Create
Notifications

5 बेहतरीन स्पेल जो रविचंद्रन अश्विन ने WTC में डाले हैं

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन
Prashant Kumar
visit

एक दशक पहले जब भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन का प्रदर्शन खराब हो रहा था तो सबके दिमाग में यही चीज़ थी कि भारत का अगला ऑफ स्पिनर कौन होगा। ऐसे में एमएस धोनी ने तमिलनाडु के रविचंद्रन अश्विन को भारतीय टीम में मौका दिया और इस खिलाड़ी ने अपनी काबिलियत से आज भारत के प्रमुख गेंदबाजों में अपनी जगह बना ली है। अश्विन टेस्ट में भारत के बेहतरीन गेंदबाज हैं। हालांकि विदेशों में उनके प्रदर्शन पर हमेशा सवाल उठे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

अश्विन एक चतुर गेंदबाज हैं और वो बल्लेबाज के साथ माइंड गेम के माध्यम से विकेट लेने की कोशिश करते रहते हैं। भारतीय टीम के आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने के पीछे भी अश्विन का बेहतरीन प्रदर्शन है । अश्विन ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में 24 पारियों में 67 विकेट हासिल किये हैं और फाइनल में उनके पास सर्वाधिक विकेट के मामले में कमिंस को पीछे छोड़ने का मौका होगा। वो टूर्नामेंट में अभी सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। इस आर्टिकल में हम रविचंद्रन अश्विन के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में डाले गए 5 बेहतरीन स्पेल का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 बेहतरीन स्पेल जो रविचंद्रन अश्विन ने WTC में डाले हैं

#1 7/145 बनाम साउथ अफ्रीका, विशाखापट्टनम

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था
साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था

भारतीय मैदानों पर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी का सामना कर पाना बहुत मुश्किल है और उन्होंने इस बात को साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में भी साबित किया। इस टेस्ट की पहली पारी में अश्विन ने 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। अश्विन ने 46.2 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 145 रन खर्च किये और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।

#2 5/43 बनाम इंग्लैंड, चेन्नई

अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए थे
अश्विन ने इस टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट चटकाए थे

इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल खेली गयी चार मैचों की टेस्ट सीरीज भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए बहुत अहम थी। टीम को फाइनल में प्रवेश करने के लिए सीरीज जीतना जरूरी था। इस टेस्ट सीरीज की शुरुआत भारत के लिए खास नहीं रही थी और पहले टेस्ट में टीम को हार मिली थी। ऐसे में दूसरे टेस्ट में भारत को जीत दर्ज करना बहुत जरूरी था।

भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाये और इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 134 रन पर ही सिमट गयी। अश्विन ने 43 रन खर्च किये और 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

#3 5/47 बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद

इंग्लिश बल्लेबाजों के पास अश्विन की फिरकी का कोई जवाब नहीं था
इंग्लिश बल्लेबाजों के पास अश्विन की फिरकी का कोई जवाब नहीं था

इंग्लैंड के बल्लेबाज स्पिन की मददगार पिचों पर संघर्ष कर रहे थे और पहला टेस्ट जीतने के बाद उन्हें अगले दोनों टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में भी इंग्लैंड के बल्लेबाज फिरकी में फंसते हुए नजर आये। इस टेस्ट की तीसरी पारी में इंग्लैंड जब बल्लेबाजी करने आया तो वो भारत के 160 रन पीछे था। इसका फायदा अश्विन ने उठाया और बल्लेबाजों को स्पिन के माध्यम से पवेलियन का रास्ता दिखाया। अश्विन ने 47 रन देकर 5 विकेट हासिल किये और अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद की।

#4 6/61 बनाम इंग्लैंड, चेन्नई

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

इंग्लैंड के खिलाफ इसी साल खेली गयी चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में इंग्लिश कप्तान और अन्य बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और भारतीय टीम को हार मिली थी। जो रुट के दोहरे शतक तथा स्टोक्स के अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन का बड़ा स्कोर किया। इतने बड़े स्कोर के सामने भारतीय टीम पहली पारी में 337 रन ही बना पाई। हालांकि इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में महज 178 रन ही बना पाया और उनको कम स्कोर पर रोकने का श्रेय अश्विन को जाता है। अश्विन ने 17.3 ओवर में 61 रन खर्च करते हुए 6 विकेट चटकाए।

#5 4/55 बनाम ऑस्ट्रेलिया, एडिलेड

अश्विन ने अहम विकेट हासिल किये थे
अश्विन ने अहम विकेट हासिल किये थे

भारत एडिलेड टेस्ट में दवाब बनाये हुए था और एक समय मैच जीतने के करीब भी थ। रविचंद्रन अश्विन गुलाबी गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नजर आये। उन्होंने पहली पारी में स्टीव स्मिथ की बड़ी विकेट समेत कुल चार विकेट हासिल किये। हालांकि भारत अपनी दूसरी पारी में पूरी तरह से बिखर गया और टीम 36 रन पर ऑलआउट हो गयी। इस तरह भारत को यह टेस्ट मैच हारना पड़ा।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now