Dinesh Karthik Retirement : दिनेश कार्तिक के आईपीएल करियर के 5 बड़े लम्हे, कप्तानी से लेकर विकेटकीपिंग तक में बिखेरा जलवा

दिनेश कार्तिक ने लिया संन्यास (Photo Credit - IPLT20)
दिनेश कार्तिक ने लिया संन्यास (Photo Credit - IPLT20)

Dinesh Karthik IPL Career Big Moments : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आरसीबी का एलिमिनेटर मुकाबला कार्तिक के करियर का आखिरी मैच था। इस मुकाबले में आरसीबी को हार मिली और इसके साथ ही ना केवल आरसीबी बल्कि दिनेश कार्तिक का सफर भी आईपीएल में यहीं पर थम गया है।

दिनेश कार्तिक आईपीएल के पहले सीजन से ही खेल रहे हैं और इस दौरान उन्होंने कई सारी टीमों के लिए खेला और काफी उपलब्धियां भी अपने नाम कीं। हम आपको इस आर्टिकल में दिनेश कार्तिक के करियर के 5 सबसे बड़े लम्हे के बारे में बताते हैं।

IPL 2008 में किया अपना डेब्यू

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में अपना डेब्यू साल 2008 में किया था। तब वो दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने उस सीजन कुल मिलाकर 13 मैच खेले थे लेकिन सिर्फ 145 रन ही बना पाए थे। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट उस दौरान भी 135 का रहा था। इससे पता चलता है कि उन्होंने रन भले ही कम बनाए थे लेकिन बल्लेबाजी तेजी से की थी।

आईपीएल के लंबे करियर के दौरान 6 टीमों के लिए खेला

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के दौरान कई सारी टीमों के लिए खेला। कुल मिलाकर 6 टीमों के लिए उन्होंने अपने आईपीएल करियर में खेला। इसमें दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम शामिल हैं। कार्तिक उन खिलाड़ियों की लिस्ट का हिस्सा हैं, जिन्होंने आईपीएल के पहले सीजन से लेकर अभी तक एक सीजन में खेला।

कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की

दिनेश कार्तिक ने 2018 से लेकर 2020 के आईपीएल सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की थी। इस दौरान वो 37 मैचों तक टीम के कप्तान रहे थे। उनकी कप्तानी के रिकॉर्ड की अगर बात की जाए तो ओवरऑल उन्होंने 21 मुकाबले जीते और 21 मैच हारे, जबकि एक मुकाबला टाई रहा। उन्होंने 6 मैचों में दिल्ली कैपिटल्स की भी कप्तानी की थी।

आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर

दिनेश कार्तिक का आईपीएल में विकेटकीपिंग रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। वो आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान विकेटों के पीछे कुल 174 शिकार किए।

आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी

आईपीएल इतिहास में दिनेश कार्तिक ने कुल मिलाकर 257 मैच खेले और वो रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर हैं। इस मामले में पहले नंबर पर एम एस धोनी हैं, जिन्होंने 264 मैच खेले हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now