Create

क्रिकेट के चार विश्व रिकॉर्ड जो फरवरी 2019 में टूटे 

Enter caption

फरवरी 2019 के महीने में दुनिया ने क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड्स को टूटते हुए देखा और यह सभी रिकॉर्ड बल्लेबाजों के नाम रहे । फरवरी के महीने में इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, आयलैंड बनाम अफगानिस्तान (टी20) और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (टी20) के बीच सीरीज खेली गई । इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज सीरीज के पहले वनडे मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 350 रनों के लक्ष्य को आसानी से पार कर लिया । 2015 विश्वकप के बाद से इंग्लैंड ने चार बार 400 रनों का स्कोर बनाया हैं जिसमे सबसे बड़ा 481 रनों का स्कोर भी शामिल है।इस समय आयरलैंड और अफगानिस्तान आपस में सीरीज खेल रहे हैं, जिसमें एक टी20 मैच मे टी20 इतिहास का सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना है।

आइए एक नज़र डालते हैं सभी चार विश्व रिकॉर्ड पर:

#4 अफगानिस्तान 278/3 — टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

Afghanistan posted World record 278/3 vs Ireland

हाल ही में संपन्न हुई आयरलैंड और अफगानिस्तान की टी20 सीरीज में अफगानिस्तान का बोलबाला रहा। इस सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला देहरादून में खेला गया, जहां टॉस अफगानिस्तान ने जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई और उस्मान घनी ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 236 रनों की साझेदारी की जो टी20 इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी थी। हज़रतुल्लाह ज़ज़ाई ने 62 गेंदों पर नाबाद 162 रनों की पारी खेली जो अंतराष्ट्रीय टी20 इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी थी। उन्होंने इस पारी में 16 छक्के जड़े जो टी20 अंतरराष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा है। अंत में अफगानिस्तान ने 278/3 का स्कोर खड़ा किया जो टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था जिन्होंने साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेले में 263 रन बनाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3 इंग्लैंड— वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

Jos Buttler

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच रोमांचक रहा। इस सीरीज में क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज टीम में वापसी की और 2019 विश्वकप के बाद वनडे से संन्यास लेने का ऐलान किया। बांए हाथ के बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने पहले मैच में शानदार प्रर्दशन किया। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने वनडे करियर का 24वां शतक लगाते हुए 129 गेंदो पर 135 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें दो चौके और 13 छक्के शामिल हैं । इस मैच में वेस्टइंडीज ने कुल मिलाकर 23 छक्के जड़े जो उस वक्त किसी भी टीम की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के थे। यह रिकॉर्ड कुछ ही दिन तक कायम रहा और इसी सीरीज के चौथे वनडे मैच में यह रिकॉर्ड इंग्लैंड ने तोड़ दिया। उस मैच पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पारी में 24 छक्के जड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया ।

इंग्लैंड की ओर से उस मैच में जोस बटलर ने 150 बनाए जिसमें 12 छक्के शामिल थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 418 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज लगभग लक्ष्य के काफी करीब पहुंची मगर जीत से 29 रन दूर रह गई। उस मैच में वेस्टइंडीज ने 22 छक्के लगाए और दोनों टीमों ने उस मैच में कुल मिलाकर 46 छक्के लगाए, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं ।

#2 विराट कोहली — एक मैदान पर 2500 टी20 रन

Virat Kohli

भारतीय कप्तान और रन मशीन नाम से महशूर विराट कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स हैं। फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्होंने 38 गेंदो पर 72 रन बनाए जिसमें चार चौके और छह छक्के शामिल हैं। उन्होंने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। विराट ने उस मैच में एक मैदान पर सबसे ज्यादा 2500 टी20 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने यह रिकॉर्ड बैंगलौर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में बनाया है। उन्होंने इस मैदान पर 2500 से अधिक रन बनाए वह एक ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। विराट आईपीएल में आरसीबी के कप्तान हैं और यह उनकी टीम का होमग्रांउड हैं। उन्होंने इस मैदान पर तीन शतक भी जड़े हैं। विराट कोहली के अलावा भारत के उपकप्तान रोहित शर्मा ने टी20 में मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में 1699 रन बनाए हैं और भारत के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने टी20 में कोलकाता के इर्डन गार्डन्स में 1462 रन बनाए हैं।

#1 क्रिस गेल — 500 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी

Chris Gayle

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने क्रिकेट इतिहास में 500 अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के 477 छक्कों को पीछे छोड़ा । गेल ने यह कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में किया । क्रिस गेल ने इस सीरीज में दो शतक और एक अर्धशतक लगाने के साथ—साथ इस सीरीज में सबसे ज्यादा 39 छक्के जड़े । उन्होंने एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड को अपने नाम किया हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा के नाम था उन्होंने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में 23 छक्के जड़े थे। 39 वर्षीय गेल ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया और उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ सौ छक्के पूरे कर लिए हैं। वह पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी टीम के विरुद्ध 100 छक्के लगाए। उन्होंने वनडे में चार बार एक पारी में दस या उससे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment