Create
Notifications

4 लोकप्रिय गेंदबाज जो एक टेस्ट मैच में कभी 10 विकेट नहीं ले पाए 

ब्रेट ली और डैरेन गफ
ब्रेट ली और डैरेन गफ
ANALYST

क्रिकेट के सबसे मुश्किल प्रारूप में बल्लेबाजों के लिए जितना अच्छा प्रदर्शन मायने रखता है उतना ही अच्छा प्रदर्शन गेंदबाजों के लिए भी मायने रखता है। इस प्रारूप में जो बल्लेबाज शतक लगाता है उसको बहुत ही होनहार बल्लेबाज माना जाता है, ठीक उसी तरह किसी टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करना भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है जो कि बहुत ही कम गेंदबाजों के द्वारा देखने को मिलती है। टेस्ट मैच में 10 विकेट हासिल करने के लिए गेंदबाज को दोनों ही पारियों में बेहतरीन गेंदबाजी करनी पड़ती है तब जाकर 10 विकेट लेने का कारनामा संभव हो पाता है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

टेस्ट क्रिकेट में से कई गेंदबाज रहे जिन्होंने 10 विकेट लेने का कारनामा किया और इस मामले में सबसे आगे श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं। मुरलीधरन 133 टेस्ट मैचों में 22 बार विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। उनके बाद इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न का नंबर आता है। वॉर्न ने 145 टेस्ट में 10 बार यह उपलब्धि हासिल की है। बात की जाये भारतीय टीम की तो अनिल कुंबले ने सबसे ज्यादा 8 बार एक टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया। हालांकि कई लोकप्रिय गेंदबाज ऐसे भी रहे, जो कभी टेस्ट मैच में 10 विकेट नहीं ले पाए और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं।

4 लोकप्रिय गेंदबाज जो एक टेस्ट मैच में कभी 10 विकेट नहीं ले पाए

#4 जेसन गिलेस्पी

जेसन गिलेस्पी
जेसन गिलेस्पी

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी, ग्लेन मैक्ग्रा और शेन वार्न जैसे महान गेंदबाजों के बीच अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे। लम्बे कद का यह तेज गेंदबाज अपनी उछाल भरी गेंदों से दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए मुसीबतें पैदा करने में माहिर था। हालांकि गिलेस्पी टेस्ट और वनडे दोनों में एक अच्छे गेंदबाज थे, लेकिन उनके आंकड़ों के लिहाज से टेस्ट प्रारूप में ज्यादा कामयाबी मिली। गिलेस्पी ने 71 टेस्ट में 259 विकेट चटकाए और उनका एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 9/80 रहा।

#3 डैरेन गफ

डैरेन गफ
डैरेन गफ

जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे गेंदबाजों से पहले इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी की कमान डैरेन गफ के हाथों में हुआ करती थी। गफ एक जबरदस्त तेज गेंदबाज और उन्होंने इंग्लैंड के लिए खेलते हुए टेस्ट और वनडे दोनों में ही कामयाबी हासिल की। गफ ने अपने करियर में 58 टेस्ट खेले और 229 विकेट लिए। गफ ने टेस्ट में 9 बार पारी में 5 विकेट चटकाए लेकिन इन्हें एक बार भी मैच में 10 विकेट हासिल नहीं हुए। गफ का एक टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज प्रदर्शन 9/92 है।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now