Create

टी-20 क्रिकेट इतिहास के 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनर

rohit sharma and virat kohli

टी-20 क्रिकेट को, सबसे छोटा क्रिकेट फॉरमैट माना जाता है। टी-20 क्रिकेट में अधिकांश मौके पर वह टीम मुकाबला जीतती है, जो पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा लक्ष्य बनाने में सफल हो और किसी भी क्रिकेट टीम द्वारा बड़ा लक्ष्य बनाने के लिए आवश्यक है कि उस टीम के ओपनर अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिला सके। ओपनर बल्लेबाज को पारी की शुरुआत से ही आक्रामक होकर खेलना पड़ता है, एवं बिना विकेट खोए अपनी टीम के लिए शुरुआती पावर प्ले में अधिक से अधिक रन जुटाने पड़ते हैं।

इस दौरान बहुत कम मुकाबलों में ओपनर बल्लेबाज लंबे समय तक बल्लेबाजी कर पाते हैं। टी-20 क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कुछ ओपनर बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने में मदद की। तो आज जान लेते हैं ऐसे ही 5 सर्वश्रेष्ठ ओपनर के बारे में।

#5 विराट कोहली

Virat Kohli is the captain of India Cricket Team and also captains RCB in the IPL.

विराट कोहली को वर्तमान समय में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट का शहंशाह माना जा सकता है। यह बात लोग नहीं अपितु विराट कोहली द्वारा बनाए गए रन बताते हैं। सामान्य तौर पर विराट कोहली टीम में ओपनर के रूप में नहीं खेलते, किंतु उनके आंकड़े यह बताते हैं कि उन्हें एक ओपनर के रूप में टीम का हिस्सा होना चाहिए। विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले क्रिकेटरों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने 67 मुकाबलों में 2263 रन बनाए हैं, इन मुकाबलों में विराट कोहली ने 50 रन की औसत और 138 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

आईपीएल में विराट कोहली अपनी भूमिका साबित कर चुके हैं, विराट कोहली ने आईपीएल में खेले गए 163 मुकाबलों में 38 की औसत से 4948 रन बनाए हैं और वह इस सीजन 5000 रन पूरा कर लेंगे। विराट कोहली आईपीएल में शतक लगा चुके हैं। जबकि आईपीएल के 2016 सीजन में उन्होंने 973 रन बनाए थे, जो किसी एक सीजन में बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 क्रिस गेल

Chris Gayle scored 175* off 66 deliveries.

क्रिस गेल को टी-20 क्रिकेट का सरताज माना जाता है। क्रिस गेल के समान आसानी से छक्के लगाने की काबिलियत और किसी बल्लेबाज में नहीं है। वेस्टइंडीज टीम के लिए क्रिस गेल ओपनर के रूप में बल्लेबाजी करते हैं। अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर में क्रिस गेल ने 58 मुकाबले खेले जिसमें 32 की औसत से उन्होंने 1627 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक शामिल हैं। क्रिस गेल ने आईपीएल में नामुमकिन को मुमकिन करते हुए मात्र 66 गेंदों में 175 रन की आतिशी पारी खेली थी। अपने 112 आईपीएल मुकाबलों में क्रिस गेल ने 42 की औसत से 3994 रन बनाए हैं। क्रिस गेल 2011 और 2012 के आईपीएल सीजन में सर्वाधिक रन स्कोर करने वाले बल्लेबाज बने। जो उनकी काबिलियत को दर्शाता है।

#3 डेविड वॉर्नर

David Warner leads Sunrisers Hyderabad in the Indian Premier League.

डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ ओपनर में से एक गिने जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए सभी क्रिकेट फॉर्मेट में ओपनर के रूप में खेल चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेविड वॉर्नर ने 70 टी-20 मुकाबले खेले हैं, इन मुकाबलों में डेविड वॉर्नर द्वारा 26 की औसत और 140 की स्ट्राइक रेट से 1792 रन बनाए हैं जिसमें 13 अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल में डेविड वॉर्नर द्वारा 114 मुकाबले खेले गए जिसमें उन्होंने 4000 से अधिक रन बनाए हैं एवं उनका औसत रन स्‍कोर 40 है। 2015 के आईपीएल सीजन में डेविड वॉर्नर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।

#2 ब्रैंडन मैकलम

Brendon McCullum retired from T20I in 2015.

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकलम सभी क्रिकेट फॉर्मेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। ब्रैंडन मैकलम की पहली ही गेंद से रन बनाने की क्षमता उन्हें एक खतरनाक टी-20 बल्लेबाज बनाती है। ब्रैंडन मैकलम टी-20 क्रिकेट के इतिहास में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवे नंबर पर हैं। उन्होंने 71 मुकाबलों में 36 रन की औसत से 2140 रन बनाए हैं जिसमें 2 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। ब्रैंडन मैकलम ने आईपीएल में भी अपने शानदार ओपनर होने की बात को सही साबित की। ब्रैंडन मैकलम ने 109 आईपीएल मुकाबलों में 2881 रन बनाए हैं।

#1 वीरेंदर सहवाग

Enter caption

वीरेंदर सहवाग की गिनती भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है। सहवाग उन बल्लेबाजों में गिने जाते हैं जो आसानी के साथ बड़ी से बड़ी क्रिकेट बाउंड्री लगा सकते हैं। वीरेंदर सहवाग को टी-20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। सहवाग अपने क्रिकेट दौर के समय बिना रुके छक्के-चौके लगाने में सक्षम थे। सहवाग ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मात्र 19 टी-20 मुकाबले खेले हैं, किंतु इन मुकाबलों में उनकी स्ट्राइक रेट 145 से ऊपर थी। इंडियन प्रीमियर लीग में वीरेंदर सहवाग ने 104 मुकाबलों में 155 की स्ट्राइक रेट और 28 की औसत से 2728 रन बनाए हैं जो उनका खतरनाक खिलाड़ी होना दर्शाता है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment