Create
Notifications

वनडे क्रिकेट इतिहास के 50 साल के 5 श्रेष्ठ बल्लेबाज

 सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 12 May 2020
टॉप 5 / टॉप 10

वनडे क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 70 के दशक की शुरुआत में आया था और आने के बाद छा गया। टेस्ट क्रिकेट के धीमे बल्लेबाजों ने भी इसमें शानदार खेल दिखाया और तेज खेलने वालों के लिए तो यह एक अच्छा प्रारूप बनकर उभरा। शुरुआत से लेकर अब तक पिछले पचास सालों में इस प्रारूप ने दर्शकों का मनोरंजन तो किया ही है लेकिन कुछ बेस्ट बल्लेबाज भी विश्व क्रिकेट को दिए हैं।

समय के साथ ही वनडे क्रिकेट में नियम भी बदलते गए और नए नियमों से बल्लेबाजों को ज्यादा फायदा हुआ। गेंदबाजों के लिए कई बल्लेबाज हमेशा से सिर दर्द बने रहे हैं। कुछ बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजों के पसीने छूटते हुए भी देखे गए हैं। हालांकि इन सबके बावजूद इस प्रारूप ने हर दशक कुछ अच्छे गेंदबाज भी दिए। इस आर्टिकल में वनडे क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक के पांच श्रेष्ठ बल्लेबाजों के बारे में जिक्र किया गया है। इन बल्लेबाजों को पूरे दशक का श्रेष्ठ खिलाड़ी मानते हुए इस लेख में चर्चा की गई है। शायद आप ही इन सबके फैन रहे होंगे और टॉप पांच के चयन से इत्तेफाक भी रखते होंगे।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने डेब्यू टेस्ट और अंतिम टेस्ट में शतक जड़ा

सर विवियन रिचर्ड्स (1970)

 सर विवियन रिचर्ड्स
सर विवियन रिचर्ड्स

हालांकि इस दशक में ग्रेग चैपल ने सबसे ज्यादा रन बनाए लेकिन स्ट्राइक रेट और औसत के मामले में विवियन रिचर्ड्स आगे रहे। विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दर्शक भी रिचर्ड्स को ख़ासा प्यार करते थे और आज भी उस जमाने के क्रिकेट प्रेमी उनके शॉट याद करते हैं। उस समय चैपल ने एक शतक जड़ा था लेकिन रिचर्ड्स ने तीन शतक अपने नाम किये थे। इन तीन में भी एक सैकड़ा 1979 विश्वकप के फाइनल में लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ आया था। 157 गेंद में रिचर्ड्स ने 138 रन बनाए थे। रिचर्ड्स ही वे खिलाड़ी थे जिन्होंने वनडे क्रिकेट को अपनी तेज बल्लेबाजी से लोकप्रिय बनाया। उस समय सभी खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के आदी थे और वनडे में बल्लेबाजी भी वैसी करते थे लेकिन रिचर्ड्स अलग खेलते थे।

1 / 5 NEXT
Published 12 May 2020
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now