Create
Notifications

AUS vs IND: वनडे श्रृंखला में भारतीय खिलाड़ी बना सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड 

Enter caption
नीरज सिंह
visit

टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम का अगला पड़ाव 3 मैचों की वनडे श्रृंखला का है,जिसकी शुरुआत 12 जनवरी से सिडनी के मैदान से होगी। इस वनडे श्रृंखला में भाग लेने के लिए कई और भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं। जिसमे विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे नाम प्रमुख हैं।

टेस्ट की तरह इस वनडे श्रृंखला में भी भारतीय टीम के खिलाड़ियों के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा, जिसमें कप्तान विराट कोहली अपने नाम सर्वाधिक 2 रिकॉर्ड जोड़ सकते हैं। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और शिखर धवन भी अपनी झोली में एक-एक रिकॉर्ड भर सकते हैं।

ये तीनों भारतीय खिलाड़ी वर्तमान टीम में अहम भूमिका निभाते हैं। तो चलिए तीनों के रिकॉर्ड पर विस्तार से नज़र डालते हैं।


#1. शीर्ष 10 बल्लेबाज़ों में शामिल हो सकते हैं विराट

England v India - 3rd ODI: Royal London One-Day Series

भारतीय कप्तान विराट कोहली अब तक 10232 रन बनाकर वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में 12वें स्थान पर हैं। 174 रन और बनाते ही विराट शीर्ष 10 में शामिल हो जायेंगे। सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों में से 7 बल्लेबाज़ एशियाई हैं और इन 7 में से 3 भारतीय हैं जिसमें 18426 रनों के साथ महान बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं।

विराट ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 14 पारियों में 1202 रन बनाये थे और वे पिछले साल 1200 का आंकड़ा छूने वाले इकलौते बल्लेबाज़ थे। सबसे बड़ी हैरानी की बात ये थी कि उन्होंने इसमें से ज्यादातर रन भारत के बाहर बनाये थे। विराट की इसी शानदार फॉर्म को देखते हुए लगता हैं वे इस रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ देंगे।


#2. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले टॉप-3 में शामिल हो सकते हैं विराट

3rd Momentum ODI: South Africa v India

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 63 शतकों के साथ विराट अभी श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कुमार संगकारा के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। एक और शतक बनाते ही विराट कुमार संगकारा को पीछे छोड़ देंगे।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर 100 शतकों के साथ इस सूची में पहले स्थान पर हैं। उनका ये रिकॉर्ड तोड़ना आसान नहीं है, लेकिन जिस तरह विराट शतक पर शतक ठोक रहे हैं, उसे देखकर यही लगता है कि वे इस रिकॉर्ड को आने वाले वर्षो में तोड़ देंगे। दोनों के बीच 37 शतकों का फासला और है।

#3. रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं इस दिग्गज का वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड

England v India - 3rd Vitality International T20

हाल में ही पिता बनने वाले हिटमैन रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में अब तक 200 छक्के लगा चुके हैं। इस श्रृंखला में अगर उनके बल्ले से 3 और छक्के निलकते हैं तो वे मिस्टर 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज एबी डीविलियर्स को (202 छक्कों) पीछे छोड़ शीर्ष 5 शामिल हो जायेंगे।

351 छक्कों के साथ पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी इस सूची में पहले स्थान पर हैं। वे वनडे क्रिकेट में 300 छक्के लगाने वाले विश्व के इकलौते खिलाड़ी हैं। वहीं सिक्स मशीन के नाम से मशहूर विंडीज के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल 275 छक्कों के साथ दूसरे, श्रीलंका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी सनथ जयसूर्या 270 छक्कों के साथ तीसरे और अंत में भारतीय टीम के ही भूतपूर्व कप्तान और वर्तमान विकेटकीपर बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी 218 छक्कों के साथ सूची में चौथे स्थान पर काबिज़ हैं।

आपको बता दें कि रोहित साल 2018 में वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में पहले स्थान पर थे। जहाँ उन्होंने 19 मैचों की 19 पारियो में 73 से ज्यादा की औसत से 1030 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से 39 छक्के निकले थे।

#4. शिखर धवन 5 हज़ार रनों के करीब

Enter caption

सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन वनडे क्रिकेट में 5 हज़ार रनों के आंकड़े को छूने के काफी करीब हैं। धवन अब तक 115 मैचों की 114 पारियों में 45 से ज्यादा की औसत से 4935 रन बना चुके हैं। अगर वे अगले ही मैच में इस आंकड़े को छू लेते हैं, तो वे सबसे तेज ये कीर्तिमान बनाने वाले विश्व के चौथे बल्लेबाज़ बन सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला मात्र 101 पारियों में ये कीर्तिमान बनाकर सूची में पहले स्थान पर हैं। वहीं विव रिचर्ड्स और विराट कोहली 114 पारियों में ये रिकॉर्ड बनाकर सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज़ हैं।

Get Cricket News In Hindi Here.

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now