Create
Notifications

क्रिकेट रिकॉर्ड: पिछले दस साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

reaction-emoji
Ankit

वर्तमान क्रिकेट में खिलाड़ियों ने खेल का स्तर उठा दिया है। चाहे गेंदबाज हो या बल्लेबाज टीम का हर सदस्य काफी मेहनत करता है। उन्होंने अपनी फिटनेस के बूते खेल को उठा दिया है। आज विश्वभर में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हैं, जो अपनी गति, स्विंग, स्पिन या फिर अपने कौशल से काफी सफल साबित हुए हैं । मगर कुछ बल्लेबाज एक अलग ही खेल के स्तर पर बल्लेबाजी करते हैं । वे डटकर गेंदबाजों की परीक्षा लेते हैं और अलग ही मुकाम हासिल करते हैं। इन बल्लेबाजों के आगे गेंदबाज बेबस नजर आते हैं। ऐसे बल्लेबाज निरन्तर रन बनाने के कारण ही महान बन पाते हैं। विराट कोहली उस निरंतरता का दूसरा नाम हैं।

बात करते हैं उन 5 बल्लेबाजों की जिन्होंने पिछले 10 वर्षों ( दशक में ) में सबसे ज्यादा रन अपने नाम किए हैं:

# 5 जो रूट ( 12245 रन )

तकनीकी रूप से सक्षम रुट टीम के काफी भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड की ओर से अब तक उन्होंने 121 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्होंने 115 पारियों में 4946 रन बनाए हैं। महज 54 रन और बनाकर रुट इंग्लैंड की और से वनडे इतिहास में पांच हजार रन बनाने वाले सिर्फ चौथे बल्लेबाज बन जायेंगे। उनसे आगे इस श्रेणी में इयान बेल ,पॉल कॉलिंगवुड और इयॉन मॉर्गन ही हैं। 27 वर्षीय रुट इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कप्तानी भी करते हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज रुट के नाम पिछले 10 वर्षों में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 283 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें रूट ने 49.37 की औसत से 12245 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 28 शतक व 74 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 254 रन है जो उन्होंने वर्ष 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में बनाया था।

Get Cricket News In Hindi Here

# 4 केन विलियमसन ( 12669 रन )

New Zealaज

केन विलियमसन ने अपना एकदिवसीय पर्दापण 10 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ दांबुला में किया। वह न्यूज़ीलैण्ड की बल्लेबाजी क्रम के एक मजबूत स्तम्भ हैं और काफी सुलझे हुए ढंग से बल्लेबाजी करते हैं। वह वर्तमान कीवी टीम के कप्तान भी हैं। चाहे बात एकदिवसीय मैच की हो या फिर टेस्ट मैचों की, वह क्रिकेट के हर प्रारूप में निरन्तर रन बनाते हैं। उनके आंकड़े उनकी काबिलियत की कहानी बयाँ करते हैं।

कीवी बल्लेबाज केन के नाम इन 10 वर्षों में, चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 304 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें केन ने 44.06 की औसत से 12669 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 30 शतक व 74 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 242 रन रहा है जो उन्होंने वर्ष 2015 में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में बनाया था।

# 3 एबी डीविलियर्स (12820 रन)

Enter cap

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में अपना पर्दापण 2 फरवरी 2005 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर शानदार रहा। क्रिकेट के सीमित प्रारूप में डीविलियर्स मैदान की चारों दिशाओं में शॉट्स लगाने के लिए जाने जाते हैं। उन्हें इस अदभुत बल्लेबाजी के कारण 'मिस्टर 360' के नाम से भी जाना जाता है।

पूर्व प्रोटियाज बल्लेबाज के नाम इन 10 वर्षों , में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 280 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें डीविलियर्स ने 54.32 की शानदार औसत से 12820 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 34 शतक व 67 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 278 रन है, जो उन्होंने वर्ष 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ अबुधाबी में बनाया था।

गौरतलब है कि डीविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 14 साल से अधिक समय तक क्रिकेट खेला है। उन्होंने पिछले साल मई में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

# 2 हाशिम अमला ( 14833 रन )

South Afr

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने अपना अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट पर्दापण वर्ष 2004 में भारत के खिलाफ किया था। वह दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज हैं। प्रोटियाज बल्लेबाज हाशिम अमला के नाम इन 10 वर्षों में, दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन 10 वर्षों में कुल 331 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें अमला ने 48.79 की औसत से 14833 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 47 शतक व 65 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 311 रन है, जो उन्होंने वर्ष 2012 में इंग्लैण्ड के खिलाफ लंदन में बनाया था। वह तिहरा शतक जड़ने वाले पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज बने थे।

गौरतलब है कि हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय मैच में अमला सबसे तेज 27 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने विराट कोहली का यह रिकॉर्ड तोड़ा था।

# 1 विराट कोहली ( 18726 रन )

New Z

विराट कोहली एक असाधारण प्रतिभा के बल्लेबाज हैं। वर्तमान में क्रिकेट के हर प्रारूप में वह सबसे सफल बल्लेबाज हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम की धुरी हैं, जिनके चारों ओर पूरी बल्लेबाजी चलती हुई दिखाई देती है। भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने प्रत्येक वर्ष निरंतरता से बल्लेबाजी की है। इन 10 वर्षों में भी कोहली के आँकड़े अद्धभुत हैं।

दायें हाथ के बल्लेबाज, कोहली के नाम ई 10 वर्षों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने इन वर्षों में कुल 390 पारियों में बल्लेबाजी की है, जिसमें कोहली ने 56.57 की औसत से 18726 रन अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उन्होंने 84 अर्धशतक व 63 शतक भी लगाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 263 रन रहा, जो उन्होंने वर्ष 2017 में श्रीलंका के खिलाफ फिरोज शाह कोटला, दिल्ली में बनाया है।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...