Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी-20 क्रिकेट इतिहास के 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनर

varsha
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.13K   //    11 Mar 2019, 16:18 IST

rohit sharma and virat kohli

टी-20 क्रिकेट को, सबसे छोटा क्रिकेट फॉरमैट माना जाता है। टी-20 क्रिकेट में अधिकांश मौके पर वह टीम मुकाबला जीतती है, जो पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा लक्ष्य बनाने में सफल हो और किसी भी क्रिकेट टीम द्वारा बड़ा लक्ष्य बनाने के लिए आवश्यक है कि उस टीम के ओपनर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिला सके। ओपनर बल्लेबाज को पारी की शुरुआत से ही आक्रामक होकर खेलना पड़ता है, एवं बिना विकेट खोए अपनी टीम के लिए शुरुआती पावर प्ले में अधिक से अधिक रन जुटाने पड़ते हैं।

इस दौरान बहुत कम मुकाबलों में ओपनर बल्लेबाज लंबे समय तक बल्लेबाजी कर पाते हैं। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कुछ ओपनर बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने में मदद की। तो आज जान लेते हैं ऐसे ही 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनर के बारे में।


#5 विराट कोहली

Virat Kohli is the captain of India Cricket Team and also captains RCB in the IPL.

विराट कोहली को वर्तमान समय में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का शहंशाह माना जा सकता है। यह बात लोग नहीं अपितु विराट कोहली द्वारा बनाए गए रन बताते हैं। सामान्य तौर पर विराट कोहली टीम में ओपनर के रूप में नहीं खेलते, किंतु उनके आंकड़े यह बताते हैं कि उन्हें एक ओपनर के रूप में टीम का हिस्सा होना चाहिए। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटरों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने 67 मुकाबलों में 2263 रन बनाए हैं, इन मुकाबलों में विराट कोहली ने 50 रन की औसत और 138 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

आईपीएल में विराट कोहली अपनी भूमिका साबित कर चुके हैं, विराट कोहली ने आईपीएल में खेले गए 163 मुकाबलों में 38 की औसत से 4948 रन बनाए हैं और वह इस सीजन 5000 रन पूरा कर लेंगे। विराट कोहली आईपीएल में शतक लगा चुके हैं। जबकि आईपीएल के 2016 सीजन में उन्होंने 973 रन बनाए थे, जो किसी एक सीजन में बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...