COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के 4 कारण

12   //    17 Aug 2018, 21:45 IST

भारत ने बर्मिंघम में  खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था।  यह एक काफी दिलचस्प मैच था और दोनों टीमों में कांटे की टक्कर हुई लेकिन अंत में इंग्लैंड ने 31 रन से मैच जीत लिया। दुनिया की नंबर 1 टीम ने हालाँकि अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। इस टेस्ट सीरीज़ में भारतीय टीम के बल्लेबाज़ों ने बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के आगे संघर्ष करना पड़ा है। दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम दोनों पारियों में केवल 82.2 ओवर ही बल्लेबाज़ी कर पाई। इन दोनों पारियों में उन्होंने 107 और 130 रन बनाये। दूसरी तरफ इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 396/7 रन बनाए।

ऐसे में तीसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया के लिए बल्लेबाज़ी चिंता का विषय होगी। तो आइये भारत की बल्लेबाजी लाइनअप की इस विफलता के पीछे के प्रमुख कारणों पर एक नज़र डालते हैं:

भारतीय बल्लेबाजों में आत्मविश्वास की कमी




बल्लेबाजी अच्छी तकनीक और आत्मविश्वास का संयोजन होती है। भारतीय टीम में कुछ बल्लेबाज़ ऐसे हैं जो खुद को परिस्थियों के अनुरूप ढालने में विफल रहे हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके पास तकनीक नहीं है लेकिन फिर भी वह आत्म-विश्वास के बूते अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं।

इसके नतीजे के तौर पर खिलाड़ियों ने खराब शॉट्स खेलकर अपने विकेट गंवाए हैं। यह मैच अभ्यास की कमी के कारण हो सकता है। यहां तक कि विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आप हर बार जीत नहीं सकते लेकिन आपको विदेशी दौरों पर मेज़बान टीम को कड़ी चुनौती पेश करने की ज़रूरत होती है। 
1 / 4 NEXT
Fetching more content...