Create
Notifications

आईपीएल के शुरुआती सीजन में खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियां, जिसने पहले सीजन को बनाया था काफी खास 

ब्रेंडन मैक्कलम और सनथ जयसूर्या
ब्रेंडन मैक्कलम और सनथ जयसूर्या
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग का अगला सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि आईपीएल के समय पर ना शुरू होने से जहां इसमें शामिल फ्रेंचाइजी को बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है, तो वहीं क्रिकेट के प्रशंसकों को भी काफी निराशा हाथ लगी है। क्योंकि लगातार दो महीने तक दर्शकों का मनोरंजन करने वाली यह प्रतियोगिता समय पर नहीं शुरू हो सकी है।

हर साल आयोजित होने वाली इस लीग में कई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं और अपने फैन्स और फ्रेंचाइजी की उम्मीद पर खरे उतरते हैं। जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जिन पर नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी जमकर बोली लगाती हैं लेकिन वह टूर्नामेंट के दौरान कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। पिछले कुछ सीजन में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हमारे सामने आए हैं। जबकि आईपीएल के पहले सीजन में शामिल रहे ब्रेंडन मैकलम और सनथ जयसूर्या जैसे खिलाड़ियों ने मैच देखने आए दर्शकों का पैसा वसूल करने वाली पारियां खेली थीं।

यह भी पढ़ें : आईपीएल के पहले सीजन में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज

मैकलम ने तो आईपीएल के शुरुआती सीजन के शुरुआती मैच में ही 158 रनों की धुंआधार पारी खेलकर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था और उनकी इस पारी को देखने के बाद से ही लोगों की आईपीएल के प्रति रुचि और भी ज्यादा बढ़ गई। ऐसे में आज हम आपको आईपीएल 2008 यानी इस टूर्नामेंट के शुरुआती सीजन की पांच सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जानिए आईपीएल 2008 की पांच सबसे बड़ी पारियों के बारे में

#5 सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस के साथ की थी। इस टीम की ओर से जयसूर्या ने पहले सीजन में कई शानदार पारियां खेली थीं लेकिन टूर्नामेंट के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उनकी 114 रनों की नाबाद पारी को कोई भी नहीं भूल सकता। उनकी इस पारी की बदौलत मुंबई ने चेन्नई सुपर किंग्स के 157 रनों के लक्ष्य को महज 13.5 ओवर में ही हासिल कर लिया था। जयसूर्या ने यह पारी 11 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 48 गेदों में खेली थी। उन्होंने यह पारी वानखेड़े स्टेडियम में खेली थी।

#4 शॉन मार्श

शॉन मार्श
शॉन मार्श

आईपीएल 2008 में चौथी सबसे बड़ी पारी किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज शॉन मार्श ने खेली थी। उन्होंने 69 गेदों में 7 छक्कों और 11 चौकों की मदद से 115 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। मार्श ने यह पारी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत पंजाब की टीम ने 20 ओवर में राजस्थान रॉयल्स के सामने 222 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स महज 180 रन ही बना सकी थी।

#3 माइक हसी

माइक हसी
माइक हसी

चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले माइक हसी ने आईपीएल 2008 में उस सीजन की तीसरी सबसे बड़ी पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 54 गेदों में 9 छक्के और 8 चौकों की मदद से 116 रन बनाए थे। जिसकी बदौलत चेन्नई ने किंग्स इलेवन पंजाब को 20 ओवर में 241 रनों का लक्ष्य दिया था और इसके जवाब में पंजाब की टीम महज 207 रन ही बना सकी थी और यह मैच 33 रनों से हार गई थी।

#2 एंड्रयू सायमंड्स

एंड्रयू साइमंड्स
एंड्रयू साइमंड्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स में शामिल रहे थे और उस सीजन में उन्होंने इस टीम की ओर से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 117 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी। जिसमें उन्होंने 53 गेदों में 7 छक्के और 11 चौके भी लगाए थे। उनकी इस पारी की बदौलत डेक्कन चार्जर्स ने राजस्थान को 20 ओवर में 215 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन राजस्थान की टीम ने 3 विकेट से इस मैच को जीत लिया था।

#1 ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम

आईपीएल के शुरुआती सीजन का पहला मैच भला किसे नहीं याद होगा। इसी मैच में न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रेंडन मैकलम ने कोलकाता नाइराइडर्स की ओर से शानदार प्रदर्शन करते हुए उस सीजन की सबसे बड़ी पारी खेली थी। मैकलम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पहले ही मैच में 73 गेदों में 158 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी के दौरान 216 से भी ज्यादा का स्ट्राइक रेट रहा था। जिसमें 13 छक्के और 10 चौके भी शामिल थे।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...