Create
Notifications

4 अनकैप्ड बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक बनाया 

देवदत्त पडीक्कल और शॉन मार्श
देवदत्त पडीक्कल और शॉन मार्श
ANALYST
Modified 23 Apr 2021
टॉप 5 / टॉप 10

2008 में शुरू हुआ आईपीएल (IPL), आज दुनिया का सबसे लोकप्रिय टी20 टूर्नामेंट बन चुका है। जब इस टूर्नामेंट को शुरू किया गया था तो इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय घरेलू खिलाड़ियों को तराशना तथा उनको दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका देना था। 13 साल के इतिहास में इस लीग में जाने कितने युवा खिलाड़ी हिस्सा बने और राष्ट्रीय टीम के लिए भी खेले। इस लीग में देशी और विदेश अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के सामने जब कोई अनकैप्ड खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करता है तो इससे उनकी प्रतिभा का पता चलता है।

यह भी पढ़ें : IPL के एक ओवर में 4 या उससे ज्यादा छक्के एक से ज्यादा बार लगाने वाले 3 बल्लेबाज

अनकैप्ड खिलाड़ी से आशय ऐसे खिलाड़ी से है, जिसने अपने देश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ना खेला हो। आईपीएल ऑक्शन में हर साल कुछ प्रतिभाशाली अनकैप्ड खिलाड़ियों को टीमें बड़ी कीमत में खरीदती हैं। इन अनकैप्ड खिलाड़ियों में भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी शामिल रहते हैं। इस सीजन भी शाहरुख़ खान, कृष्णप्पा गौतम जैसे अनकैप्ड खिलाड़ी बड़ी कीमत में खरीदे गए। आज हम इस आर्टिकल में ऐसे 4 अनकैप्ड खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में शतक बनाया है।

4 अनकैप्ड बल्लेबाज जिन्होंने IPL में शतक बनाया

#1 शॉन मार्श (2008)

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल के पहले सीजन में ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श को बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी किंग्स XI पंजाब की तरफ से खेलने का मौका मिला था। उस सीजन मार्श ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से पूरे टूर्नामेंट में रन बनाये। पहले ही आईपीएल में मार्श ने सबसे अधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप पर भी कब्ज़ा जमाया था। उस सीजन मार्श ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलते हुए 58 गेंदों में शतक बनाया था। अपनी उस पारी में मार्श ने 69 गेंदों में 11 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 115 रन बनाये थे। यह अनकैप्ड खिलाड़ी के द्वारा पहला आईपीएल शतक था।

#2 मनीष पांडे (2009)

मनीष पांडे
मनीष पांडे

2009 में 19 वर्षीय मनीष पांडे ने भारतीय बल्लेबाज के रूप में आईपीएल इतिहास का पहला शतक बनाया था। डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ मुकाबले में बतौर ओपनर उतरे पांडे ने उस पारी के दौरान जबरदस्त शॉट लगाए और 67 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का एकमात्र शतक लगाया। उस मैच में मनीष ने 73 गेंदों में 114 रन की नाबाद पारी खेली थी। मनीष की पारी की वजह से आरसीबी ने जीत हासिल की थी।

1 / 2 NEXT
Published 23 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now