Create
Notifications

5 गेंदबाज जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए 

रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव
रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव
ANALYST

एक दशक 10 साल का लंबा समय होता है और इस दौरान काफी कुछ बदल जाता है। क्रिकेट के मैदान में भी 10 साल का समय बहुत होता है इस तरह कुछ खिलाड़ी साधारण से महान बन जाते हैं, वहीं कई खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं तथा कई युवा खिलाड़ियों का टीम में डेब्यू भी होता है। हालांकि किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार 10 साल अच्छा प्रदर्शन करके दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में सर्वाधिक रन बनाना या फिर सर्वाधिक विकेट लेना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और ऐसा कर पाने में मात्र कुछ ही खिलाड़ी सफल होते हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत एक ऐसा देश है जहां क्रिकेट का अपना अलग ही महत्व है और यहां पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट ही है। भारत ने हर पिछले कई दशक से लगातार क्रिकेट खेला है। इस दौरान भारतीय टीम के लिए अलग-अलग दशकों में अलग-अलग गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस आर्टिकल में हम उन 5 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए

#1970 का दशक : बिशन सिंह बेदी (203 विकेट)

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 1971 से लेकर 1979 के दशक में 58 मैच खेले थे। इन 58 मैचों की 94 पारियों में बिशन सिंह बेदी ने 16414 गेंदे डाली और इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 203 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाए। बिशन सिंह बेदी ने इस दौरान दस बार 5 विकेट तथा एक बार 10 विकेट भी चटकाए हैं। एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 10 विकेट लेकर 194 रन देना है।

#1980 का दशक : कपिल देव (440 विकेट)

कपिल देव
कपिल देव

भारतीय तेज गेंदबाजी को एक नई दिशा देने वाले पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को भारत के महानतम खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। इस खिलाड़ी ने ना सिर्फ अपनी गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी से भारत के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कपिल देव ने भारत के लिए गेंदबाजी से कई मैच जीते हैं और उन्होंने 1980 के दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट भारत की तरफ से लिए थे। उस दौरान कपिल ने 223 मैच खेले थे और 440 विकेट अपने नाम किए थे।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now