Create
Notifications

IPL - 4 लोकप्रिय खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी में रहते हुए कभी भी एक मैच खेलने का मौका नहीं मिला

भुवनेश्वर कुुमार
भुवनेश्वर कुुमार
सावन गुप्ता

आईपीएल (IPL) के 13 साल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई। हालांकि टीम ने 3 बार जरुर फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रहे। ऐसा नहीं है कि आरसीबी में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी रही है। पहले आईपीएल से लेकर अभी तक कई दिग्गज प्लेयर टीम का हिस्सा रह चुके हैं, इसके बावजूद टीम को अभी तक पहली आईपीएल ट्रॉफी का इंतजार है।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जो कप्तान के तौर पर आईपीएल में फ्लॉप रहे

आईपीएल इतिहास में क्रिस गेल, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, केविन पीटरसन, जैक कैलिस और डेल स्टेन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने आरसीबी का प्रतिनिधित्व किया है। हालांकि आईपीएल में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी भी रहे हैं जिन्हें टीम में होते हुए भी कभी आरसीबी की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिला। आईये जानते हैं ऐसे 4 खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने आईपीएल में आरसीबी के लिए एक भी मैच नहीं खेला।

4 लोकप्रिय खिलाड़ी जिन्होंने आरसीबी में रहते हुए कभी एक भी मैच नहीं खेला

4.नाथन ब्रैकन

नाथन ब्रैकन
नाथन ब्रैकन

2000 के दशक के मध्य में ब्रैकन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक थे। बाएं हाथ के इस तेज़ गेंदबाज़ ने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलते हुए 5 से भी कम की इकॉनमी रेट से 174 विकेट लिए जो उनकी प्रतिभा को दर्शाता है।

आईपीएल के पहले दो संस्करणों के लिए ब्रैकन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा थे लेकिन चोट के कारण उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। इस तरह ब्रैकन का आईपीएल करियर एक भी मैच खेले बिना समाप्त हो गया।

3. सुब्रमण्यम बद्रीनाथ

आईपीएल में शायद सबसे बदकिस्मत क्रिकेटरों में से एक सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से 6 सीजन खेला था। उन्हें आईपीएल 2015 में आरसीबी ने अपनी टीम में शामिल किया था। हालांकि क्रिस गेल, एबी डीविलियर्स और विराट कोहली जैसे धाकड़ बल्लेबाज़ों के रहते उन्हें कभी भी अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली। बद्रीनाथ ने उस सत्र एक भी मैच नहीं खेला था जो आईपीएल में उनका अंतिम सत्र भी था।

2.भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

आरसीबी इस समय अच्छे गेंदबाज़ों की कमी से जूझ रही है और निश्चित तौर पर उन्हें भुवनेश्वर कुमार को टीम में रिटेन न करने का पछतावा हो रहा होगा। भुवी आईपीएल सीज़न 2009 और 2010 में आरसीबी का हिस्सा थे और उस समय उनको कोई नहीं जानता था।

रणजी ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद भुवी को आईपीएल के दूसरे सत्र के लिए आरसीबी ने उन्हें टीम में शामिल तो किया लेकिन एक भी मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया। अगले सीज़न में भी उन्हें बाहर बैठ कर ही मैच देखना पड़ा लेकिन अब भुवी हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं।

1. स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ को आईपीएल के तीसरे सीज़न में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन वे एक भी मैच बैंगलोर की तरफ से नहीं खेल पाए। आईपीएल 2010 के आखिर में वे कोच्चि टस्कर्स केरल की टीम में में चले गए थे। उन्होंने तब से पुणे वॉरियर्स, राजस्थान रॉयल्स, राइजिंग पुणे सुपरजाइंट जैसी टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ये किसी दुर्भाग्य से कम नहीं था कि भुवनेश्वर कुमार और स्टीव स्मिथ जैसे दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों को उन्होंने सिर्फ़ बेंच पर ही बैठाया। भुवी और स्मिथ आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की की लिस्ट में आते हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Fetching more content...