बार यह उपलब्धि हासिल की है। बात की जाये भारतीय टीम की तो अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 8 बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया। हालांकि कई लोकप्रिय गेंदबाज ऐसे भी रहे, जो कभी टेस्ट मैच में 10 विकेट नहीं ले पाए और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

4 लोकप्रिय गेंदबाज जो एक टेस्ट मैच में कभी 10 विकेट नहीं ले पाए

#4 जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी भी कभी मैच में 10 विकेट नहीं ले पाए
जेसन गिलेस्पी भी कभी मैच में 10 विकेट नहीं ले पाए

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी, ग्लेन मैक्ग्रा और शेन वार्न जैसे महान गेंदबाजों के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे। लम्बे कद का यह तेज गेंदबाज अपनी उछाल भरी गेंदों से दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए मुसीबतें पैदा करने में माहिर था। हालांकि गिलेस्पी टेस्ट और वनडे दोनों में एक अच्छे गेंदबाज थे, लेकिन उनके आंकड़ों के लिहाज से टेस्ट प्रारूप में ज्यादा कामयाबी मिली। गिलेस्पी ने 71 टेस्ट में 259 विकेट चटकाए और उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 9/80 रहा।

#3 डैरेन गफ

डैरेन गफ को भी एक टेस्ट में कभी 10 विकेट हासिल नहीं हुए
डैरेन गफ को भी एक टेस्ट में कभी 10 विकेट हासिल नहीं हुए

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाजों से पहले इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी की कमान डैरेन गफ के हाथों में हुआ करती थी। गफ एक जबरदस्त तेज गेंदबाज और उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट और वनडे दोनों में ही कामयाबी हासिल की। गफ ने अपने करियर में 58 टेस्ट खेले और 229 विकेट लिए। गफ ने टेस्ट में 9 बार पारी में 5 विकेट चटकाए लेकिन इन्हें एक बार भी मैच में 10 विकेट हासिल नहीं हुए। गफ का एक टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज प्रदर्शन 9/92 है।

#2 मोर्ने मोर्कल

मोर्ने मोर्कल
मोर्ने मोर्कल

मोर्ने मोर्कल टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका के लिए एक महान खिलाड़ी थे। डेल स्टेन और वर्नोन फिलेंडर जैसे खिलाड़ियों के साथ, लंबे तेज गेंदबाज ने कई बल्लेबाजी आक्रमणों को तहस-नहस करने में अहम योगदान दिया। मोर्कल के पास अतिरिक्त उछाल प्राप्त करने की क्षमता के अलावा लगातार तेज गति से गेंदबाजी करने की काबिलियत भी थी। मोर्कल ने अपने टेस्ट करियर में 86 मैचों में 309 विकेट हासिल किये हैं और इस दौरान उनका मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 9/110 है। इस तरह यह गेंदबाज भी अपने करियर में एक टेस्ट में कभी 10 विकेट नहीं ले पाया।

#1 ब्रेट ली

ब्रेट ली
ब्रेट ली

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली निश्चित रूप से अब तक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं और उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर काफी सफल रहा। ली ने टेस्ट प्रारूप में शानदार शुरुआत की थी और अपनी पहली ही पारी में पांच विकेट लिए थे। ब्रेट ली ने 1999 और 2008 के बीच 76 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। इस दौरान उन्होंने 10 बार पारी में 5 विकेट लिए और कुल 310 विकेट हासिल किये हैं। हालांकि ली एक बार भी टेस्ट मैच में 10 विकेट नहीं हासिल कर पाए। इनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 9/171 है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...