Create

5 बल्लेबाज जिन्होंने वनडे में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

 कार्तिक-जडेजा
कार्तिक-जडेजा

वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता पर टी20 क्रिकेट आने के बाद सवाल उठने लगे थे और माना जा रहा था कि इस प्रारूप को लोग पसंद कम करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। खिलाड़ियों की बल्लेबाजी और गेंदबाजी का भी इसमें अहम योगदान रहा है। बल्लेबाजों से लेकर ऑल राउंडर खिलाड़ियों ने इस खेल को लोगों के बीच दिलचस्प बनाए रखा है। मौजूदा समय में टी20 के साथ वनडे क्रिकेट भी लोग देखते हैं और अलग-अलग खिलाड़ी इसमें उम्दा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं।

ऊपरी क्रम के बल्लेबाज तो रन आसानी से बनाने के अलावा ज्यादा भी बनाते हैं लेकिन निचले क्रम के खिलाड़ियों को उतने ओवर और गेंद नहीं मिलती कि वे बड़ा स्कोर बना सके। कई खिलाड़ी वर्तमान समय में ऐसे हैं जो रन बनाने में सक्षम हैं लेकिन ज्यादा बल्लेबाजी नहीं मिल रही। ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में चर्चा इस आर्टिकल में की गई है जिन्होंने अपने हिसाब से शानदार खेल दिखाते हुए रन बनाए हैं लेकिन शतक अभी तक नहीं लगा पाए हैं। बिना शतक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है। इसमें काफी दिलचस्प और धाकड़ नाम देखने को मिले हैं।

यह भी पढ़ें:4 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 मैच के पहले ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में डेब्यू एमएस धोनी से पहले किया था लेकिन उन्हें टीम में स्थायी जगह नहीं मिल पाई। अब तक कार्तिक ने 94 एकदिवसीय मैचों में 1752 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 9 अर्धशतक भी आए हैं तथा 79 रन उनका श्रेष्ठ हैं। बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मौजूदा खिलाड़ियों में कार्तिक का पांचवां स्थान है। उन्होंने बल्लेबाजी भी निचले क्रम पर ही की है इसलिए अर्धशतक को शतक में बदलने का मौका नहीं मिला।

समीउल्लाह शिनवारी

 शिनवारी
शिनवारी

अफगानिस्तान के खिलाड़ी समीउल्लाह शिनवारी का नाम भी इस लिस्ट में मौजूद है। उन्होंने वनडे क्रिकेट में अब तक 84 मैच खेले हैं और 11 अर्धशतक की मदद से 1811 रन बनाए हैं। शतक लगाने का मौका उन्हें अभी तक नहीं मिला है। शिनवारी का उच्चतम स्कोर 96 रन है। हालांकि अभी उनके पास आने वाले समय में शतक जड़ने का मौका रहेगा। देखते हैं वे कब ऐसा कर पाते हैं।

जेसन होल्डर

 जेसन होल्डर
जेसन होल्डर

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ने अपनी टीम के लिए अब तक 115 मैच खेले हैं और सबसे मौजूदा समय में विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1821 रन बनाए हैं। होल्डर के बल्ले से 9 अर्धशतक जड़े हैं। एक बार वे शतक के बेहद करीब थे लेकिन नाबाद 99 रन के कुल स्कोर पर ही पारी समाप्त हो गई। इनके नाम टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक है।

रविन्द्र जडेजा

रविन्द्र जडेजा
रविन्द्र जडेजा

भारतीय ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा इस लिस्ट में दूसरा स्थान बनाने में सफल रहे हैं। अब तक जडेजा ने 165 वनडे मैच खेले हैं और 2296 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 12 अर्धशतक निकले हैं लेकिन शतक का इन्तजार अभी भी है। उच्चतम स्कोर उनका 87 रन है। वनडे में शतक की उम्मीद उनसे रहेगी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वे एक बार सौ रन का आंकड़ा छूने में कामयाब रहे हैं।

चामू चिभाभा

 चामू चिभाभा
चामू चिभाभा

मौजूदा समय में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने 104 वनडे मैचों में अब तक 2399 रन बनाए हैं। चिभाभा के बल्ले से 16 अर्धशतक निकले हैं और 99 रन उनका श्रेष्ठ स्कोर है। 2005 में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला वरना अर्धशतक को शतक में तब्दील करने का मौका इनके पास होता।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment