Create

5 गेंदबाज जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए 

रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव
रविचंद्रन अश्विन और कपिल देव

एक दशक 10 साल का लंबा समय होता है और इस दौरान काफी कुछ बदल जाता है। क्रिकेट के मैदान में भी 10 साल का समय बहुत होता है इस तरह कुछ खिलाड़ी साधारण से महान बन जाते हैं, वहीं कई खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं तथा कई युवा खिलाड़ियों का टीम में डेब्यू भी होता है। हालांकि किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार 10 साल अच्छा प्रदर्शन करके दूसरे खिलाड़ियों की तुलना में सर्वाधिक रन बनाना या फिर सर्वाधिक विकेट लेना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और ऐसा कर पाने में मात्र कुछ ही खिलाड़ी सफल होते हैं।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय बल्लेबाज जो WTC Final में शतक बना सकते हैं

भारत एक ऐसा देश है जहां क्रिकेट का अपना अलग ही महत्व है और यहां पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट ही है। भारत ने हर पिछले कई दशक से लगातार क्रिकेट खेला है। इस दौरान भारतीय टीम के लिए अलग-अलग दशकों में अलग-अलग गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस आर्टिकल में हम उन 5 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने भारत के लिए हर दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए

#1970 का दशक : बिशन सिंह बेदी (203 विकेट)

बिशन सिंह बेदी
बिशन सिंह बेदी

पूर्व भारतीय स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए 1971 से लेकर 1979 के दशक में 58 मैच खेले थे। इन 58 मैचों की 94 पारियों में बिशन सिंह बेदी ने 16414 गेंदे डाली और इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 203 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाए। बिशन सिंह बेदी ने इस दौरान दस बार 5 विकेट तथा एक बार 10 विकेट भी चटकाए हैं। एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 10 विकेट लेकर 194 रन देना है।

#1980 का दशक : कपिल देव (440 विकेट)

कपिल देव
कपिल देव

भारतीय तेज गेंदबाजी को एक नई दिशा देने वाले पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव को भारत के महानतम खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है। इस खिलाड़ी ने ना सिर्फ अपनी गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी से भारत के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कपिल देव ने भारत के लिए गेंदबाजी से कई मैच जीते हैं और उन्होंने 1980 के दशक में सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट भारत की तरफ से लिए थे। उस दौरान कपिल ने 223 मैच खेले थे और 440 विकेट अपने नाम किए थे।

#1990 का दशक : अनिल कुंबले (508 विकेट)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

1990 से लेकर 1999 तक भारतीय क्रिकेट में लेग स्पिनर अनिल कुंबले का जलवा रहा। अनिल कुंबले तेजी से स्पिन कराने में माहिर थे और इस दौरान वह दिग्गज बल्लेबाजों को चकमा दे देते थे। कुंबले ने इस दशक में 242 मैच खेलते हुए भारत के लिए 508 विकेट चटकाए। इस दौरान उन्होंने 17 बार पांच विकेट तथा 3 बार दस विकेट लेने का कारनामा भी किया।

#2000 का दशक : हरभजन सिंह (549 विकेट)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

इससे पहले वाला दशक जहां भारतीय लेग स्पिनर के नाम रहा, वहीं यह दशक भारतीय ऑफ स्पिन गेंदबाज के हरभजन सिंह के नाम रहा। इस गेंदबाज ने इस दौरान अपने करियर के कई शानदार प्रदर्शन किए और भारत के लिए कई बेहतरीन मैच जिताऊ प्रदर्शन किये। हरभजन ने इस दौरान 280 मैच खेलते हुए 549 विकेट अपने नाम किए उन्होंने 26 बार पांच विकेट तथा 5 बार दस विकेट लेने का कारनामा किया था

# 2010 का दशक : आर अश्विन (564 विकेट)

आर अश्विन
आर अश्विन

2010 का दशक भी भारतीय ऑफ स्पिन गेंदबाज के नाम रहा। इस बार हरभजन सिंह की बजाय वो स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन थे। हरभजन सिंह इस दशक में अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर थे और यहां से अश्विन का सफर शुरू हुआ। अश्विन ने सभी प्रारूपों में भारत के लिए बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया है। अश्विन ने 2010 के दशक में 286 पारियों में 564 विकेट अपने नाम किए उन्होंने 27 बार पांच विकेट तथा 7 बार दस विकेट लेने का कारनामा भी किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment