Create
Notifications

5 गेंदबाज जिन्होंने साल 2020 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट झटके

स्टुअर्ट ब्रॉड
स्टुअर्ट ब्रॉड
Naveen Sharma

असली और कड़ी परीक्षा हर खिलाड़ी की टेस्ट क्रिकेट के दौरान ही होती है। गेंदबाज हो या बल्लेबाज हो, टेस्ट क्रिकेट आसानी से किसी को भी इस प्रारूप में जमने का मौका नहीं मिलता है। कड़ी मेहनत और तपस्या के बल पर ही कोई खिलाड़ी खुद को टेस्ट क्रिकेट में स्थापित कर पाता है। इस साल भी टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने का प्रयास कई खिलाड़ियों ने किया लेकिन कोरोना वायरस के कारण ज्यादा मुकाबले ही नहीं खेले गए। शुरुआती दो महीने के बाद लगभग पांच से छह माह के लिए हर तरह का क्रिकेट कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गया। बाद में धीरे-धीरे बायो बबल में मुकाबले फिर शुरू हुए।

हालांकि क्रिकेट शुरू होने के बावजूद ज्यादा टेस्ट मैच इस साल देखने को नहीं मिले। साल की शुरुआत के बाद से ही रोक लगने के बाद अंतिम महीनों तक कुछ मैच हुए। इस दौरान जिस खिलाड़ी ने अच्छा खेल दिखाया उसकी प्रशंसा भी हुई। इस आर्टिकल में 5 ऐसे गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जिन्होंने इस साल टेस्ट क्रिकेट में धाकड़ प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए।

इस साल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट वाले गेंदबाज

क्रिस वोक्स

क्रिस वोक्स
क्रिस वोक्स

इस लिस्ट में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स का पांचवां स्थान है। इस साल क्रिस वोक्स ने इंग्लैंड के लिए छह मैचों में प्रतिनिधित्व करते हुए कुल 20 विकेट अपने नाम किये। उन्होंने एक बार पारी में 5 विकेट चटकाए और 50 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन रहा।

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

इस साल जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे किये हैं। एंडरसन ने इस वर्ष इंग्लैंड के लिए 6 मैचों में कुल 25 विकेट चटकाए। दो बार पारी में 5 विकेट लेने वाले एंडरसन का बेस्ट प्रदर्शन 40 रन देकर 5 विकेट रहा। एंडरसन के विकेट लेने का औसत इस वर्ष लगभग 21 का रहा है।

काइल जैमिसन

काइल जैमिसन
काइल जैमिसन

न्यूजीलैंड के इस गेंदबाज ने भी अपना स्थान सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में बनाया है। जैमिसन ने इस साल कुल 5 ही टेस्ट मैच खेले लेकिन 25 विकेट लेने में वह कामयाब रहे। इस दौरान उनका बेस्ट प्रदर्शन 34 रन देकर 5 विकेट रहा। पारी में 2 बार उन्होंने 5 विकेट चटकाए।

टिम साउदी

टिम साउदी
टिम साउदी

न्यूजीलैंड के इस धाकड़ गेंदबाज ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में इस साल दूसरा स्थान बनाया है। टिम साउदी ने इस साल महज 5 टेस्ट मैच खेले और 30 विकेट अपने नाम किये। पारी में पांच विकेट लेने का का कारनामा उन्होंने दो बार किया। साउदी का बेस्ट प्रदर्शन 32 रन देकर 5 विकेट रहा।

स्टुअर्ट ब्रॉड

स्टुअर्ट ब्रॉड
स्टुअर्ट ब्रॉड

पहले स्थान पर स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम है जिन्होंने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट इस साल झटके हैं। टेस्ट रन के मामले में उनकी टीम के ही बेन स्टोक्स का नाम है। ब्रॉड ने इस साल इंग्लैंड के लिए कुल 8 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान ब्रॉड ने 38 विकेट अपने नाम किये हैं। पारी में एक बार 5 विकेट लेने वाले ब्रॉड ने मैच में दस विकेट भी एक बार चटकाए हैं। उनका बेस्ट प्रदर्शन 31 रन देकर 6 विकेट रहा।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...