Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए की गई 5 सबसे बड़ी साझेदारियां

Neeraj
सहवाग और राहुल द्रविड़
सहवाग और राहुल द्रविड़

जब से क्रिकेट की दुनिया में वनडे और टी20 फॉर्मेट का आगमन हुआ है। तब से लोगों की दिलचस्पी टेस्ट क्रिकेट देखने में खत्म हो गई है। लेकिन एक समय ऐसा भी हुआ करता था। जब लोग टेस्ट क्रिकेट देखना काफी पसंद करते थे, और उसका पूरा आनंद लेते थे। टेस्ट क्रिकेट की घटती लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए आईसीसी ने इस साल टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया है।

यह दो साल तक चलने वाली है। क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो उसमें सबसे पहला टेस्ट मैच साल 1877 में 15 मार्च से 19 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। जिसको ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीता था। उसके बाद से धीरे-धीरे टेस्ट क्रिकेट लोगों में पसंद किया जाना लगा और रिकॉर्ड बनते चले गए। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट से जुड़े एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं। हम उन 5 बड़ी साझेदारियों के बारे में जानेंगे जो टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए की गई।

# 1 नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका)

नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ
नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ के बीच हुई थी। 29 फरवरी 2003 को बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा था।

जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 583 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। इस पारी में स्मिथ और नील मैकेंजी ने पहले विकेट के लिए 415 रन जोड़े थे। इस मैच की पहली पारी में स्मिथ ने (232) और मैकेंजी ने (226) रन बनाए थे।

# 2 वीनू मांकड और पंकज राय (भारत)

वीनू मांकड और पंकज राय
वीनू मांकड और पंकज राय

6 जनवरी 1956 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का 5वां मैच खेला जा रहा था। जिसमें भारत की ओर से वीनू मांकड और पंकज राय ने पहले विकेट के लिए पहली पारी में 413 रनों की साझेदारी की थी। इस मैच की पहली पारी में वीनू मांकड ने (231) और पंकज राय ने (173) ने बनाए। भारत ने ये मैच एक इनिंग और 109 रनों से जीता था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

# 3 वीरेंदर सहवाग और राहुल द्रविड़ (भारत)

सहवाग और राहुल द्रविड़
सहवाग और राहुल द्रविड़

13 जनवरी 2006 को लाहौर में पाकिस्तान और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा था। जिसमें पाकिस्तान ने पहली पारी में 679 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी 1 विकेट खोकर 410 रन बनाए थे। जिसमें वीरेंदर सहवाग ने 254 रन और राहुल द्रविड़ ने नाबाद 128 रन बनाए थे। इस पारी में सहवाग और द्रविड़ के बीच पहले विकेट के लिए 410 रनों की साझेदारी हुई थी। इस मैच का कोई भी नतीजा नहीं निकला था।

# 4 टेरी जार्विस और ग्लेन टर्नर (न्यूजीलैंड)

टेरी जार्विस और ग्लेन टर्नर
टेरी जार्विस और ग्लेन टर्नर

6 अप्रैल 1972 को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा था। जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 365 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 543 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित की थी। इस पारी में न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज टेरी जार्विस (182) और ग्लेन टर्नर (259) के बीच पहले विकेट के लिए 387 रनों की पार्टनरशिप हुई थी।

# 5 बिल लॉरी और बॉब सिम्पसन (ऑस्ट्रेलिया)

बिल लॉरी और बॉब सिम्पसन
बिल लॉरी और बॉब सिम्पसन

ऑस्ट्रेलिया के दो सलामी बल्लेबाज बिल लॉरी(210) और बॉब सिम्पसन (201) ने 5 मई 1965 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए पहली पारी में पहली विकेट के लिए 382 रन जोड़े थे। लेकिन इस मैच का कोई भी नतीजा नहीं निकल पाया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now