Create

IPL Records - 5 बल्लेबाज जिन्होंने शुरुआती सीजन में बनाए थे सबसे ज्यादा रन

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत में फ्रेंचाइजी ने जिन खिलाड़ियों पर बड़ी-बड़ी बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था, उन्होंने इस टूर्नामेंट में अलग-अलग टीमों की ओर से भी खेला है। भले ही इन खिलाड़ियों ने अलग-अलग टीमों की ओर से आईपीएल खेला हो लेकिन इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन में कोई कमी नहीं आई। इन खिलाड़ियों में गौतम गंभीर, शेन वॉटसन, रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक समेत कई अन्य खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

अगर बात करें इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती सीजन की, तो उस सीजन में राजस्थान रॉयल्स में शामिल रहे शेन वॉटसन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उस टीम को पहले सीजन का चैंपियन बनाया था लेकिन बाद में यह खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हुआ और उस टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया। आईपीएल 2018 के दौरान वॉटसन ने सीएसके को चैंपियन बनाने के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फाइनल मैच में एक शानदार शतक भी लगाया था।

जबकि दूसरी ओर आईपीएल के शुरुआती सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल रहे गौतम गंभीर बाद में कोलकाता नाइटराइडर्स में शामिल हो गए थे और उन्होंने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार आईपीएल का चैंपियन बनाया। गंभीर ने पहले साल 2012 में इस टीम को आईपीएल का खिताब जिताया और बाद में 2014 में फिर से उन्होंने केकेआर को आईपीएल का चैंपियन बनाया।

यह भी पढ़ें : आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी शामिल

इसी तरह रोहित शर्मा भी आईपीएल की शुरुआत में डेक्कन चार्जर्स में शामिल रहे लेकिन बाद में उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को चार बार आईपीएल का खिताब जिताया। हालांकि आज हम आपको आईपीएल के शुरुआती सीजन यानी आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बेहतरीन बल्ल्बाजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#1 शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल 2008 में भले ही राजस्थान रॉयल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उस सीजन का खिताब अपने नाम किया था लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब ने भी आईपीएल के शुरुआती सीजन में लाजवाब प्रदर्शन किया था, जिसमें पंजाब की ओर से बल्लेबाज शॉन मार्श ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और अपनी टीम के अलावा पूरे सीजन में सबस ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, शॉन मार्श ने उस सीजन में 11 मैचों में 139 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 616 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने एक शतक और 5 अर्धशतक भी लगाया था। इसके अलावा मार्श ने 26 छक्के और 59 चौके भी पूरे सीजन में लगाए थे।

#2 गौतम गंभीर

दिल्ली डेयरडेविल्स के बल्लेबाज गौतम गंभीर
दिल्ली डेयरडेविल्स के बल्लेबाज गौतम गंभीर

इस लिस्ट में दूसरा नाम है भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का, जिन्होंने आईपीएल के शुरुआती सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। आईपीएल के पहले सीजन में गौतम गंभीर ने 14 मैचों में 140.89 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 534 रन बनाए थे, जिसमें 68 चौके और 8 छक्के भी शामिल थे। इस प्रदर्शन के दम पर वह उस आईपीएल सीजन में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

#3 सनथ जयसूर्या

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या
मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या

आईपीएल के पहले सीजन में कई दिग्गज बल्लेबाजों को इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनाया गया था, जिसमें से एक नाम है श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज रहे सनथ जयसूर्या का, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस की ओर से की। अपने पहले ही सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से 14 मैचों में 167.63 के स्ट्राइक रेट से कुल 518 रन बनाए थे, जिसमें 58 चौके और 31 छक्कों के अलावा एक बेहतरीन शतक भी शामिल है।

#4 शेन वॉटसन

बेहतरीन पारी खेलने के बाद शेन वॉटसन
बेहतरीन पारी खेलने के बाद शेन वॉटसन

मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल में खेलने वाले शेन वॉटसन ने पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेला था और उस सीजन में उन्होंने टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जिसके दम पर राजस्थान रॉयल्स पहले सीजन की चैंपियन बनी थी। वॉटसन ने पहले सीजन में राजस्थान की टीम की ओर से 15 मैचों में 151.76 के स्ट्राइक रेट से कुल 472 रन बनाए थे, जिसमें उनके 4 अर्धशतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने इतने ही मैचों मों 17 विकेट भी झटके थे।

#5 ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ
ग्रीम स्मिथ

आईपीएल 2008 में जिन पांच बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे, उनमें पांचवा नंबर है ग्रैम स्मिथ का। जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत राजस्थान रॉयल्स की ओर से की थी और उन्होंने पहले सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 11 मैचों में 121 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 441 रन बनाए थे। उनके इन रनों में 54 चौके और 8 छक्के भी शामिल थे और साथ ही अपने बेहतरीन प्रदर्शन से राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन भी बनाया था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment