Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Records: टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए की गई 5 सबसे बड़ी साझेदारियां

Neeraj
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
5.09K   //    17 Sep 2019, 14:43 IST

सहवाग और राहुल द्रविड़
सहवाग और राहुल द्रविड़

जब से क्रिकेट की दुनिया में वनडे और टी20 फॉर्मेट का आगमन हुआ है। तब से लोगों की दिलचस्पी टेस्ट क्रिकेट देखने में खत्म हो गई है। लेकिन एक समय ऐसा भी हुआ करता था। जब लोग टेस्ट क्रिकेट देखना काफी पसंद करते थे, और उसका पूरा आनंद लेते थे। टेस्ट क्रिकेट की घटती लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए आईसीसी ने इस साल टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन किया है।

यह दो साल तक चलने वाली है। क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो उसमें सबसे पहला टेस्ट मैच साल 1877 में 15 मार्च से 19 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। जिसको ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीता था। उसके बाद से धीरे-धीरे टेस्ट क्रिकेट लोगों में पसंद किया जाना लगा और रिकॉर्ड बनते चले गए। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट से जुड़े एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताने वाले हैं। हम उन 5 बड़ी साझेदारियों के बारे में जानेंगे जो टेस्ट क्रिकेट में पहले विकेट के लिए की गई। 

# 1 नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका)

नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ
नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पहले विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज नील मैकेंजी और ग्रीम स्मिथ के बीच हुई थी। 29 फरवरी 2003 को बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा था।

जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 583 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। इस पारी में स्मिथ और नील मैकेंजी ने पहले विकेट के लिए 415 रन जोड़े थे। इस मैच की पहली पारी में स्मिथ ने (232) और मैकेंजी ने (226) रन बनाए थे। 

# 2 वीनू मांकड और पंकज राय (भारत) 

वीनू मांकड और पंकज राय
वीनू मांकड और पंकज राय

6 जनवरी 1956 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का 5वां मैच खेला जा रहा था। जिसमें भारत की ओर से वीनू मांकड और पंकज राय ने पहले विकेट के लिए पहली पारी में 413 रनों की साझेदारी की थी। इस मैच की पहली पारी में वीनू मांकड ने (231) और पंकज राय ने (173) ने बनाए। भारत ने ये मैच एक इनिंग और 109 रनों से जीता था। 


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...