Create

वर्ल्ड कप 2019:  5 बल्लेबाजी जोड़ियां जो किसी भी टीम को मैच से बाहर कर सकती हैं

Ram Prakash Yadav

विश्व कप 2019 चालू होने में कुछ ही दिन शेष है और सभी टीमें अपने 15 खिलाड़ियों को चुन चुकी है। इस बार का विश्व कप बहुत ही रोमांचक होने वाला है क्योंकि सभी टीमें पूरी तरह से तैयार है। किसी भी मैच को जीतने के लिए सभी टीमें बल्लेबाजों पर और गेंदबाजों पर निर्भर रहती है। कई बल्लेबाज ऐसे हैं जो पिच पर जब खड़े हो जाते हैं, तो बड़े-बड़े गेंदबाजों के छक्के छूट जाते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ बल्लेबाज और उनके जोड़ीदारों की बात करेंगे जिनकी साझेदारी को तोड़ना हर गेंदबाज का मकसद होता है। यह बल्लेबाज क्रीज पर एक बार आ जाते हैं, तो बड़े से बड़े गेंदबाज के पसीने छूट जाते हैं और यह बल्लेबाज मैच को पूरी तरह से विरोधी टीम के हाथों से छीन लेते हैं और विरोधी टीम मैच से बाहर हो जाती है। इसलिए आज हम इस लेख में ऐसी ही 5 जोड़ियों की बात करेंगे जो किसी मैच का रुख कभी भी समय पलट सकती हैं।

#1 रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन एक शानदार साझेदारी करने के बाद
रोहित शर्मा और शिखर धवन एक शानदार साझेदारी करने के बाद

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी वर्ल्ड कप 2019 में तहलका मचाने को तैयार है। रोहित शर्मा और शिखर धवन दोनों ही एक विस्फोटक बल्लेबाज है और कई मौकों पर उन्होंने भारतीय टीम को संकट से निकाला है। शिखर धवन ने आईपीएल 2019 में शानदार प्रदर्शन किया है और वह और उनकी टीम प्ले ऑफ में पहुंच चुकी है। रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस भी प्ले ऑफ में पहुंच चुकी है। यह बात अलग है कि रोहित शर्मा का परफॉर्मेंस आईपीएल में उतना अच्छा नहीं रहा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 बाबर आजम और फखर जमान

बाबर आजम और फखर ज़मान शानदार साझेदारी करते हुए
बाबर आजम और फखर ज़मान शानदार साझेदारी करते हुए

पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम और फखर ज़मान इस बार विश्व कप में तहलका मचाने को तैयार है। वैसे इन दोनों का एकदिवसीय क्रिकेट करियर ज्यादा लंबा नहीं है, लेकिन उन्होंने अब तक जितने भी मैच खेले हैं उसमें शानदार प्रदर्शन किया है। अगर बात करें बाबर आजम की तो उन्होंने अब तक 61 मैच खेले हैं जिसमें 50.58 की शानदार औसत से 2529 रन बनाए इसमें 8 शतक और 11 अर्धशतक शामिल है। वहीँ बात करें अगर फखर ज़मान की तो फखर जमान लेकर 30 एकदिवसीय मैचों में 33 मैचों में 54.59 की शानदार औसत से 1583 रन है जिसमें 4 शतक और 9 अर्धशतक शामिल है। अगर पाकिस्तान इस विश्व कप में लंबा सफर तय करता है तो उसमें इन दोनों ही बल्लेबाजों की अहम भूमिका होगी।

#3 स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर प्रसन्न मुद्रा में
स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर प्रसन्न मुद्रा में

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की वापसी का इंतजार सभी क्रिकेट प्रेमी कर रहे थे और विश्व कप 2019 में यह वापसी होने वाली है। स्टीव स्मिथ के अगर एकदिवसीय करियर की बात करें तो उन्होंने 108 मैचों में 41.84 की औसत से 3431 रन बनाए हैं जिसमें 8 शतक और 19 अर्धशतक शामिल है। वहीं अगर बात डेविड वॉर्नर की करें तो उन्होंने अब तक 106 मैचों में 43.43 की औसत से 4343 रन बनाए हैं जिसमें आज तक 14 शतक और 17 अर्धशतक शामिल है।

#4 विराट कोहली और रोहित शर्मा

विराट कोहली और रोहित शर्मा एक शानदार साझेदारी करने के बाद!
विराट कोहली और रोहित शर्मा एक शानदार साझेदारी करने के बाद!

रोहित शर्मा भारतीय टीम की तरफ से ओपनिंग करते हैं जबकि विराट कोहली तीसरे नंबर पर उतरते हैं। कई बार देखा गया है कि शिखर धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली लंबी साझेदारी करते हैं। दोनों बल्लेबाज जब पिच पर होते हैं तो हर एक मैच भारतीय टीम के मुट्ठी में माना जाता है और हर गेंदबाज यही चाहता है कि जल्द से जल्द इस साझेदारी को तोड़ा जाए।

जहां रोहित शर्मा ने 206 एकदिवसीय मैचों में 47.4 की औसत से 8010 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली ने 227 एकदिवसीय मैचों में 59.57 की औसत से 10843 रन बनाए हैं जिसमें 41 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। यह दोनों ही बल्लेबाज हमेशा से भारतीय टीम के लिए संकट मोचक साबित होते आए हैं और हमें उम्मीद है कि इस बार भारतीय टीम को विश्व कप विजेता बनाने में इन दोनों खिलाड़ियों का अहम योगदान होगा।

#5 मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर

मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर विचार विमर्श करते हुए
मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर विचार विमर्श करते हुए

कीवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल और रॉस टेलर हमेशा अपनी टीम के लिए संकटमोचक साबित होते आ रहे हैं। जहां मार्टिन गप्टिल विस्फोटक बल्लेबाजी दिखाते हैं। वही रॉस टेलर सधी हुई बल्लेबाजी करते हैं। रॉस ट्रेलर मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं। लेकिन कई बार रॉस टेलर ने मार्टिन गप्टिल के साथ मिलकर अपनी टीम को संकट से उबारा है। मार्टिन गप्टिल ने 169 मैचों में 43.51 की औसत से 6440 रन बनाए हैं। जिसमें 16 शतक और 34 अर्धशतक शामिल है। वही रॉस टेलर ने 218 एकदिवसीय मैचों में 48.34 की औसत से 8026 रन बनाए जिसमें 20 शतक और 43 अर्धशतक शामिल है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...