Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

2018 में विराट कोहली द्वारा कप्तान के तौर पर की गई 5 बड़ी गलतियां

टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:41 IST

Virat Kohli

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक बन गए हैं। 2014 में एमएस धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्हें पहली बार भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था।

कोहली ने अपनी कप्तानी की शुरुआत 2015 में श्रीलंका में 2-1 से टेस्ट सीरीज़ जीत कर की और उसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व किया।

उनकी कप्तानी में, भारतीय टीम ने घर में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में जीत दर्ज की और 2018 में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतने वाले वह पहले एशियाई कप्तान बने। हालांकि, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हार गई थी।

दिल्ली में जन्मे इस खिलाड़ी ने कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्होंने कुछ ऐसे फैसले भी लिए हैं, जिनसे उनकी आलोचना हुई है। इस लेख में हम नज़र डालेंगे विराट कोहली द्वारा इस साल लिए गए पांच आश्चर्यजनक निर्णयों पर:

#5. सेंचुरियन टेस्ट से भुवनेश्वर कुमार को ड्रॉप करना

Bhuvneshwar Kumar

भुवनेश्वर कुमार उन चुनिंदा तेज़ गेंदबाजों में से एक हैं जो गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा सकते हैं। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान पहले टेस्ट में भुवनेश्वर को अंतिम एकादश में शामिल किया गया था क्यूँकि पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी।

इसमें दाएं हाथ के पेसर ने प्रभावशाली गेंदबाज़ी की और दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को अपनी स्विंग से काफी परेशान किया, उन्होंने पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 4 और 2 विकेट झटके थे। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी योगदान दिया और पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 25 और 13 रन बनाए।

हालाँकि, भुवनेश्वर कुमार का यह हरफनमौला प्रदर्शन व्यर्थ चला गया और मेज़बानों ने यह मैच 75 रनों से जीतकर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल बना ली। 

Advertisement

लेकिन पहले टेस्ट में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद, भुवनेश्वर को दूसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टीम से बाहर बैठा दिया। परिणामस्वरूप, भारत दूसरे टेस्ट के साथ-साथ टेस्ट सीरीज़ भी हार गया। 

1 / 5 NEXT
Published 31 Dec 2018, 14:31 IST
Advertisement
Fetching more content...