Create
Notifications

5 बल्लेबाज़ जो सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रनों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं 

Image result for SAchin Tendulkar Test cricket
Fambeat Hindi

जब एलिस्टेयर कुक ने सचिन तेंदुलकर के सबसे तेज़ दस हज़ार टेस्ट रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था, तो उस समय सभी को ऐसा लगा कि वह तेंदुलकर के टेस्ट क्रिकेट में 15921 रनों के कीर्तिमान को भी तोड़ देंगे क्योंकि उस समय उनकी उम्र 31 साल ही थी।

लगातार रन ना बनाने की वज़ह से कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और फिर से एक बार क्रिकेट जगत में यह सवाल उठने लगा कि आखिर टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक रनों के रिकॉर्ड को कौन सा बल्लेबाज़ वर्तमान में तोड़ सकता हैं। गौर करने लायक बात यह है की सचिन ने 200 टेस्ट मैच खेले थे, ऐसे में आज के युग क्या कोई ऐसा बल्लेबाज़ है, जो उस आंकड़े के आस-पास भी पहुँच सकता है।

आइये एक नज़र डालते हैं, सचिन के रिकॉर्ड को तोडने में सक्षम उन 5 बल्लेबाज़ो पर जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिर रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते हैं।


#1. विराट कोहली

Image result for kohli test cricket

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने जब से साल 2014 में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली हैं, उसके बाद से वह लगातार विश्व क्रिकेट जगत में अपने बल्ले से और अधिक घातक साबित हो रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में 500 से अधिक रन कोहली ने बनाये थे। किसी भी एशियन बल्लेबाज़ को खुद को साबित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका, न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अपने बल्ले का लोहा मनवाना पड़ता है और विराट उस काम को अब बखूबी कर चुके हैं।

कोहली ने खुद को एक टेस्ट बल्लेबाज़ के रूप में भी अब साबित कर दिया हैं, जिसमें से उनके नाम पर साल 2017 में चार लगातार टेस्ट सीरीज़ में दोहरे शतक दर्ज हैं। भविष्य के कार्यक्रम को देखा जाए तो भारतीय टीम को दूसरे नंबर पर सबसे अधिक टेस्ट मैच खेलने हैं और कोहली जो अभी 6000 से अधिक रन बना चुके हैं उनके पास तेंदुलकर को रिकॉर्ड को तोडने का एक अच्छा मौका होगा।

#2. जो रूट

                  E

इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट जो आज के समय में दुनिया के 4 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ो में से सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। वह अपनी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में रीढ़ की हड्डी की तरह हैं। रूट ने टेस्ट क्रिकेट में लगभग हर देश में रन बनायें हैं। वर्तमान समय में रूट एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो सबसे अधिक बार 50 के आंकड़े को पार करते हैं। सिर्फ एक बात रूट के लिए अभी तक खराब रही है, कि वह अर्धशतक को शतक में बदल पाने में अधिक कामयाब नहीं हो पाते हैं।

आने वाले भविष्य के कार्यक्रम में इंग्लैंड की टीम को सबसे अधिक टेस्ट क्रिकेट खेलनी हैं और रूट के पास भी खुद को एक कप्तान और बल्लेबाज़ के रूप में साबित करने का एक शानदार मौका होगा जिस कारण वह भी सचिन के सबसे अधिक टेस्ट रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

#3. स्टीव स्मिथ

Image result for Steve SMith test cricket

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ जिन्हें बॉल टेम्परिंग की घटना के बाद एक साल के लिए बैन की सज़ा दी गई हैं, वह बैन से पहले काफी शानदार फॉर्म थे। टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ का औसत 61.37 का हैं, जो वर्तमान में अभी तक किसी भी दूसरे बल्लबेबाज़ से काफी अधिक हैं। स्टीव, ऑस्ट्रेलिया के उन चुनिंदा खिलाडियों में से एक है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंरंतर प्रदर्शन किया है।अपनी बल्लेबाज़ी के शिखर पर, स्मिथ, टेस्ट क्रिकेट में बाकी सभी खिलाडियों से बहुत बेहतर थे।

लगभग 9 महीने के बैन के बावजूद भी स्मिथ आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पांच में बने हुए हैं। स्मिथ को बैन खत्म होने के बाद भी काफी टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा और 6000 से अधिक रन बनाने के बाद वह जिस औसत से रन बनाते हैं, उसके बाद सचिन के रिकॉर्ड को तोडने के लिए वह भी एक प्रबल दावेदार बन सकते हैं।

#4. केन विलियमसन

Image result for Williamson test cricket

जिस बल्लेबाज़ को वर्तमान समय में सबसे कम आंका जाता हैं, वह न्यूज़ीलैंड टीम के कप्तान केन विलियमसन हैं। केन उन बल्लेबाज़ो में है, जो किसी एशियन बल्लेबाज़ की तरह टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं। केन सिर्फ एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो मौजूदा समय में जो टेस्ट क्रिकेट की टॉप 9 देशो के खिलाफ शतक लगा चुके हैं। विलियम्सन, न केवल एक बेहतरीन कप्तान है, बल्कि अपनी टेस्ट टीम के सबसे अव्वल दर्जे के बल्लेबाज़ हैं, जिनकी बल्ले के साथ कला का पूरे विश्व में डंका बजता हैं।

न्यूज़ीलैंड की टीम को आने वाले समय में भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका काफी कम मिलेगा। लेकिन विलियमसन जिस काबिलियत के खिलाड़ी हैं, उसके बाद वह भी सचिन के टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। उनकी 50 से ज़्यादा की औसत, इस बात का संकेत देती है की वे भी इस दौड़ में किसी से पीछे नहीं हैं।

#5. एडेन मार्करम

Image result for Markram test cricket

साल 2017 के आख़िर में टेस्ट क्रिकेट में दक्षिणअफ्रीका टीम से पदार्पण करने वाले 24 साल के युवा बल्लेबाज़ एडेन मार्करम आने वाले भविष्य में अफ्रीकी टीम के लिए एक बड़े खिलाड़ी के रूप में बनकर उभर सकते हैं। ऑस्ट्रेलियन टीम के पूर्व दिग्गज़ बल्लेबाज़ माइक हसी के बाद, मार्करम टेस्ट क्रिकेट में अपने डेब्यू के बाद सबसे कम दिनों में 1000 रन तेज़ी के साथ पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए।

भारत के खिलाफ हुई पिछले साल टेस्ट सीरीज़ में मार्करम ने 94 रनों की शानदार पारी खेली जिसके बाद उनकी प्रतिभा के बारे सभी को अंदाज़ा हो चुका हैं। मार्करम अभी तक 14 टेस्ट मैचो में 45 के औसत से 1130 रन बना चुके हैं, लेकिन उनके टैलेंट को देखते हुए यह कहा जा सकता हैं, कि वह सचिन तेंदुलकर के टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। मार्करम दक्षिण अफ्रीका के लिए आने वाले समय में बेहद गौरव हासिल कर सकते हैं।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...