Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: विदेशी मैदानों पर सबसे ज्यादा शतक मारने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

Abhi Singh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Jan 13, 2020
Jan 13, 2020 IST

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहना एक बहुत बड़ी बात है। किसी क्रिकेटर की असली परीक्षा तब होती हैं जब वह घर से बाहर विदेशी मैदानों पर खेलता है। विदेशी मैदानों पर परिस्थितियां अलग होती हैं। इन कठिन परिस्थितियों में जो खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता हैं उसे एक बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता है। सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक कैलिस और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियो ने घर से बाहर खेलते हुए भी अच्छा प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें: 5 खिलाड़ी जो भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं

ऐसे भी कुछ खिलाड़ी हैं जिन्होंने विदेशी मैदानों पर शानदार प्रदर्शन करते हुए ढेर सारे शतक भी मारे हैं। हम यहां विदेशी मैदानों पर सबसे ज्यादा शतक मारने वाले टॉप 5 बल्लेबाजो की बात कर रहे हैं।


#5 जैक कैलिस, दक्षिण अफ्रीका

जैक कैलिस
जैक कैलिस

इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑल राउंडर जैक कैलिस हैं। कैलिस ने अपने पूरे करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए गेंद और बल्ले दोनों से अच्छा प्रदर्शन किया है।

कैलिस ने वनडे और टेस्ट दोनों में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान जैक कैलिस ने अपने करियर में कुल 62 अंतर्राष्ट्रीय शतक मारे हैं, जिसमें से 33 शतक विदेशी मैदानों पर बने हैं। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इनके नाम 550 से ज्यादा विकेट भी हैं। कैलिस ने आईपीएल में भी 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं।


#4 रिकी पोंटिंग, ऑस्ट्रेलिया

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं। पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान और बल्लेबाजो में से एक हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पूरे विश्व मे कई सारे मैच जीते थे।

रिकी पोंटिंग ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 27, 000 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 41 और वनडे क्रिकेट में 30 शतक भी मारे। उन्होंने कुल 71 शतक मारे, जिसमें से 35 शतक उन्होंने विदेशी मैदानों पर खेलते हुए लगाया।

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...