Create
Notifications

5 गेंदबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा नो बॉल डाली हैं 

जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव
जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के लिए नियमों के हिसाब से ही गेंदबाजी करना सबसे बेहतर होता है। अक्सर गेंदबाज वाइड गेंद डाल देते हैं लेकिन यह किसी भी टीम के लिए उतना नुकसानदायक स्थिति नहीं होती है जितना कि एक गेंदबाज के द्वारा नो बॉल डालना। टी20 क्रिकेट में तो नो बॉल और भी महंगी साबित होती है क्योकि इसके बाद अगली गेंद फ्री हिट होती है और बल्लेबाज इस गेंद पर आउट नहीं माना जाता है। ऐसे में हमनें कई बार देखा है कि कुछ गेंदबाज अक्सर नो बॉल डाल देते हैं और उनकी यह गलती कभी-कभी जीत और हार का अंतर भी बन जाती है।

यह भी पढ़ें : 3 भारतीय खिलाड़ी जो 50 टी20 पारियां खेलने के बावजूद कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

आईपीएल (IPL) में अब तक तेरह सीजन पूरे हो चुके हैं और चौदहवां सीजन खेला जा रहा है। इस लीग में बल्लेबाजों के दबदबे को देखा गया और इसी वजह से कई बार गेंदबाज काफी अलग-अलग चीज़े करने का प्रयास करते हैं, जिसकी वजह से कई बार वह नो बॉल भी डाल देते हैं। आईपीएल में कई ऐसे गेंदबाज हैं, जो नियमित तौर पर नो बॉल डालते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में 5 ऐसे ही गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा नो बॉल डाली हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा नो बॉल डाली हैं

#5 उमेश यादव (19)

उमेश यादव
उमेश यादव

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव आईपीएल में काफी समय से खेल रहे हैं और उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई बार बेहतरीन प्रदर्शन भी किया है। हालांकि उमेश यादव भी उन गेंदबाजों में से एक हैं, जो अक्सर अपनी गेंदबाजी के दौरान नो बॉल डालते हुए देखे जाते हैं। आईपीएल में उमेश ने 121 मैचों में गेंदबाजी करते हुए 19 बार नो बॉल डाली हैं।

#4 अमित मिश्रा (21)

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

लेग स्पिनर अमित मिश्रा का नाम इस लिस्ट में देखकर कई लोगों को हैरानी हो सकती है क्योंकि तेज गेंदबाजों की तुलना में स्पिन गेंदबाजों से कम ही नो बॉल देखने को मिलती है। हालांकि अमित मिश्रा के साथ बिलकुल विपरीत स्थिति है और इस अनुभवी स्पिनर ने कई बार नो बॉल दाती हैं। मिश्रा आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में शुमार हैं लेकिन उनके नाम 152 आईपीएल मैचों में 21 नो बॉल दर्ज हैं।

#3 इशांत शर्मा (21)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

भारतीय टीम के टेस्ट स्पेशलिस्ट गेंदबाज इशांत शर्मा का नाम भी इस सूची में शामिल है। आईपीएल हो या फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट, इशांत शर्मा अक्सर नो बॉल डालते हुए देखे जाते हैं। कई बार उन्होंने नो बॉल पर विकेट भी लिया है लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। इशांत शर्मा ने 90 पारियों में 21 बार नो बॉल डाली हैं।

#2 एस श्रीसंत (23)

 एस श्रीसंत
एस श्रीसंत

आईपीएल 2008 में अपना पहला मैच खेलने वाले एस श्रीसंत 2013 तक इस टूर्नामेंट का हिस्सा रहे। 2013 के बाद उन पर बैन लग गया था और वह फिर दोबारा इस लीग में नहीं दिखाई दिए। श्रीसंत भी एक ऐसे गेंदबाज थे जो तेज गेंदबाजी करते हुए कई बार नो बॉल डालते थे। उन्होंने इस लीग में मात्र 44 मैच ही खेले हैं लेकिन उनके नाम 23 नो बॉल दर्ज हैं। इस तरह उनका नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।

#1 जसप्रीत बुमराह (25)

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ कल खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में सबसे ज्यादा नो बॉल डालने के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। बुमराह के नाम आईपीएल में 23 नो बॉल थी लेकिन कल हुए मैच में उन्होंने 2 नो बॉल डालकर रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 25 नो बॉल डाली हैं। बुमराह अक्सर नो बॉल डालते हुए देखे जाते हैं और 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में बुमराह की वो गेंद नो बॉल निकली थी, जिस पर उन्होंने फखर जमान का विकेट चटकाया था। बाद में जमान ने एक शतकीय पारी खेली और भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...